होम / Pitru Paksha 2024: पिंडदान करके सीधा लौटना होता है घर, जानें क्या है कारण

Pitru Paksha 2024: पिंडदान करके सीधा लौटना होता है घर, जानें क्या है कारण

Anjali Singh • LAST UPDATED : September 24, 2024, 4:25 pm IST

Pitru Paksha 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण समय होता है, जब लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मुक्ति के लिए पिंडदान करते हैं। इस वर्ष पितृ पक्ष 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चल रहा है। पिंडदान करने के लिए गया जैसे धार्मिक स्थलों पर देशभर से लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं, क्योंकि माना जाता है कि यहां पिंडदान करने से पूर्वज जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाते हैं और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Read More: Delhi Missing Girls: दिल्ली से लापता तीन बहनें हरिद्वार में मिलीं, परिजनों की डांट से थी नाराज

जानें क्या है मान्यता

पिंडदान की प्रक्रिया के बाद एक खास मान्यता है कि व्यक्ति को सीधे अपने घर लौटना चाहिए। इसके पीछे धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यता है कि पिंडदान करने के बाद किसी रिश्तेदार या जान-पहचान वाले के यहां ठहरने से पूर्वजों की आत्मा की शांति बाधित हो सकती है। इसलिए, पिंडदान के बाद किसी रिश्तेदार के घर रुकने की बजाय होटल या धर्मशाला में ठहरने का नियम है, और इसके बाद सीधे अपने घर लौटना आवश्यक होता है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार से पूर्वजों की आत्मा को पूर्ण शांति मिलती है।

हर नियम का पालन करना है जरुरी

इस दौरान कुछ विशेष नियमों का पालन भी किया जाता है, जैसे जमीन पर सोना, एकांतवास करना, और पराए अन्न का ग्रहण न करना। इन विधियों का पालन करने से ही पिंडदान की प्रक्रिया पूरी मानी जाती है। श्रद्धा और आस्था के साथ किए गए इस कार्य को ‘श्राद्ध’ कहा जाता है, और इसे पूर्ण श्रद्धा भाव से निभाना जरूरी है। साथ ही, पिंडदान करने के लिए गया तीर्थस्थल विशेष रूप से प्रसिद्ध है, जहां हर साल हजारों लोग अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान करते हैं और धर्म के नियमों का पालन करते हुए सीधे अपने आवास लौटते हैं।

Read More: Tirupati Prasad Row: डिंपल यादव के आरोपों पर BJP विधायक अमित अग्रवाल का पलटवार, बोले- ‘यादव वंश ही बनाता है …’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Damoh News: 2 बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत, 4 लोग हुए घायल
श्राद्ध ना करने पर पूर्वज अपने बच्चों को देते हैं ये श्राप? नाराज पितर कर देते हैं सब विनाश
प्रेमी को कूलर में छिपा करती रही ये कांड,पति के आने के बाद जो हुआ… देखें VIDEO
महाभारत का ये पापी योद्धा अपने पीछले जन्म में था एक देवता…आज कलयुग में जी रहा है एक आम इंसान की जिंदगी!
UPSC की तैयारी कर रही लड़की के बाथरूम और बेडरूम में लगाया कैमरा, मकान मालिक के बेटे पार की अश्लीलता की सारी हदे, फिर जो हुआ…
IPS Transfer: MP में 15 IPS अधिकारियों के तबादले,जानें किसे मिली कहां की जिम्मेदारी
भारत-भारत करता रहा पाक अब दोस्त ने ही दिया धोखा…सड़कों पर रोने लगें पाकिस्तानी, वीडियो वायरल
ADVERTISEMENT