होम / Bihar Politics: नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, जानें किसके हाथ लगेगी सत्ता की चाभी

Bihar Politics: नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, जानें किसके हाथ लगेगी सत्ता की चाभी

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 12, 2024, 9:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Bihar Politics: बिहार में सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट होना है। हालांकि एनडीए समर्थक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार का दावा है कि उसके पास बहुमत से अधिक विधायकों का समर्थन प्राप्त है। लेकिन विपक्षा का अपना दावा है कि विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान खेला होगा!

गौरतलब है कि सोमवार को नए सीएम के तौर पर नीतीश कुमार बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या का समर्थन पेश करेंगे। इससे पहले ही शनिवार को बीजेपी-जेडीयू और विपक्ष ने अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई और अपनी घेराबंदी शुरु कर दी। 

क्या है बहुमत का आकड़ा

बिहार में नीतीश कुमार-भाजपा गठबंधन सरकार आज शक्ति परीक्षण करेगी उम्मीद है कि यह बाधा आसानी से पार हो जाएगी। विश्वास मत से राज्य विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत होगी। 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में भाजपा-जद(यू) गठबंधन के 128 सदस्य हैं, जहां बहुमत का आंकड़ा 122 है।

बीजेपी के पास 78 सीटें और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड के पास 45 और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के पास चार सीटें हैं। शेष सीट एक निर्दलीय विधायक के पास है। विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल और सहयोगी कांग्रेस के पास 114 सीटें हैं।

NDA के नेता कर रहे विधानसभा अध्यक्ष को हटाने की मांग

बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी एक राजद नेता को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के कई नेताओं ने उन्हें हटाने की मांग की है। बजट सत्र के उद्घाटन दिवस पर सदस्यों को राज्यपाल के संबोधन के तुरंत बाद अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा।

राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि अध्यक्ष को हटाने के लिए जदयू और भाजपा को कुल सदस्यों में से आधे के वोटों की जरूरत है। लेकिन यह एक और बाधा है जिसे एनडीए की संख्या को देखते हुए आसानी से पार करने की उम्मीद है। ऐसी अटकलें हैं कि श्री चौधरी, जिन्होंने अब तक पद छोड़ने से इनकार कर दिया है, वोट से बाहर होने की शर्मिंदगी से बचने के लिए आज ऐसा कर सकते हैं।

रष्ट्रीय जनता दल के कई विधायकों के लापता होने की अफवाह

बता दें कि विश्वास मत से पहले राष्ट्रीय जनता दल के कई विधायकों के लापता होने की अफवाह उड़ी। कथित तौर पर राजद विधायक चेतन आनंद के “लापता” होने की शिकायत पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने रविवार देर शाम तेजस्वी यादव के पटना आवास का दौरा किया। चेतन आनंद का तेजस्वी के आवास पर क्रिकेट खेलते हुए एक वीडियो सामने आया था।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
ADVERTISEMENT