होम / Car Care Tips: क्या आपकी गाड़ी की स्टीयरिंग हो रहा है हार्ड? रखे इन बातों का ख्याल

Car Care Tips: क्या आपकी गाड़ी की स्टीयरिंग हो रहा है हार्ड? रखे इन बातों का ख्याल

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 3, 2024, 5:12 pm IST

संबंधित खबरें

India News (इंडिया न्यूज), Car Care Tips: रोजमर्रा के जीवन में गाड़ी चलाते जैसे टायर प्रेशर, ब्रेक और प्यूल का ध्यान रखते हैं वैसे ही गाड़ी की स्टेयरिंग का भी ख्याल रखना बेहद जरुरी है। स्टेयरिंग हार्ड होने की वजह से गाड़ी मोड़ने में बहुत ज्यादा मेहनत लगती है। इससे हमें पहाड़ों गाड़ी चलाने में तकलीफ होती है। जिस वजह से कोई दुर्घटना भी हो सकती है। क्या आपके कार की भी स्टेयरिंग हार्ड है और इसे फ्री करना चाहते हैं। इसे हार्ड होने से पहले कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा अगर यह हार्ड हो जाए तो बगैर मैकेनिक के पास गए इसे फ्री करना बेहद आसान है।

Viral video: तीर्थ सेवा के लिए केदारनाथ पहुंची महिंद्रा थार, बुजुर्ग और बीमार यात्रियों का बनेगी सहारा

कई बार होता है कि जब लोग स्टेयरिंग हार्ड होने की शिकायत लेकर मैकेनिक के पास जाते हैं तो ऐसी स्थिति में वे उन्हें कैलिब्रेशन की सलाह देते हैं। ज्यादातर मामलों में कैलिब्रेशन करवाने से स्टेयरिंग फ्री भी हो जाती है। कई बार ऐसी की रिपेयरिंग करवाने के बाद जब मैकेनिक स्टेयरिंग को निकालते हैं तब इसे दोबारा कैलिब्रेशन करना भूल जाते हैं। इस पूरे प्रोसेस में सभी टायर्स की दूरी को मापने के बाद इसका मिलान करते हैं। इसे करते समय थोड़ी सी भी लापरवाही होने से स्टेयरिंग हार्ड हो जाती है।

Petrol vs Diesel Engine: डीजल और पेट्रोल इंजन में क्या अंतर है? जानें फायदे और नुकसान

इन बातों पर जरूर दें ध्यान

किसी भी चीज में खराबी आने से पहले अगर इसके बारे में पता चल जाए तो समाधान में बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। कुछ मामले में तो लोग इसका समाधान खुद से ही कर लेते हैं। ठीक इसी तरह अगर स्टेयरिंग से वाइब्रेशन आ रही हो या फिर हुड के अंदर से किसी भी तरह की आवाज आए तो इसकी जांच जरूर करें। इसके अलावा गाड़ी को मोड़ते समय ज्यादा ताकत लगानी पड़ती हो तब भी आपको स्टेयरिंग के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है।

Cruise Control: कार में मौजूद ये फीचर होता है बड़े काम का, जानें कैसे करता है काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT