होम / BPSC 70th Vacancy: बीपीएससी 70वीं भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई?

BPSC 70th Vacancy: बीपीएससी 70वीं भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 28, 2024, 6:42 pm IST
BPSC 70th Vacancy: बीपीएससी 70वीं भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई?

BPSC 70th Vacancy: बीपीएससी 70वीं भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू

India News Bihar(इंडिया न्यूज)BPSC 70th Vacancy: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) आज 28 सितंबर से 70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर एसडीए और डीएसपी समेत कुल 1957 पदों पर भर्ती के लिए 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। पहले कुल पदों की संख्या 1929 थी, जिसे बाद में BPSC ने बढ़ाकर 1957 कर दिया था। इसका नोटिफिकेशन पहले ही जारी किया जा चुका है।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि उन्हें नोटिफिकेशन में बताए गए नियमों के अनुसार ही आवेदन करना होगा अन्यथा फॉर्म रद्द किया जा सकता है। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही करना होगा। आइए जानते हैं इन विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए क्या योग्यता और आयु सीमा निर्धारित की गई है।

Bareilly Mosque: बरेली में अवैध मस्जिद की दीवार तोड़ने पर दो गुटों में झगड़ा, चले ईंट पत्थर

कौन कर सकता है आवेदन?

BPSC 70वीं प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आवेदक की आयु पद के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

कितना आवेदन शुल्क देना होगा?

प्रत्येक परीक्षा के लिए बायोमेट्रिक शुल्क 200 रुपये है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क के रूप में 600 रुपये देने होंगे। वहीं, बिहार राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा राज्य की महिला एवं दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 150 रुपये निर्धारित किया गया है।

आवेदन कैसे करें

BPSC की आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं

होम पेज पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन टैब पर क्लिक करें।

विवरण दर्ज करके रजिस्टर करें और फॉर्म भरें।

दस्तावेज़ अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।

चयन प्रक्रिया क्या है?

इन सभी पदों के लिए आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। आयोग प्रारंभिक परीक्षा की तिथि बाद में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड निर्धारित समय पर जारी किए जाएंगे।

 Israel Hezbollah War:हसन नसरल्लाह जिन्दा है या मुर्दा? हिजबुल्लाह ने की पुष्टि, अब करेगा ये काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT