होम / Draupadi Murmu Bihar Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पहुंच रहीं बिहार, जानें दौरे में क्या रहेगा खास

Draupadi Murmu Bihar Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पहुंच रहीं बिहार, जानें दौरे में क्या रहेगा खास

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 18, 2023, 9:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),President Draupadi Murmu Bihar Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु पहली बार आज यानी 18 अक्टूबर को बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर पटना पहुंच रही हैं। बिहार की यात्रा पर आ रहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के शाही स्वागत की तैयारी की गई है। राष्ट्रपति अपने दौरे के पहले दिन बिहार का चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च करेंगीं। इसके अलावा उनके मोतिहारी और गया जाने का भी कार्यक्रम तय किया गया है।

बता दें, राष्ट्रपति अपने दौरे के पहले दिन यानी आज पटना पहुंचने के बाद बापू सभागार में बिहार के चौथे कृषि रोड मैप का विधिवत शुभारंभ करेंगी। बापू सभागार में 2000 किसान सहित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी उपस्थित रहेंगी। वहीं उनकें सम्मान में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर की ओर से राजभवन में बुधवार को शाम साढ़े सात बजे भोज का आयोजन किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के सम्मान में आयोजित भोज का मेन्यू नवरात्र को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

खाने को लेकर शाही प्रबंध

राजभवन सचिवालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के सम्मान में आयोजित भोज का मेन्यू नवरात्र को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। खासतौर से बिहार से जुड़े व्यंजनों को प्राथमिकता दी गई है। इसमें लिट्टी-चोखा, सिलाव का खाजा, मखाना व लौकी की खीर, गुलाब जामुन, रसमलाई, मूंग का हलवा शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Israel-Hamas War: फिलिस्तीन के राष्ट्रपति ने बाइडेन से मुलाकात के लिए किया इनकार, जानें वजह

पालक-पनीर, पनीर मसाला, पनीर टिक्का, पनीर कबाब, कश्मीरी पुलाव, जीरा राइस, वेज पुलाव, बटर नान, तवे की रोटी, पालक का साग, मक्के की रोटी और दाल के कई आइटम भी भोज में आए मेहमानों को परोसे जाएंगे। मूंगफली की चटनी खासतौर पर बनाई जाएगी।

मोतिहारी जाएंगी राष्ट्रपति

19 अक्टूबर को राष्ट्रपति मोतिहारी जाएंगी जहां महात्मा गांधी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। इसी दिन शाम को पटना एम्स के दीक्षांत समारोह में भी हिस्सा लेंगी। इस दौरान उनकी मल्टी लेयर में सुरक्षा व्यवस्था होगी। राष्ट्रपति के मोतिहारी जाने को लेकर वहां का प्रशासन पहले से अलर्ट है। वहां पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। राष्ट्रपति वहां से लौटने के बाद पटना और फिर गया जाएंगी। 20 अक्तूबर को वे पटना से गया जाएंगी जहां दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। इस दिन उनके महाबोधि मंदिर भी जाने की संभावना है। इसके बाद गया से ही दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी। राष्ट्रपति के बिहार आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Israel-Hamas War: इजरायल के खिलाफ आए कई देश, UAE, रूस और UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT