होम / Raipur News: उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव नई दिल्ली रवाना, सीईसी की बैठक में होंगे शामिल

Raipur News: उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव नई दिल्ली रवाना, सीईसी की बैठक में होंगे शामिल

Deepak Vishwakarma • LAST UPDATED : October 8, 2023, 2:23 pm IST

संबंधित खबरें

Deputy Chief Minister T.S. Singhdev

India News (इंडिया न्यूज), Raipur News:  कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन को लेकर प्रक्रिया पूरी कर ली गई हैं। प्रदेश चुनाव समिति ने लगभग 82 सीटों में प्रत्याशियों को लेकर सहमति बना ली है। इधर शेष 8 सीटों के मामले में अब केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के पहले प्रक्रिया पूरी करने निर्देशित किया गया है। इन लंबित सीटों पर एकल नाम तय करने अब 8 अक्टूबर को चुनाव समिति की अंतिम बैठक में सहमति के साथ पूरी 90 सीटों की सूची स्क्रीनिंग कमेटी को भेज दी जाएगी। कांग्रेस कार्यसमिति की आगामी बैठक से पहले प्रत्याशी चयन कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होने जा रही है।

सीडब्ल्यूसी बैठक के तत्काल बाद केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इससे पहले आज 8 अक्टूबर को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। चुनाव समिति लंबित सीटों में सिंगल नाम तय कर इसे स्क्रीनिंग कमेटी को भेजेगी। सीईसी की बैठक से पहले स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा सभी 90 सीटों की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

90 प्रत्याशियों के नाम की एक साथ घोषणा

इधर सुगबुगाहट हो रही है कि केन्द्रीय चुनाव समिति में औपचारिक मंत्रणा के बाद सभी सीटों में प्रत्याशियों के नाम एक साथ घोषित कर दिए जाएं। संभव हुआ तो सभी 90 प्रत्याशियों के नाम की एक साथ घोषणा हो सकती है। प्रदेश में अब कभी भी आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो सकती है। वहीं प्रत्याशियों की सूची भी अब नवरात्र पर्व के दौरान ही घोषित किए जाने की संभावना है। खैर जिन आठ सीटों में सहमति बनाने की कोशिश होगी, उन सीटों में पिछली बैठकों में वरिष्ठ नेताओं को भारी मशक्कत करनी पड़ी है और अब अंतिम चर्चा के बाद फाईनल नाम पर मुहर लगाया जा सकता हैं।

प्रत्याशियों को मिल चुका हैं इशारा

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों की मानें तो कई सीटों में वरिष्ठ नेताओं ने प्रत्याशियों को इशारा भी कर दिया है। ताकि वे अपनी तैयारियां शुरू कर सकें। वहीं नामांकन से पहले औपचारिक दस्तावेजी” प्रक्रिया भी पूरी कर पाएंगे।

सर्वे रिपोर्ट को ही माना अहम

रायशुमारी के दौरान चुनाव समिति ने अपनी विभिन्न स्तरों की सर्वे रिपोर्ट को ही अहम माना हैं। वहीं अनुशंसाओं और स्थानीय फीडबैक के आधार पर प्राथमिकता दी हैं। इधर स्क्रीनिंग कमेटी भी एआईसीसी की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश चुनाव समिति की सूची पर चर्चा कर इसे आगे बढ़ाएगी। स्क्रीनिंग कमेटी की सूची पर ही सीईसी मुहर लगाएगी।

उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव नई दिल्ली रवाना

इस बीच खबर यह हैं कि उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव नई दिल्ली रवाना हो चले हैं और वो वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ मुलाकात, साथ ही सीईसी की बैठक में भी शामिल हो सकते है। और कांग्रेस के पहली सूची को लेकर फाईनल चर्चा कर सकते हैं।

Read More: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी और शनिवार, जानिए आज का शुभ मुहूर्त
चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
ADVERTISEMENT