होम / Bharat Darshan Train: बेतिया से खुली भारत गौरव नामक ट्रेन, कराएगी तीर्थस्थल के दर्शन जानें सबकुछ

Bharat Darshan Train: बेतिया से खुली भारत गौरव नामक ट्रेन, कराएगी तीर्थस्थल के दर्शन जानें सबकुछ

Shruti Chaudhary • LAST UPDATED : August 24, 2024, 12:30 pm IST

Bharat Darshan Train: बेतिया से खुली भारत गौरव नामक ट्रेन, कराएगी तीर्थस्थल के दर्शन जानें सबकुछ

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bharat Darshan Train: भारत दर्शन यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन को बेतिया रेलवे स्टेशन से पश्चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन, जिसे आईआरसीटीसी ने बिहार के बेतिया से शुरू किया है, भारत गौरव ट्रेन के नाम से जानी जाती है। इस ट्रेन की यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी और यह 3 सितंबर को बेतिया लौटेगी। इस ट्रेन का उद्देश्य देश के प्रमुख तीर्थस्थलों और छह ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराना है।

इन ज्योतिर्लिंग का कर सकेंगे दर्शन

ट्रेन बेतिया से रवाना होकर यूपी और बिहार के विभिन्न स्टेशनों पर रुकेगी, जहां तीर्थयात्री सवार हो सकेंगे। यात्रा के दौरान, यात्रियों को उज्जैन के श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, श्री ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारिकाधीश मंदिर, श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिर्डी साई बाबा के दर्शन, श्री त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग और शनि शिंगनापुर मंदिर का दर्शन कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रयागराज दौरा आज,संविधान सम्मान सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

डॉ. संजय जायसवाल ने कहा

पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने इस अवसर पर कहा कि यह दिन उनके लोकसभा क्षेत्र के लिए गर्व का पल है। उन्होंने भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत को एक महत्वपूर्ण योजना बताया, जिससे तीर्थयात्रा का अनुभव कम खर्च में उपलब्ध कराया जाएगा। यह बेतिया से पहली बार शुरू हुई ट्रेन है, जबकि इससे पहले रक्सौल से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन हो चुका है।

ट्रेन में काफी सुविधाएं

इस विशेष ट्रेन में यात्रियों के लिए सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। ट्रेन में एक हजार लोगों को खाना उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें गैस सिलेंडर का उपयोग नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, खाना इलेक्ट्रिक से तैयार किया जाएगा, जो कि इस ट्रेन की एक अनोखी विशेषता है। इस यात्रा के दौरान, रेलवे द्वारा प्रदान की गई सुविधाएं और सुविधाजनक यात्रा अनुभव यात्रियों के लिए एक यादगार धार्मिक यात्रा का हिस्सा बनेंगे।

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: रेड लाइन मेट्रो में यात्रियों को हो रही दिक्कत, जानिए वजह

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan News: RAS प्रियंका के मौत के बाद हंगामा, विश्नोई समाज ने सरकार से की ये मांग
बड़ी ही अनदेखी महाशक्ति वाले होते है इन राशियाों के लोग, दुनिया में रखते है एक खास पहचान
IPS Shivdeep Lande: पूर्णिया जोन के आईजी शिवदीप लांडे ने दिया इस्तीफा, आगे का प्लान किया शेयर
ऑफिस वर्कलोड के चलते पुणे की इस CA लड़की ने गंवा दी अपनी जान, अब माँ का भावुक खत पढ़ केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानें क्या?
Dausa News: 18 घंटे बाद बोरवेल से बाहर आई मासूम, जानें पूरा मामला
Delhi New Cabinet: Atishi के कैबिनेट में होगी दलित नेता की एंट्री, दिल्ली के CM के साथ शपथ लेंगे ये 5 नेता
MP News: पूर्व विधायक के भतीजे के मकान में चोरी, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी
ADVERTISEMENT