होम / Wifi Calling: बिना नेटवर्क के भी मोबाइल से कर सकते हैं कॉल, सेटिंग में बस इस फीचर को कर दें इनेबल-Indianews

Wifi Calling: बिना नेटवर्क के भी मोबाइल से कर सकते हैं कॉल, सेटिंग में बस इस फीचर को कर दें इनेबल-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 24, 2024, 11:46 am IST
Wifi Calling: बिना नेटवर्क के भी मोबाइल से कर सकते हैं कॉल, सेटिंग में बस इस फीचर को कर दें इनेबल-Indianews

Wifi Calling

India News (इंडिया न्यूज),Wifi Calling: स्मार्टफोन में कई ऐसी सेटिंग्स होती हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी होती हैं लेकिन हमें उनके बारे में पता नहीं होता। आज हम आपको स्मार्टफोन के ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे जिससे आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी आसानी से किसी को कॉल कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी को कॉल करना होता है लेकिन मेन मोमेंट पर मोबाइल नेटवर्क चला जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि आज लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन में वाईफाई कॉलिंग फीचर देती हैं। इस फीचर की मदद से आप फोन में सेलुलर नेटवर्क न होने पर भी वॉयस कॉल कर सकते हैं। आइए आपको वाईफाई कॉलिंग और इसकी सेटिंग इनेबल करने के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

क्या है WiFi कॉलिंग तकनीक

वाईफाई कॉलिंग एक एडवांस तकनीक है। यह फीचर स्मार्टफोन यूजर्स को बिना नेटवर्क के भी वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करके कॉल करने की सुविधा देता है। इस फीचर का मुख्य उद्देश्य बिना नेटवर्क वाली जगहों पर कॉलिंग सर्विस को बेहतर बनाना है। आपको बता दें कि यह फीचर ग्रामीण इलाकों, घनी आबादी वाले इलाकों, ऊंची इमारतों और दूसरी जगहों पर काफी कारगर है जहां नेटवर्क काफी कमजोर होता है।

क्या है WiFi कॉलिंग के फायदे

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो आप इसकी मदद से कॉल कर सकते हैं। इस तरह यह फीचर आपके पैसे भी बचाता है। इतना ही नहीं, इसकी कॉल क्वालिटी सेलुलर नेटवर्क से काफी बेहतर है। इसमें आपको बिना किसी रुकावट के कॉल मिलती है। WiFi कॉलिंग फीचर में आपको कॉल ड्रॉप की समस्या भी बहुत कम होती है।

Lok Sabha First Session: भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नई शुरुआत, प्रथम संसद सत्र के बीच बोले पीएम मोदी-Indianews

ऐसे करें WiFi कॉलिंग को ON

WiFi कॉलिंग फीचर को इनेबल करना बहुत आसान है। ज्यादातर स्मार्टफोन में इसकी प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है। लेकिन, कभी-कभी आपके फोन के मॉडल और आप किस टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए फोन की सेटिंग में थोड़ा अंतर हो सकता है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। अब आपको सेटिंग में कॉल सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा। कॉल सेटिंग में आपको WiFi कॉलिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन के सामने दिख रहे टॉगल को ऑन कर दें। ध्यान रहे कि यह फीचर तभी काम करेगा जब आपके घर पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन होगा।

Sonakshi-Zaheer ने पैपराजी का आभार किया व्यक्त, मिठाई के बड़े डिब्बों के साथ भेजा शुक्रिया नोट -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT