होम / Pitru Paksha 2024: रूस, जर्मनी से यात्री पहुंचे गया! पिंडदान के बाद बुद्ध-दर्शन भी किया

Pitru Paksha 2024: रूस, जर्मनी से यात्री पहुंचे गया! पिंडदान के बाद बुद्ध-दर्शन भी किया

Anjali Singh • LAST UPDATED : September 30, 2024, 12:59 pm IST
Pitru Paksha 2024: रूस, जर्मनी से यात्री पहुंचे गया! पिंडदान के बाद बुद्ध-दर्शन भी किया

Travelers from Russia, Germany arrived Bodhgaya

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Pitru Paksha 2024: गया में 17 सितंबर से पितृ पक्ष मेले का पवित्र आरंभ हो चुका है, जहां देश-विदेश से लाखों तीर्थयात्री अपने पूर्वजों के पिंडदान के लिए पहुंचे हैं। बता दें कि पितृ पक्ष का यह मेला 2 अक्टूबर तक चलेगा, और अब तक 8 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ चुकी है। खास बात यह है कि इस बार रूस, जर्मनी और यूक्रेन जैसे देशों से भी विदेशी यात्री पिंडदान करने के लिए पहुंचे हैं। इन यात्रियों ने पिंडदान के बाद भगवान बुद्ध के दर्शन भी किए।

अमेरिका ऐसा क्या कर रहा है जिससे दहशत में आए इस्लामिक देश? Israel के बहाने सबसे ताकतवर देश ने पूरा किया अपना इरादा

विदेशी यात्रियों ने किया पिंडदान

सोमवार को पिंडदान के लिए विदेशों से आए यात्रियों का विशेष स्वागत किया गया। महिलाओं को साड़ी पहनाई गई और पुरानी परंपराओं और नियमों के अनुसार विदी विधान से पिंडदान किया गया। इस दौरान तीर्थयात्रियों के चेहरों पर अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा और संतोष की झलक साफ देखी गई। पिंडदान की इस पावन विधि को पूरा करने के बाद उनके चेहरों पर सुकून और खुशी दिखाई दी। साथ ही, विदेशी तीर्थयात्री न केवल पिंडदान करने के लिए, बल्कि भारतीय संस्कृति और परंपराओं को करीब से समझने के लिए भी पहुंचे हैं।

भगवान बुद्ध का भी किया दर्शन

कई यात्रियों ने विंध्यवासिनी मंदिर और बुद्ध गया के धार्मिक स्थलों का दौरा किया। कुछ यात्री वृंदावन से भी इस पवित्र आयोजन का हिस्सा बनने आए। बता दें कि इस मेले के दौरान प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है, जिससे मेले में शांति और अनुशासन बना रहे। पिंडदान के इस पवित्र आयोजन में शामिल होकर विदेशी यात्री भी भारतीय संस्कृति और परंपराओं का हिस्सा बने, जिससे यह मेला और भी खास बन गया है।

Jan Suraaj: ‘जो बहू का नहीं हुआ…’ जन सुराज का लालू परिवार पर तीखा हमला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT