होम / Bihar News: शराबबंदी की बात प्रशांत किशोर पर ही पड़ गई भारी! जमकर मचा बवाल

Bihar News: शराबबंदी की बात प्रशांत किशोर पर ही पड़ गई भारी! जमकर मचा बवाल

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : October 4, 2024, 5:21 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar News: शराबबंदी की बात प्रशांत किशोर पर ही पड़ गई भारी! जमकर मचा बवाल

Bihar News

India News Bihar (इंडिया न्यूज) Bihar News: प्रशांत किशोर ने  बिहार के पटना के वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में बड़ी रैली की और इसकी चर्चा हर जगह हुई। दरअसल उन्होंने गांधी जयंती के दिन शराबबंदी खत्म करने का ऐलान कर दिया। अब इसका बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है। जेडीयू हो या आरजेडी या कांग्रेस या बीजेपी, सभी पार्टियां प्रशांत किशोर के कदम को गलत बता रही हैं. एक तथ्य यह भी सामने आया कि प्रशांत किशोर 40 विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं को टिकट देकर उन्हें लुभाने की कोशिश कर रहे थे, जबकि प्रशांत किशोर के शराबबंदी खत्म करने के ऐलान से महिलाएं नाराज हैं।

शराबबंदी की बात बवाल

महिलाओं को लुभाने का प्रशांत किशोर का मकसद जेडीयू के बड़े वोटरों को अपनी तरफ लाना था। लेकिन अब यह उल्टा पड़ता दिख रहा है। यहां से प्रशांत किशोर की अग्निपरीक्षा शुरू होती है। दरअसल जानतकारी के मुताबिक,लैंसेट रीजनल हेल्थ साउथ ईस्ट एशिया जर्नल की रिपोर्ट बताती है कि बिहार में शराबबंदी के बाद 18 लाख पुरुष ओवरवेट या मोटापे का शिकार होने से बच गए हैं. इसके अलावा रिपोर्ट बताती है कि शराबबंदी के बाद बिहार में महिलाओं के खिलाफ शारीरिक हिंसा में 4.6 फीसदी और यौन हिंसा में 3.6 फीसदी की कमी आई है। इस रिपोर्ट से साफ है कि बिहार में शराबबंदी का कोई और फायदा हो या न हो, महिलाओं के खिलाफ हिंसा में भारी कमी जरूर आई है। शराबबंदी की जितनी भी आलोचना हो, इसे समाज के लिए एक उल्लेखनीय कदम के तौर पर याद किया जाएगा। और सबसे बड़ी बात यह है कि 20 हजार करोड़ रुपये का राजस्व महिलाओं की पहचान करके उनके खिलाफ हिंसा कम करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

जाहिर है, महिलाओं के खिलाफ हिंसा कम करना ज्यादा महत्वपूर्ण है। अब सोचिए, क्या शराबबंदी से सबसे ज्यादा फायदा उठाने वाली या उठा रही महिलाएं शराबबंदी के बिना बिहार को स्वीकार कर पाएंगी या ऐसे किसी प्रयास का समर्थन करेंगी। इसका जवाब होगा नहीं। प्रशांत किशोर ने यह गलती की। 40 सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारने के बदले में वे शराबबंदी कानून को खत्म करने की वकालत कर रहे हैं, लेकिन वे शायद यह भूल रहे हैं कि वे सिर्फ शराबबंदी कानून खत्म करने की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा में कमी को उजागर करना चाहते हैं।

CM Yogi: UP वासियों अगर चाहिए फ्री गैस सिलेंडर तो करना होगा ये काम, दीपावली से पहले CM योगी का तोहफा

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT