होम / Cyber Crime: अनजानों से कॉल पर रहें सतर्क! एक लापरवाही कर सकती खाता खाली, जानें खबर

Cyber Crime: अनजानों से कॉल पर रहें सतर्क! एक लापरवाही कर सकती खाता खाली, जानें खबर

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 22, 2024, 4:29 pm IST
ADVERTISEMENT
Cyber Crime: अनजानों से कॉल पर रहें सतर्क! एक लापरवाही कर सकती खाता खाली, जानें खबर

Cyber Crime

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Cyber Crime: बिहार के औरंगाबाद, समस्तीपुर, पटना सहित कई जिलों में साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद हैं, और इन घटनाओं ने पुलिस और आम लोगों को सतर्क कर दिया है। हाल ही में कई लोगों के बैंक खातों से पैसे निकाल लिए गए हैं, जिससे इन जिलों में साइबर अपराध का खतरा बढ़ता जा रहा है।

Delhi Crime News: संपत्ति विवाद में किरायेदार ने वकील पर किया हमला, अदालत में काम ठप

पुलिस अलर्ट पर

बता दें कि, पुलिस के मुताबिक, लगभग 150 से अधिक साइबर ठगी के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। अपराधी लोगों को फोन करके OTP (वन टाइम पासवर्ड) मांगते हैं और अलग-अलग बहाने बनाकर उनके बैंक खातों से पैसे उड़ा लेते हैं। अपराधी कभी खुद को बैंक अधिकारी बताते हैं, तो कभी किसी सरकारी योजना का फायदा देने की बात कहकर लोगों को जाल में फंसा लेते हैं। यह जरूरी है कि लोग अनजान कॉल्स पर अपने बैंक संबंधी जानकारी साझा न करें। वे बड़ी चालाकी से लोगों को गुमराह करते हैं और एक बार अगर आपने उनका बहाना मानकर OTP या कोई अन्य गोपनीय जानकारी दे दी, तो आपका खाता खाली हो सकता है। ऐसे में, साइबर क्राइम का शिकार होने से बचने के लिए सभी को सतर्क रहना चाहिए। किसी भी अनजान व्यक्ति से बैंक खाते या OTP जैसी जानकारी साझा न करें।

लोगों से की ये अपील

बैंक या किसी अन्य संस्था से संबंधित कोई भी जानकारी साझा करने से पहले उसकी प्रमाणिकता को जांच लें। अगर आपको किसी प्रकार की ठगी का अंदेशा हो, तो तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन या साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा, साइबर अपराधों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस और साइबर विशेषज्ञों ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए जागरूकता सबसे बड़ा हथियार है, ताकि आपके मेहनत की कमाई सुरक्षित रहे।

Greater Noida Crime News: ATM मशीन तोड़कर लूटपाट की कोशिश, मुठभेड़ में आरोपी गिरफ्तार कई हथियार बरामद

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT