होम / YouTube लाया नया फीचर, अब वीडियो अपलोड करने का बदल गया तरीका

YouTube लाया नया फीचर, अब वीडियो अपलोड करने का बदल गया तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 15, 2022, 10:56 pm IST
ADVERTISEMENT
YouTube लाया नया फीचर, अब वीडियो अपलोड करने का बदल गया तरीका

YouTube New Feature 2022.

YouTube New Feature: वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने वीडियो अपलोड करने के तरीके को बदल दिया है। अब वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स को दिखाएगा कि अपलोड होने से पहले वीडियो को पूरी क्वालिटी के साथ अपलोड करने में कितना समय लगता है। कंपनी के अनुसार, इससे उन क्रिएटर्स को मदद मिलेगी, जो लगातार YouTube पर कई वीडियो शेयर करते हैं। ये स्टैंडर्ड डेफिनिशन, हाई डेफिनिशन और 4K सहित सभी क्वालिटी के वीडियो के साथ भी काम करेगा।

आपको बता दें कि Google के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यूजर्स को नए वीडियो अपलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करने के लिए अपने सपोर्ट पेज को अपडेट किया है। इस दौरान YouTube ने कहा है कि 4K या HD रिजोलूशन वाले हाई क्वालिटी वाले वीडियो को प्रोसेस होने में अधिक समय लगेगा।

इससे पहले YouTube ने वीडियो अपलोड होने से पहले यूजर्स को दो अलग-अलग वेटिंग पीरियड डिस्प्ले करता था। पहले भाग में वीडियो अपलोड करने में लगने वाला समय दिखाया जाता था और दूसरे भाग में उस समय को दिखाया गया था, जब प्लेटफॉर्म को फाइल को फुल क्वालिटी वाले वीडियो में प्रोसेस करने में लगता था।

तेजी से शेयर होगा वीडियो

अब इस नए फीचर के जरिए यूजर्स वीडियो को तेजी से शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा, नया वीडियो प्रोसेस फीचर क्रिएटर्स को वीडियो शेड्यूल करने और वीडियो अपलोड होने में लगने वाले समय का ट्रैक रखने में मदद करेगा। यह फीचर फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए जारी किया गया है और जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।

गाइडलाइन्स उल्लंघन पर एक्शन

इस बीच वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी कम्युनिटी गाइडलाइन्स के उल्लंघन का हवाला देते हुए जुलाई और सितंबर 2022 के महीनों में अपने प्लेटफॉर्म से 5.6 मिलियन वीडियो हटा दिए हैं। दो महीनों के दौरान प्लेटफॉर्म को 271,000 से अधिक रिमूवल अपीलें मिलीं।

नहीं हटाया सभी आपत्तिजनक कंटेंट

इसके अलावा प्लेटफ़ॉर्म ने हटाए गए वीडियो के जवाब में क्रिएटर्स द्वारा सबमिट की गई अपीलों की संख्या को भी ट्रैक किया। इससे सिस्टम की सटीकता की स्पष्ट समझ हासिल करने में मदद मिलेगी।

साथ ही कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा कि रियल वर्ल्ड हार्म को रोकने का मतलब यह नहीं है कि यह YouTube सभी आपत्तिजनक कंटेंट को हटा देगा क्योंकि आमतौर पर यह माना जाता है कि ओपन डिबेट और फ्री एक्सप्रेशन बेहतर सामाजिक परिणामों की ओर ले जाते हैं.

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT