होम / Maratha Reservation: तो क्या महाराष्ट्र में अब मराठा समाज महाराष्ट्र सरकार का साथ देंगे

Maratha Reservation: तो क्या महाराष्ट्र में अब मराठा समाज महाराष्ट्र सरकार का साथ देंगे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 13, 2023, 2:12 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Abhishek Sharma, Maratha Reservation: महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन फिर से एक बार जोर पकड़ चुका है और इस जोर को पकड़ते हुए देख सरकार की सांस फूलनी शुरू हो चुकी है। इसका मतलब साफ दिखता है, क्योंकि महाराष्ट्र में एक दो परसेंट नहीं करीबन 35% के आसपास मराठा वोटर है और यह मराठा महाराष्ट्र के सरकार का भविष्य तय करते हैं यानी सभी पार्टियों की कि जब पार्टियां चुनाव मैदान में जाती हैं। तो यह समझ में आता है कि मराठा वोटर जिसके साथ होंगे उसकी नैया जरूर पार होगी।

सरकार लगातार मीटिंग करने में लगी

और यही कारण है कि मराठाओं का आंदोलन जब से शुरू हुआ है आरक्षण देने को लेकर तब से या यूं कहें की जब-जब या जोर पकड़ता है तब तक महाराष्ट्र सरकार की सांस फूलने ही लगती है और इस बार भी ऐसा हुआ है। जब जालना में आपको याद होगा कि किस तरीके से मराठा जब आंदोलन कर रहे थे उस वक्त उनके ऊपर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया और लाठी चार्ज करने के वजह से मामला बड़ा गंभीर हो चुका है। और सरकार लगातार एक के एक मीटिंग कर रही है लेकिन अभी तक ठोस उपाय नहीं निकाल पाए हैं।

आरक्षण मिलेगा या नहीं?

मराठा समाज लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें आरक्षण मिले और जितने भी उनके ऊपर केसेस हुए हैं उसे वापस लिया जाए हालांकि महाराष्ट्र सरकार की तरफ से एक लंबी मीटिंग की गई सभी पार्टियों की तरफ से और उसमें यह तय किया गया कि जरूर जितने भी केसेस मराठाओं पर अब तक है। वह केस वापस लिए जाएंगे। लेकिन बात फिर से वहीं आकर रुक जाती है कि उनके आरक्षण का क्या ? क्या उन्हें आरक्षण मिलेगा या नहीं। क्योंकि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जाते हैं वैसे-वैसे मराठा अपनी मांग को लेकर और उग्र होते जाते हैं पिछले कई सालों में हमने देखा है कि मराठा जब-जब आंदोलन किए हैं उनके आंदोलन में बहुत भारी भीड़ जुटी हैऔर भीड़ इतनी जुटी है कि हर किसी को कहना पड़ा कि किस तरीके से मराठाओं का एकजुट दिखाई पड़ रहा है।

महाराष्ट्र में बीजेपी और सेंट्रल में भी बीजेपी मिलेगा आरक्षण ?

लेकिन अब इलेक्शन नजदीक आते ही यानी 2024 का इलेक्शन नजदीक आते देख मराठाओं को लग रहा है कि उन्हें आरक्षण मिल सकता है क्योंकि महाराष्ट्र में भी बीजेपी और सेंट्रल में बीजेपी की सरकार है तो कहीं दोनों सरकार ने मिलकर अच्छा इनके लिए काम कर सकती हैं लगातार तमाम जगहों पर इसको लेकर आंदोलन भी हो रहे हैं शांतिपूर्ण हालांकि आंदोलन चल रहा है। अब तक कहीं उग्र आंदोलन जालना के अलावा नहीं दिखाई पड़ा है। लेकिन सच्चाई यह है कि सरकार पर जो भरोसा है मराठाओं का वह क्या सही समय पर पूरा हो पायेगा या फिर आंदोलन की रूपरेखा और भी बढ़ती रहेगी। सबसे बड़ा सवाल अभी भी ये बना हुआ है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT