होम / Bihar School News: बिहार में शिक्षकों की हुई बल्ले-बल्ले, नीतीश सरकार ने छठ महापर्व के लिया ये बड़ा फैसला

Bihar School News: बिहार में शिक्षकों की हुई बल्ले-बल्ले, नीतीश सरकार ने छठ महापर्व के लिया ये बड़ा फैसला

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 23, 2024, 10:25 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar School News: बिहार में शिक्षकों की हुई बल्ले-बल्ले, नीतीश सरकार ने छठ महापर्व के लिया ये बड़ा फैसला

India News Bihar (इंडिया न्यूज),Bihar School News: बिहार सरकार ने छठ पर्व के दौरान शिक्षकों की छुट्टी बढ़ा दी है। सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग ने छुट्टियों के कैलेंडर में बदलाव किया है। अब छठ पूजा के दौरान शिक्षकों को चार दिन (6 नवंबर से 9 नवंबर तक) की छुट्टी मिलेगी। बता दें कि पहले यह छुट्टी सिर्फ 3 दिन की थी।

दरअसल, शिक्षा विभाग के पुराने कैलेंडर के अनुसार सरकारी स्कूलों में छठ के लिए सिर्फ 3 दिन की छुट्टी होती थी, जबकि छठ 4 दिनों तक मनाया जाने वाला पर्व है. खरना के दिन यानी 6 नवंबर को कोई छुट्टी नहीं थी। शिक्षक और शिक्षक संघ लगातार इसका विरोध कर रहे थे और सरकार से छठ की छुट्टी बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसके बाद आज राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने छुट्टियों के कैलेंडर में बदलाव करते हुए अब छठ की छुट्टी तीन दिन की जगह चार दिन कर दी है।

MP Crime: शर्मनाक! मानसिक रूप से बीमार महिला के साथ दुष्कर्म, सड़को पर दिखी कुछ ऐसे…

छठ महापर्व क्या है?

छठ का त्योहार बिहार, यूपी और झारखंड समेत पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। लोग हर साल इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह त्योहार छठी मैया और भगवान सूर्य देव को समर्पित है। छठ व्रत संतान की लंबी आयु और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए किया जाता है। छठ व्रत बड़े ही नियम और श्रद्धा के साथ किया जाता है। इस व्रत में साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा जाता है।

चार दिनों तक मनाया जाता है यह पर्व

आपको बता दें कि छठ महापर्व चार दिनों तक मनाया जाता है। इसमें पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत तोड़ा जाता है।

लॉरेंस की हिट लिस्ट में ये बड़े दो नाम, खुलासे से बाद कांग्रेस में मचा हंगामा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT