Wednesday, October 20, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनBeauty Tips अगर आपकी स्किन आयली है तो अपनाएं यह तरीके

Beauty Tips अगर आपकी स्किन आयली है तो अपनाएं यह तरीके

Beauty Tips अगर आपकी स्किन आयली है तो बदलते मौसम में स्किन ज्यादा चिपचिपी होने लगती है। ऐसे में चेहरे पर कील मुंहासे की समस्या होने का रिस्क रहता है और चेहरे पर एक पिंपल भी आपकी खूबसूरती को दाग लगाने के लिए काफी होता है। हर इंसान का स्किन टाइप अलग होता है और इसलिए अपनी स्किन की सही केयर करने के लिए उसे अपने स्किन टाइप के अनुसार प्रॉडक्ट्स आदि का चयन करना होता है।

खासतौर से, जिन लोगों की स्किन आयली होती है, उन्हें अधिक परेशानी होती है, क्योंकि अगर वह अपनी स्किन की सही तरह से केयर नहीं करते हैं तो इससे उनकी स्किन पर हरदम आयल बना रहता है और उनकी स्किन अधिक चिपचिपी नजर आती है।यहां जानिए ऐसे नेचुरल उपाय जो आपकी आयली स्किन से चिपचिपाहट को दूर करेंगे और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएंगे।

रखें ब्लॉटिंग पेपर साथ (Beauty Tips)

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी स्किन आयली है तो यह जरूरी है कि आप हमेशा अपने पास अब्जार्बिंग पेपर य ब्लोटिंग पेपर रखें। यह अब्जार्बिंग पेपर आपकी स्किन से तुरंत अतिरिक्त आयल को अब्जॉर्ब कर लेगा और आपकी स्किन फिर से खिली-खिली नजर आएगी। यह एक आसान उपाय है, जो हमेशा काम करता है।

नींबू का करें इस्तेमाल (Beauty Tips)

नींबू ना केवल आपको अनइवन स्किन टोन से मुक्ति दिलाता है, यह अतिरिक्त आॅयल को मैनेज करने में भी मदद करता है। आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस व शहद डालकर पेस्ट बना सकते हैं और उसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं।

करीबन दस मिनट बाद अपनी स्किन को साफ पानी से क्लीन कर लें। इससे आपका चेहरा साफ और चमकदार दिखेगा। यह एक कारगर उपाय है, लेकिन फिर भी इसे पूरे फेस पर अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें।

हैवी मेकअप करें अवॉयड (Beauty Tips)

अगर आपकी स्किन आयली है तो यह जरूरी है कि जब जरूरत ना हो तो आप हैवी मेकअप अवॉयड करें। बहुत अधिक मेकअप करने से पसीना अधिक आता है और फिर आपकी स्किन अधिक आयली व चिपचिपी नजर आती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हमेशा लाइट व नेचुरल मेकअप करें।

दही आएगी काम (Beauty Tips)

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि दही एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो आॅयली व रूखी दोनों ही स्किन पर बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। बस आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

अगर आप आयली स्किन से मुक्ति चाहते हैं तो आप दही में बेसन डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें और करीबन दस मिनट के लिए इंतजार करें। अंत में, ठंडे पानी से अपनी स्किन को वॉश कर लें।

समुद्री नमक से चेहरे की मसाज करनी चाहिए (Beauty Tips)

जिनकी स्किन आयली है, उन्हें समुद्री नमक से चेहरे की मसाज करनी चाहिए। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाएं और इस पानी से चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें।

इस नमक में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को अतिरिक्त तेल और नमी को हटाते हैं और स्किन को हेल्दी बनाते हैं। आप हफ्ते में दो दिन ऐसा कर सकते हैं।

नींबू का रस बेकिंग सोडा और एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं (Beauty Tips)

आधे नींबू का रस, दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से गर्दन से मसाज करते हुए चेहरे तक लाएं। इसे सूखने दें। इसके बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें।

(Beauty Tips)

 

Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE