होम / होली के रंग में कहीं भंग न पड़ जाए, इसे देखते हुए बिहार पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

होली के रंग में कहीं भंग न पड़ जाए, इसे देखते हुए बिहार पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 4, 2023, 6:01 pm IST

Holi 2023: होली का त्योहार आने में कुछ ही दिन बचे हैं। बिहार समेत पूके देश में होली के पर्व को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाकर जश्न मनाया जाता है। हालांकि, बिहार में होली को लेकर कुछ गाइडलाइंस बनाई गई हैं। होली के रंग में कहीं भंग न पड़ जाए, इसे देखते हुए ये गाइडलाइंस बनाई गई है। होली के दिन बिहार में आपको कुछ नियमों का ध्यान रखना होगा। इन नियमों के उल्लंघन करने पर पुलिस प्रशासन कार्रवाई भी कर सकती है।

महिलाओं का सम्मान करने की अपील

बिहार पुलिस ने होली को लेकर ट्विटर पर कुछ गाइडलाइन जारी की है। इसके साथ ही ये अपील की है कि होली के पर्व को सही तरीके से मनाएं। ट्वीट कर बिहार पुलिस ने लिखा, “BiharPolice की ओर से होली पर्व हर्षाेल्लास, शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्वक तथा भाईचारे के साथ मनाने के लिए आमजनों से अपील। Dial112″

बिहार पुलिस ने गाइडलाइन जारी कर कहा-

होली पर्व को उल्लास, शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्वक तथा भाईचारे के साथ मनाने हेतु निम्नलिखित बातों पर कृपया अवश्य ध्यान दें:-

  1. होलिका दहन विवादित स्थलों पर ना करें।
  2. होली पर्व पर पारम्परिक लोक संगीत के गायन में अश्रील तथा फूहड़ शब्दों का प्रयोग नहीं करें।
  3. अश्लील गीतों को नहीं बजाएँ।
  4. महिलाओं का सम्मान करें।
  5. किसी व्यक्ति विशेष, वर्ग विशेष अथवा संप्रदाय विशेष पर आपत्तिजनक टीका टिप्पणी नहीं करें।
  6. राज्य में पूर्णतः शराब बंदी है। मद्यपान पूर्णतः वर्जित है। शराब क्रय, विक्रय तथा प्रयोग करने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ ही आगे लिखा, “किसी भी शिकायत के लिए 112 पर कॉल करें। बिहार पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर।”

पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 

बता दें कि बिहार में शराब बैन है। साल 2016 से ही यहां शराबबंदी लागू है। होली के दिन लोग शराब पीते हैं। लेकिन बिहार में शराबबंदी के कारण लोग इसका सेवन नहीं कर सकते हैं। शराब की बिक्री और खरीद और इसके प्रयोग करने पर पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी। होली के दिन लोग कभी-कभी बहुत शोर-शराबा और मारपीट जैसी घटनाओं को भी अंजाम देते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने से गाइडलाइंस जारी की है।

Also Read: आप ब्राइट बनें…इंडिया ब्राइट है, संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT