होम / Bihar Political Crisis: कभी बीजेपी तो कभी राजद के साथ, डालिए नीतीश कुमार की उलटफेर पर एक नजर

Bihar Political Crisis: कभी बीजेपी तो कभी राजद के साथ, डालिए नीतीश कुमार की उलटफेर पर एक नजर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 28, 2024, 12:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Bihar Political Crisis: अगर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में वापसी कर लिए हैं। यह 18 महीने से भी कम समय में नीतीश कुमार के लिए दूसरा पलटवार है, जिसे उनके मौजूदा कार्यकाल के दौरान उनके मौजूदा गठबंधन से इस तरह का दूसरा वाकआउट माना जा रहा है। राज्य विधानसभा में. 2022 में, कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस के साथ ‘महागठबंधन’ गठबंधन में सरकार बनाने के लिए एनडीए छोड़ दिया, और भाजपा पर उनकी पार्टी, जनता दल (यूनाइटेड) में फूट डालने का आरोप लगाया।

सीएम कुमार के अपने पिछले कैडर में संभावित प्रतिगमन से विपक्षी गठबंधन भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) को बड़ा झटका लगा है जिसका नेतृत्व कुमार ने लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए किया था। हालाँकि, यह पहली बार नहीं होगा जब जद (यू) अध्यक्ष अपने गठबंधन से नाता दिए, जिसकी उन्हें कभी उम्मीद थी। यदि वह आज जहाज से कूदते हैं, तो यह पिछले दशक में चौथा ऐसा कदम है। यही कारण है कि नीतीश कुमार को कभी-कभी उपहासपूर्ण तरीके से ‘पलटू राम’ के रूप में संबोधित किया जाता है।

पहला स्विच

नीतीश कुमार ने 2005 में बीजेपी के साथ गठबंधन करके अपनी पहली सरकार बनाई थी. रिश्तों में दरार की शुरुआत 2013 में हुई जब उन्होंने बीजेपी से नाता तोड़ लिया और जेडीयू-बीजेपी का 17 साल का गठबंधन खत्म हो गया। वह कथित तौर पर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम की घोषणा से नाराज थे. कुमार ने 2014 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ा और 2009 के चुनावों में 18 सीटों के मुकाबले केवल दो सीटें हासिल करने में सफल रहे।

दूसरा स्विच

2014 के चुनावों में अपनी पार्टी के पतन की जिम्मेदारी लेते हुए, कुमार ने बिहार के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और जीतन राम मांझी को उनके पद पर बिठाया। वह कभी अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद के समर्थन से फ्लोर टेस्ट में बच गए। 2015 के विधानसभा चुनावों में ‘महागठबंधन’ ने भारी जीत हासिल की और कुमार ने सीएम की सीट दोबारा हासिल कर ली। हालाँकि, उनकी नाराजगी फिर बढ़ गई। इस बार, वह यह बर्दाश्त नहीं कर सके कि उनकी पार्टी एक बड़े गठबंधन में एक छोटी ताकत बनकर सामने आई है, जबकि राजद को लोगों का बहुमत मिला है।

नोटबंदी और जीएसटी पर कुमार द्वारा खुलेआम भाजपा का समर्थन करने के बाद महागठबंधन में दरारें उभरनी शुरू हो गईं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा लालू यादव और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार के मामले में आरोप लगाए जाने के बाद वह अपनी ‘स्वच्छ’ छवि को लेकर चिंतित थे। उन्होंने 2017 में फिर से सीएम पद से इस्तीफा दे दिया, लेकिन एनडीए में वापस आने और विधानसभा में बहुमत हासिल करने के बाद उन्हें इस पद पर बहाल किया गया।

तीसरा स्विच

गठबंधन में जूनियर पार्टनर होना कुमार के लिए चिंता का विषय रहा है। 2020 के विधानसभा चुनाव में भी यही हुआ. सीटों की संख्या में भाजपा द्वारा उनकी पार्टी पर भारी पड़ने के बाद वह अपनी कम होती स्वायत्तता को लेकर चिंतित थे। दो साल तक मतभेद रहने के बाद 2022 में गठबंधन टूट गया। जद (यू) ने भाजपा पर पार्टी को विभाजित करने की साजिश रचने का आरोप लगाया और नाता तोड़ लिया। उनकी पार्टी ने राजद के समर्थन से एक बार फिर विधानसभा में बहुमत हासिल किया और कुमार तब से सीएम पद पर बने हुए हैं।

चौथा स्वीच

नीतीश कुमार ने 28 जनवरी 2023 को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले नीतीश ने मुख्यमंत्री आवास पर जनता दल यूनाइटेड के विधायकों और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। बैठक में आगे की राजनीतिक रणनीति पर चर्चा हुई जहां नीतीश ने विधायकों के सामने अपने इस्तीफे की बात रखी। विधायकों ने एक सुर में नीतीश कुमार का समर्थन किया।

बता दें कि आज शाम 4 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा जहां नीतीश कुमार नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कुछ देर बाद मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हो सकती है जिसमें भारतीय जनता पार्टी के सभी विधायक पहुंच सकते हैं। इस बैठक में नीतीश कुमार को बिहार एनडीए का नेता चुना जा सकता है। नीतीश कुमार का यह कदम लोकसभा चुनाव के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। जनता दल यूनाइटेड के बीजेपी में शामिल होने से क्या बनते हैं समीकरण?

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rashmika Mandanna ने PM Modi की तारीफों के बांधे पुल, भारत के विकास को लेकर कही ये बात -Indianews
PM Narendra Modi: पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानें क्या कहा-Indianews
Rakhi Sawant Hospitalized: बीमार हुई राखी सावंत, अस्पताल के बिस्तर पर लेटी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews
Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
ADVERTISEMENT