होम / Durga Puja: पटना के 30 दुर्गा पूजा पंडाल होंगे सील, जानें वजह

Durga Puja: पटना के 30 दुर्गा पूजा पंडाल होंगे सील, जानें वजह

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 7, 2024, 7:29 pm IST
ADVERTISEMENT
Durga Puja: पटना के 30 दुर्गा पूजा पंडाल होंगे सील, जानें वजह

India News Bihar(इंडिया न्यूज),Durga Puja: अग्निशमन विभाग ने पूजा पंडालों के मानकों को पूरा नहीं करने वाली 30 समितियों को चिह्नित किया है। इन्हें दो दिनों के अंदर मानकों को पूरा करने का निर्देश दिया गया है, अगर मानक पूरे नहीं हुए तो इन्हें सील करने की कार्रवाई की जाएगी। विभाग खतरनाक और अति संवेदनशील पंडालों पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। जिले के 389 पंडालों में से 30 अग्नि सुरक्षा में फेल हैं। इसे खतरनाक श्रेणी में रखा गया है। जानकारी के अनुसार प्रपत्र (द) के तहत उद्घोषणा ली गई है। प्रपत्र (ध) के तहत कार्रवाई के लिए नोटिस जारी करने की तैयारी चल रही है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूरे पटना को चार जोन में बांटा गया है। वहीं, बेहतर संचार के लिए 800 कर्मियों को नए मोबाइल भी दिए गए हैं।

Chhattisgarh News: 5 दिन से गायब मासूम का टुकड़ों में मिला शव, घटना से गांव में मचा हड़कंप

यहां तैनात रहेंगी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां

पटना को लोदीपुर, पटना सिटी, दानापुर, कंकड़बाग समेत चार जोन में बांटा गया है। डाकबंगला चौराहा, हनुमान मंदिर, बोरिंग रोड चौराहा, बेउर मोड़, अनीसाबाद मोड़, सगुना मोड़, गोला रोड टी प्वाइंट, खाजपुरा शिव मंदिर, पुनाईचक, शीतला माता मंदिर, पटन देवी मंदिर, बाढ़ में कचहरी चौक, कांग्रेस मैदान, मसौढ़ी में तारेगना बाजार चौक, रेलवे गुमटी, पालीगंज अनुमंडल कार्यालय के पास, बिहटा में मनेर बाजार थाने के पास, बिहटा चौक गोल चक्कर के पास कैनोपी लगाई जाएंगी।

गेमिंग जोन पर रहेगी कड़ी नजर

जिला अग्निशमन अधिकारी मनोज नट ने बताया कि इस बार गेमिंग जोन पर अग्निशमन विभाग की कड़ी नजर रहेगी। पंडालों के पास मौत के कुएं, इलेक्ट्रिक गेमिंग, स्ट्रीट फूड को मानक पूरा करने पर ही एनओसी दी जाएगी। अग्निशमन विभाग की टीम इस पर खास नजर रखेगी। आग और भगदड़ का सबसे ज्यादा खतरा यहीं से है।

पंडाल और गेमिंग जोन के लिए ये हैं मानक

पंडाल सूती कपड़े, तिरपाल, अग्निरोधक कपड़े से बनाए जाएंगे। पंडाल में रखी जाने वाली कुर्सियों के बीच गैप होना चाहिए, पंडाल में दो निकास द्वार बनाए जाएंगे। हवन और दीप का स्थान पंडाल से दूर खुले में होना चाहिए, हवन कुंड के पास पानी से भरे दो ड्रम रखे जाएंगे। पंडाल के अंदर और बाहर कोई फटा या खुला तार नहीं होना चाहिए, प्रवेश और निकास द्वार की चौड़ाई भीड़ के हिसाब से होनी चाहिए। गेमिंग जोन के लिए क्षेत्रफल के हिसाब से 4 से 6 गेट होने चाहिए, तार फटे या कटे हुए नहीं होने चाहिए। पंडाल के अंदर ठेले पर चाट और कुलचे की दुकानें नहीं लगेंगी।

बाजार और व्यावसायिक क्षेत्रों की सफाई पर ज्यादा जोर

दशहरा को ध्यान में रखते हुए पटना नगर निगम ने विशेष सफाई अभियान शुरू किया है। इसमें बाजार और व्यावसायिक क्षेत्रों की सफाई पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। दिन में दो बार कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां भेजकर कूड़ा उठवाया जा रहा है। साथ ही रात्रिकालीन सफाई बढ़ा दी गई है। हर वार्ड में सफाई के लिए अतिरिक्त टीमें बनाई गई हैं और अतिरिक्त हाइवा और टिपर भी लगाए गए हैं।

सड़क पर कूड़ा, खासकर निर्माण सामग्री का मलबा फेंकने पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया गया है और ऐसा करने वालों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। ज्यादा कूड़ा होने पर लोगों को नगर निगम को फोन करके अलग से कूड़ा उठाने वाली गाड़ी अपने घर मंगवाने की सुविधा भी दी जा रही है, जो पूरी तरह से निशुल्क है। इसके लिए मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं।

Tejashwi Yadav: लैंड फॉर जॉब मामले में जमानत मिलने पर तेजस्वी यादव ने दी प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT