होम / Bihar Car Registration: वाहन रजिस्ट्रेशन पर बिहार सरकार ने लिया बड़ा फैसला, लोगों में खुशी की लहर

Bihar Car Registration: वाहन रजिस्ट्रेशन पर बिहार सरकार ने लिया बड़ा फैसला, लोगों में खुशी की लहर

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : August 23, 2024, 4:05 pm IST

Bihar Car Registration

India News Bihar (इंडिया न्यूज़),Bihar Car Registration: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक की गयी। जिसमे 31 एजेंडों पर मुहर लगायी गयी है। और अब इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा वाहनों पर लगने वाले रजिस्ट्रेशन शुल्क को कम करने का फैसला कर लिया गया है। तो वहीं, परिवहन विभाग के द्वारा मोटर वाहन नियमावली 1992 के अनुसार नियम 74 और 82 में ये संशोधन किया गया है।

पहले कितना लगता था रजिस्ट्रेशन शुल्क

कैबिनेट सचिव सिद्धार्थ ने बताया कि पहले बाइक रजिस्ट्रेशन के लिए करीब 1650 रुपये लगते थे। और अब ये घटकर 1150 रुपये हो गए है। ऑटो रिक्शा और उससे ऊपर अधिक राशि वाले बड़े गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन शुल्क में भी कमी की गई है। तो वहीं, रोपर्ट के मुताबिक जहां पहले ऑटो रिक्शा में रजिस्ट्रेशन शुल्क 5650 लगता था वो अब घटकर 1150 रुपया हो गे है। वहीं जहां, मोटर कैब यानी कार या पैसेंजर ढोने वाली गाड़ी जैसे विंगर, मैक्सी इत्यादि जो 5 सीट से लेकर 13 सीट की क्षमता वाले हैं जिनका रजिस्ट्रेशन शुल्क पहले 23,650 था तो वो अब घटकर 4,150 हो गया है।

Also Readशिशु के पेट में गर्भ देख उड़े डॉक्टर के होश, जानें क्या है पूरा मामला

इस फैसले से होंगे ये फायदे

तो वहीं, इसी तरह दूसरी गाड़ियों के भी रजिस्ट्रेशन शुल्क में काफी कमी देखि गई है। अगर कहा जाए 60 से 70 फीसदी शुल्क में कमी हुई है तो ये गलत नहीं होगा। वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक यानी माना जाए तो 10 लाख की गाड़ी पर जहां पहले 23 से लेकर 30 हजार तक लग जाते थे तो वहीं अब ये सिर्फ पांच से सात हजार में हो जाएगा। खबरों के मुताबिक, ये सभी शुल्क का संशोधन पूरे बिहार के लिए किया गया है। प्रदेश सरकार के इस निर्णय के पीछे असल वजह ये है की बिहार में ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां खरीदे जाएं। क्योंकि अभी बिहार में जो रजिस्ट्रेशन शुल्क लग रहे है वह दूसरे राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा है। जिसकी वजह से कई लोग बिहार से बाहर जाकर गाड़ी खरीदने लगते हैं।

लोग दूसरे राज्य से करवाते रजिस्ट्रेशन

तो वहीं, अब ऐसे में माना जा रहा है कि जो लोग बाहर जाकर खरीद लेते थे वह लोग अब प्रदेश से ही गाड़ी खरीदेंगे। जिससे प्रदेश सरकार के रेवेन्यू में काफी ज्यादा वृद्धि होगी। बिहार सरकार के इस फैसले से वाहन विक्रेता और वाहन डीलरों में खुशी की लहर दौर उठी है। तो वहीं, पटना के एक बड़े वाहन डीलर नितिन कुमार ने बताया कि बिहार में अभी गाडी खरीदे तो जा रहे थे मगर उसका रजिस्ट्रेशन अधिकतर झारखंड, उत्तर प्रदेश या तो पश्चिम बंगाल से किया जा रहा था। इसकी सबसे बड़ी वजह यही है की इन राज्यों में बिहार की अपेक्षा में वहां रजिस्ट्रेशन शुल्क 10 से 15 फीसद कम लगते है।

Also Read –Bihar politics: बिहार के पूर्व मंत्री श्याम रजक का RJD से इस्तीफा,बोले- आप चाल चल रहे थे,मैं रिश्तेदारी निभा रहा था 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT