होम / Bihar Political Crisis: आज सीएम पद से इस्तीफा देंगे Nitish Kumar! कांग्रेस में भी टूट की संभावना

Bihar Political Crisis: आज सीएम पद से इस्तीफा देंगे Nitish Kumar! कांग्रेस में भी टूट की संभावना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 27, 2024, 11:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Bihar Political Crisis: बिहार में सियासी घमासान के बीच बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार आज ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर एनडीए में शामिल हो सकते हैं।

नीतीश ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। इसमें कांग्रेस के कुछ विधायक भी एनडीए को समर्थन दे सकते हैं। यही कारण है कि नीतीश कुमार ने अपने सभी सरकारी कार्यक्रम स्थगित कर दिये हैं। नीतीश के साथ कांग्रेस के टूटे विधायक भी एनडीए में शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक 122 के जादुई आंकड़े को पार करने के लिए एनडीए गठबंधन को 10 कांग्रेस विधायकों का भी समर्थन मिल सकता है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के 10 से ज्यादा विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं।

इस तरह बनेगा सीटों का समीकरण

फिलहाल बिहार विधानसभा में बीजेपी के पास 78 विधानसभा सीटें हैं जबकि जेडीयू के पास 45 विधायक हैं। जबकि एनडीए की सहयोगी पार्टी हम के पास 4 विधायक हैं। इन सबको जोड़ें तो आंकड़ा 127 आता है। अगर राजद ने जदयू के कुछ विधायकों को हरा दिया तो कांग्रेस के 10 बागी विधायक नीतीश और बीजेपी की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

बीजेपी की नजर बिहार के कांग्रेस विधायकों पर है और दस विधायक अलग होकर अपना गुट बना सकते हैं। सरकार गठन को लेकर बीजेपी जहां नीतीश कुमार से अपनी शर्तों पर समझौता करेगी, वहीं बीजेपी के सभी मौजूदा सहयोगियों का भी ख्याल रखा जाएगा।

पशुपति पारस, चिराग पासवान, उपेन्द्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी को सम्मानजनक स्थान मिलेगा। बीजेपी की नजर लव-कुश वोटों पर भी है। कहा जा रहा है कि अगर नीतीश और कुशवाहा साथ रहेंगे तो चुनाव में बड़ा फायदा होगा। बीजेपी गठबंधन को 2025 के विधानसभा चुनाव में भारी फायदे की उम्मीद है।

आपको बता दें कि बिहार में कांग्रेस के फिलहाल 19 विधायक हैं। ऐसे में अगर 10 विधायक टूटकर एनडीए खेमे में आ जाते हैं तो राजद प्रमुख लालू यादव का गेम प्लान बिगड़ सकता है। लालू के बेटे तेजस्वी यादव ने कहा है कि वह नीतीश कुमार को इतनी आसानी से दोबारा सरकार नहीं बनाने देंगे। हालांकि कांग्रेस के ये 10 विधायक उनकी राह में कांटा बन सकते हैं।

दलित चेहरे को आगे कर सियासी दांव चलेगा राजद

बिहार में जेडीयू के बिना सरकार बनाने के लिए लालू यादव की पार्टी बड़ा दांव खेल सकती है। लालू यादव राज्य से किसी दलित चेहरे को मुख्यमंत्री पद के लिए आगे कर सकते हैं। इन सबके बीच राजनीतिक संकट से निपटने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने आज दोपहर 1 बजे तेजस्वी यादव के 5 सर्कुलर रोड स्थित आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
ADVERTISEMENT