होम / Bihar Govt Jobs: दिवाली से पहले नीतीश सरकार की बड़ी सौगात! 40 हजार पदों पर होगी भर्ती

Bihar Govt Jobs: दिवाली से पहले नीतीश सरकार की बड़ी सौगात! 40 हजार पदों पर होगी भर्ती

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 24, 2024, 12:51 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar Govt Jobs: दिवाली से पहले नीतीश सरकार की बड़ी सौगात! 40 हजार पदों पर होगी भर्ती

Recruitment will be done on 40 thousand posts

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Govt Jobs: बिहार के लोगों के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खुशखबरी आई है। बता दें कि, नीतीश सरकार ने राज्य में 40 हजार पदों पर भर्ती का ऐलान किया है, जिससे प्रदेश में रोजगार की दिशा को एक नया मोड़ मिल रहा है। इस घोषणा से युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है, क्योंकि लंबे समय से सरकारी नौकरियों की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

Prashant Kishore: जन सुराज की स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे नीचे प्रशांत किशोर का नाम

शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की भी होगी परीक्षा

जानकारी के मुताबिक़, इस भर्ती प्रक्रिया में शिक्षक पदों पर सबसे अधिक भर्तियां की जाएंगी। खासकर, तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के अंतर्गत उच्च माध्यमिक और माध्यमिक विद्यालयों में 35 हजार से भी अधिक पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के जरिए राज्य के शिक्षण संस्थानों में योग्य शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। साथ ही, यह भर्ती प्रक्रिया उन उम्मीदवारों के लिए खास महत्व रखती है, जो लंबे समय से शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे थे। साथ ही, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए भी यह एक बड़ा अवसर है, क्योंकि सरकार ने उनके लिए भी विशेष आरक्षण की व्यवस्था की है।

नीतीश सरकार के इस तोहफे से बढ़ी उत्साह

दिवाली से पहले इस फैसले को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके अलावा देखा जाए तो, नीतीश सरकार का यह कदम राज्य में शिक्षा के स्तर को सुधारने और बेरोजगारी की समस्या को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल मानी जा रही है। दिवाली से पहले यह घोषणा युवाओं के लिए एक बड़ी सौगात की तरह आई है, जिससे राज्य के हजारों युवाओं के सपनों को पंख लग सकते हैं। साथ ही, इस नई भर्ती से न केवल राज्य के शिक्षा संस्थानों को योग्य शिक्षक मिलेंगे, बल्कि इससे बिहार के रोजगार परिदृश्य में भी सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है।

Bihar Politics: तेजस्वी यादव के बयान पर किया BJP ने पलटवार! ‘पहले लालू को हाईजैक फिर…’

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT