होम / Bihar Smart Meter: सरकारी दफ्तरों में भी लगेंगे स्मार्ट मीटर, अधिकारी अलर्ट पर

Bihar Smart Meter: सरकारी दफ्तरों में भी लगेंगे स्मार्ट मीटर, अधिकारी अलर्ट पर

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 15, 2024, 2:52 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar Smart Meter: सरकारी दफ्तरों में भी लगेंगे स्मार्ट मीटर, अधिकारी अलर्ट पर

Smart meters will be installed in government offices in Bihar

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Smart Meter: बिहार में स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से शुरू हो गया है, जिससे सरकारी दफ्तरों में भी जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। ऐसे में, जहां कुछ लोग इस योजना का विरोध कर रहे हैं, वहीं कई लोग इसका स्वागत भी कर रहे हैं। स्मार्ट मीटर की मदद से बिजली का भुगतान पहले ही किया जाएगा, जिससे बकाया राशि का मुद्दा सुलझाने में आसानी होगी।

Liquor Scam: वायरल हुआ थानेदार का ऑडियो! तस्कर से शराब मंगवाना पड़ गया भारी

जानें डिटेल में

सरकारी विभागों में भी इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, सभी अधिकारी अब अलर्ट पर हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि समय पर मीटर लग जाए। विभागों में सेंट्रलाइज्ड पेमेंट की सुविधा भी लागू की गई है ताकि भुगतान की प्रक्रिया को सुचारू बनाया जा सके। बता दें कि, रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में कुल 1.87 लाख 640 बिजली कनेक्शनों पर 1455 करोड़ 79 लाख रुपए का बकाया है, जिसे अब जल्द ही स्मार्ट मीटर से नियंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा, स्मार्ट मीटर योजना के अंतर्गत, यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कहीं भी लापरवाही न हो और सभी को इसका पालन करना अनिवार्य हो।

आधिकारियों की निगरानी में होंगे कार्य

सरकार ने इस प्रक्रिया की निगरानी के लिए राजस्व अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है, ताकि मीटर लगाने का काम सही ढंग से पूरा हो सके। अगले महीने तक अधिकांश सरकारी विभागों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही, यह योजना बिहार में बिजली वितरण प्रणाली को और भी अधिक पारदर्शी और कुशल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है। जनता को बिजली के उपयोग और भुगतान में सहूलियत मिलने की उम्मीद है, जिससे राज्य में बिजली आपूर्ति और प्रबंधन बेहतर होगा।

रतन टाटा के गम में गुजर गया उनका कुत्ता? सबसे करीबी शांतनु नायडू ने बताइ परीवार की हालत!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT