होम / Janmashtami 2024: आज इस्कॉन समेत कई मंदिरों में जन्माष्टमी पर विशेष तैयारी, जानें सभी कार्यक्रम

Janmashtami 2024: आज इस्कॉन समेत कई मंदिरों में जन्माष्टमी पर विशेष तैयारी, जानें सभी कार्यक्रम

Shruti Chaudhary • LAST UPDATED : August 26, 2024, 9:01 am IST

Janmashtami 2024: आज इस्कॉन समेत कई मंदिरों में जन्माष्टमी पर विशेष तैयारी, जानें सभी कार्यक्रम

India News Bihar(इंडिया न्यूज), Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के पावन अवसर पर पटना के इस्कॉन मंदिर और महावीर मंदिर में विशेष तैयारी की गई है। इस्कॉन मंदिर में आज सुबह से रात तक भक्ति और उत्सव का माहौल रहेगा।

रविवार से ही कार्यक्रम शुरू

मंदिर के मीडिया प्रभारी, नंद गोपाल दास ने बताया कि जन्माष्टमी के कार्यक्रम रविवार से ही शुरू हो गए थे, जो 27 अगस्त तक जारी रहेंगे। मुख्य आयोजन आज 26 अगस्त को होगा, जब श्रीकृष्ण की महिमा का गुणगान करते हुए विभिन्न कीर्तन मंडलियाँ अपनी प्रस्तुतियाँ देंगी। शाम 7 बजे से रात 12 बजे तक रासलीला का आयोजन होगा, जिसमें भक्तों की भारी भीड़ की संभावना है।

रात 12 बजे होगा मुख्य कार्यक्रम

मुख्य कार्यक्रम रात 12 बजे होगा, जब 251 चांदी के कलश और दक्षिणायन शंख से भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद महाप्रसाद का वितरण भी होगा।

पटना के महावीर मंदिर में भी तैयारी

दूसरी ओर, पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में भी जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में विशेष तैयारियाँ की गई हैं। मंदिर के दूसरे तल पर धनुर्धर अर्जुन के सारथी बने भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा के समक्ष रात 10 बजे से श्रीमदभागवत कथा पाठ प्रसंग शुरू होगा। रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण की भव्य आरती और पूजन किया जाएगा। साथ ही, पटना के गोरिया मठ राधे कृष्ण मंदिर में भी जन्माष्टमी की विशेष तैयारियाँ की गई हैं।

जन्माष्टमी पर तकिए के नीचे रखें ये तीन चीजें, रातों रात बदल जाएगी किस्मत

कब जन्माष्टमी मनाना सही

जन्माष्टमी की तिथि को लेकर पहले कुछ असमंजस था कि इसे 26 अगस्त को मनाया जाए या 27 अगस्त को। मथुरा में आज 26 अगस्त को जन्मोत्सव मनाया जा रहा है, जबकि वृंदावन और अयोध्या में 27 अगस्त को जन्माष्टमी मनाने की योजना है।

आचार्य किशोर कुणाल ने कहा

महावीर मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने इस विषय पर कहा कि हर वर्ष अलग-अलग तिथियों पर त्यौहार मनाने से भक्तों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है, इसलिए एक सर्वमान्य नीति बननी चाहिए। विद्वान ब्राह्मण अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि इस बार जन्माष्टमी 26 अगस्त को ही है, क्योंकि रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि आज ही पूर्ण हो रही है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रात्रि 12 बजे रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, जो आज 26 अगस्त को ही हो रहा है। इसलिए, आज के दिन ही जन्माष्टमी मनाना सर्वश्रेष्ठ होगा।

देखते ही देखते बह गया 19 लोगों से भरा ट्रेक्टर, मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT