होम / Cricket news: 'ग़दर-2' देखी, आज 'ग़दर-3' की तैयारी कीजिए !

Cricket news: 'ग़दर-2' देखी, आज 'ग़दर-3' की तैयारी कीजिए !

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 2, 2023, 2:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rashid Hashmi, Cricket news: एशिया कप में आज भारत-पाकिस्तान का मैच है। हाई वोल्टेज मुक़ाबले के लिए श्रीलंका का कैंडी तैयार है, ‘कोहली’ के तौर पर भारत के पास ‘विराट’ हथियार है। हालांकि एशिया कप 2023 का आग़ाज़ पाकिस्तान ने जीत के साथ किया है। कप्तान बाबर आज़म और इफ़्तिख़ार अहमद की शतकीय पारियों और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 131 गेंद में 214 रन की रिकॉर्ड साझेदारी हुई। इसके बाद गेंदबाज़ों के दमदार प्रदर्शन से पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रन के बड़े अंतर से हराया। ख़ैर भारत और नेपाल के बीच ज़मीन आसमान का अंतर है। बाबर आज़म ने नेपाल के ख़िलाफ़ मैच जीत कर कहा, “यह गेम भारत के ख़िलाफ़ मैच के लिए अच्छी तैयारी था क्योंकि इससे हमें आत्मविश्वास मिला”। बाबर ने अपनी टीम को बहलाने के लिए नेपाल का ख़्याल दे दिया, लेकिन वो बख़ूबी जानते हैं कि एशिया कप की सबसे सफल टीम इंडिया 7 बार टूर्नामेंट की चैम्पियन बनी है।

भारत के संभावित-11 हो सकते हैं

भारत का बैटिंग ऑर्डर ज़बरदस्त है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल का अनुभव है, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल मिडिल ऑर्डर की रीढ़ हैं और लोअर ऑर्डर में हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा बल्लेबाज़ी को और गहरा बना रहे हैं। भारत के पास कंट्रोल्ड अग्रेशन है यानि आक्रामकता वो भी नियंत्रण वाली। भारत की गेंदबाज़ी में वैरिएशन और वैरायटी दोनों हैं। जसप्रीत बुमराह वापस आ चुके हैं, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी इस वक्त फॉर्म के शिखर पर हैं। 2019 वर्ल्ड कप के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले शार्दूल ठाकुर भी टीम का हिस्सा हैं। कुलदीप यादव से भारत की फिरकी बेहद मज़बूत है। जहां तक चुनौती का सवाल है तो चोटिल खिलाड़ियों का फ़ॉर्म में आना ज़रूरी है। पुछल्ले बल्लेबाज़ भी भारत की बहुत बड़ी चुनौती हैं। नंबर-6 के बाद रवींद्र जडेजा पर भरोसा कर सकते हैं लेकिन कुलदीप, बुमराह, शमी और सिराज दहाई का आंकड़ा भी छू लें तो बड़ी बात है। भारत के संभावित-11 हो सकते हैं- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी/शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

पाकिस्तान के संभावित-11 हो सकते हैं

अब पाकिस्तानी टीम की बात। बाबर आज़म की वजह से टॉप ऑर्डर बहुत मज़बूत, 4 ऑलराउंडर्स काम के हैं, मध्यक्रम कमज़ोर और फील्डिंग ख़राब- यही पाकिस्तान की पहचान है। ओपनर्स इमाम-उल हक़ और फख़र ज़मां से पाकिस्तानी बल्लेबाज़ी की बुनियाद है। शादाब ख़ान, फ़हीम अशरफ़, मोहम्मद नवाज़ और मोहम्मद वसीम अंतिम 11 में शामिल हुए तो इनकी मल्टीस्किल से पाकिस्तान को फ़ायदा होगा। पाकिस्तान की पेस बैट्री फुली चार्ज्ड है।पाकिस्तान का पेस बॉलिंग अटैक इस समय दुनिया में सबसे तेज़ है। शाहीन शाह अफ़रीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ़ 146 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर सकते हैं। लेकिन मिडिल ऑर्डर पाकिस्तान को पलीता लगाता है।

इफ्तिख़ार, रिज़वान और सलमान को वनडे का ख़ास अनुभव नहीं। ख़राब फ़ील्डिंग पाकिस्तान को पिछले पांव पर ढकेलती है। अंग्रेज़ी में कहावत है- CATCHES WIN MATCHES, लेकिन पाकिस्तानी फ़ील्डर्स कैच टपकाने में माहिर हैं, ख़राब थ्रो से रनआउट के मौक़े गंवाना टीम की आदत में शुमार है। पाकिस्तान के संभावित-11 हो सकते हैं- फख़र ज़मां, इमाम उल हक़, बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, सलमान आगा, शादाब ख़ान, मोहम्मद नवाज़, नसीम शाह, शाहीन शाह अफ़रीदी और हारिस रऊफ।

10 सितंबर को दोनों कोलंबो में फिर आमने सामने होंगे

भारत-पाकिस्तान के मैच में गर्मी की गारंटी है। 39 साल पहले 1984 में एशिया कप पहली बार संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया। इसमें पाकिस्तान, श्रीलंका और भारत ने हिस्सा लिया। सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम इंडिया चैंपियन बनी थी। अब तक 15 बार एशिया कप टूर्नामेंट हो चुका है। भारत ने 7 बार एशिया कप का खिताब जीता है। भारत के बाद श्रीलंका 6 बार और पाकिस्तान 2 बार चैम्पियन बना है। आज भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज का मैच होगा। अगर दोनों टीमें सुपर-4 स्टेज में पहुंचीं तो 10 सितंबर को दोनों कोलंबो में फिर आमने सामने होंगे। दोनों टीम अगर फाइनल में भी पहुंच गईं तो 17 सितंबर को ज़बरदस्त भिड़ंत होना तय है।

पिछले 10 मैचों की भिड़ंत का रिकॉर्ड भी भारत के नाम

रोहित शर्मा और बाबर आज़म की भिड़ंत मौसम की मोहताज भी है। 1 से 6 सितंबर तक कैंडी में बारिश हो सकती है, जिसकी संभावना 90 प्रतिशत से ज़्यादा है। बारिश ने रहम किया तो मान कर चलिए इस मैच में आपको एक्शन, इमोशन, ड्रामा सब कुछ मिलने जा रहा है। 28 साल के बाबर आज़म ने सबसे तेज़ 19 वनडे शतक लगाकर टीम इंडिया को ट्रेलर दिया है। दूसरी तरफ़ हिंदुस्तान वनडे में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पिछले 6 साल में कभी नहीं हारा। उसे पिछली बार 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से शिकस्त मिली थी। पिछले 10 मैचों की भिड़ंत का रिकॉर्ड भी भारत के नाम है- 7 में भारत की जीत और 3 मैच पाकिस्तान के नाम रहा। मेरी नज़र भारत और पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाजों पर भी है। पाकिस्तान के तीनों तेज़ गेंदबाज़ शानदार फॉर्म में है।

शाहीन, हारिस, नसीम ने नेपाल के ख़िलाफ़ मैच में शानदार खेल दिखाया। स्पीड के साथ सही लाइन-लेंग्थ पर गेंद पाकिस्तान की त्रिमूर्ति की पहचान है। साल 2023 तीनों के लिए लकी साबित हुआ है, तीनों ने इस साल कुल मिलाकर 49 विकेट चटकाए हैं। इसके विपरीत भारतीय तेज़ गेंदबाजों की तिकड़ी पिछले कई महीने से क्रिकेट नहीं खेल रही। बुमराह, शमी और सिराज ने पिछले कुछ महीनों में ज़्यादा मैच नहीं खेले हैं जो भारत के लिए फ़िक्र की बात है। ख़ैर क्रिकेट मैच मैदान पर होता है, काग़ज़ पर नहीं। फ़ैसला पिच पर होता है, आंकड़ों के आधार पर नहीं। दिल थाम लीजिए, कुर्सी की पेटियां बांध लीजिए। आज भारत पाकिस्तान के सुपरमैच का सुपर शनिवार है।

येे भी पढ़ें – 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT