होम / Bihar School Inspection: नवंबर से होगी सरकारी स्कूलों की रैंकिंग शुरू! जानें पूरा प्लान

Bihar School Inspection: नवंबर से होगी सरकारी स्कूलों की रैंकिंग शुरू! जानें पूरा प्लान

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 23, 2024, 4:17 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar School Inspection: नवंबर से होगी सरकारी स्कूलों की रैंकिंग शुरू! जानें पूरा प्लान

Ranking of government schools will start from November

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar School Inspection: बिहार के सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता को सुधारने और उन्हें रैंकिंग देने की प्रक्रिया नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू होने जा रही है। इस अनोखी पहल में राज्य के 81 हजार सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा। पहली बार बिहार में सरकारी स्कूलों की रैंकिंग होगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण मापदंडों पर स्कूलों का मूल्यांकन किया जाएगा।

CM Nitish Kumar: सुपौल को CM की बड़ी सौगात! 493 करोड़ की योजनाओं का किया उद्घाटन

जानें डिटेल में

जानकारी के मुताबिक, रैंकिंग के लिए स्कूलों की साफ-सफाई, पढ़ाई-लिखाई की गुणवत्ता, अनुशासन, शिक्षकों की उपस्थिति और स्कूल प्रबंधन जैसे पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही, जिन स्कूलों को 85 से 100 अंकों के बीच अंक मिलेंगे, उन्हें A+ ग्रेड में रखा जाएगा। इस रैंकिंग प्रक्रिया के अंतर्गत स्कूलों को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाएगा, जिसमें 5 स्टार तक की रैंकिंग दी जाएगी।

कमियों को भी रखा जाएगा रिकॉर्ड में

तीन महीने के भीतर शिक्षकों के आने-जाने, उनकी पढ़ाने की पद्धतियों और स्कूल में उनकी उपस्थिति पर भी ध्यान दिया जाएगा। बता दें कि, जिन स्कूलों में कोई कमी देखी जाएगी, उसे रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा और सुधार की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इसके अलावा, यह पहल शिक्षा विभाग के तहत शुरू की गई है ताकि राज्य के स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार हो सके और शिक्षा का स्तर बढ़ाया जा सके। इस रैंकिंग प्रक्रिया से उन स्कूलों को भी पहचान मिलेगी जो शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि जिन स्कूलों में कमियां हैं, उन्हें सुधारने का अवसर मिलेगा।

Babita Phogat ने खोली Aamir Khan की चालाकी की पोल? 2000 करोड़ कमाने वाली फिल्म से मिले सिर्फ इतने रुपए, अब मचेगा इंडस्ट्री में बवाल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT