होम / Bihar News: बिहार के 5 अफसरों को मंत्री के निर्देश पर किया गया सस्पेंड; जानें मामला

Bihar News: बिहार के 5 अफसरों को मंत्री के निर्देश पर किया गया सस्पेंड; जानें मामला

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 21, 2024, 8:53 pm IST

Bihar News: बिहार के 5 अफसरों पर एक्शन

India News Bihar(इंडिया न्यूज) Bihar News: समाज कल्याण विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों में अनियमितता के आरोप में कटिहार जिले के चार बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) और एक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) को सस्पेंड कर दिया है। इनमें फलका प्रखंड की सीडीपीओ पामेला टुडू, कदवा की सीडीपीओ शबनम शीला, मनिहारी की सीडीपीओ गुड़िया, मनसाही की सीडीपीओ संगीता मिंकी और डीपीओ किसलय शर्मा शामिल हैं।

हाल ही में समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने कटिहार जिले के संबंधित प्रखंडों का दौरा कर आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर कई अनियमितताएं पाई गई थीं। इसी आधार पर संबंधित पदाधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।

Shivpuri News: सरकारी स्कूल की छत का पत्थर गिरा, छात्रा हुई घायल

जमाबंदी से जुड़ी याचिका पर सरकार से जवाब मांगा गया

राज्य के म्यूटेशन कानून में जमाबंदी रद्द करने के प्रावधान की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली रिट याचिका पर संज्ञान लेते हुए पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है। मुख्य न्यायाधीश के. विनोद चंद्रन और न्यायमूर्ति पार्थ सारथी की खंडपीठ ने राजेंद्र प्रसाद सिंह की रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को चार सप्ताह के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है।

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता नागेंद्र राय ने कोर्ट को बताया कि जिलों के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट बिना किसी डर के दशकों पुरानी जमाबंदी को रद्द कर देते हैं। पुरानी जमाबंदी में भूमि स्वामित्व का सवाल भी शामिल है, जिसका फैसला सिविल कोर्ट ही साक्ष्य लेकर कर सकता है। इस तरह राजस्व अधिकारियों को सिविल कोर्ट की शक्तियां दे दी गई हैं, जो संविधान के अनुच्छेद 300 ए का उल्लंघन है। हाईकोर्ट ने मामले को प्रथम दृष्टया स्वीकार करते हुए सरकार से जवाब मांगा है।

Sheila Dikshit : दिल्ली की एकलौती महिला सीएम, जिन्हें आज भी लोग याद करते हैं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लेबनान पेजर ब्लास्ट की जांच में आया इस व्यापारी का नाम, जानिए भारत के किस राज्य से है इसका कनेक्शन?
श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुआ चुनाव, जानिए कौन बनेंगे अगले राष्ट्रपति?
Patna News: पटना NIT कैंपस में छात्रा ने की खुदकुशी, घटना के बाद छात्र-छात्राओं ने किया जमकर प्रदर्शन
Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
ADVERTISEMENT