होम / Israel-Hamas War: राष्ट्रपति अब्बास ने बाइडेन से मिलने से किया इंकार, जानें क्यों फिलिस्तीन ने भी दिखाईं आंख

Israel-Hamas War: राष्ट्रपति अब्बास ने बाइडेन से मिलने से किया इंकार, जानें क्यों फिलिस्तीन ने भी दिखाईं आंख

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 18, 2023, 9:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल के दौरे पर है। बाइडेन इस जंग को सुलझाने के लिए फिलिस्तीन और इजरायल के राष्ट्रीय प्रमुखों से मुलाकात करने वाले थे। वहीं, अब फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने बाइडेन से मुलाकात ना करने का फैसला किया है। दरअसल, इसका कारण मंगलवार को इजरायल द्वारा गाजा के एक अस्पताल पर हमला करना है। इस हमले में अस्पताल में मौजूद कई मरीज मारे गए है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि गाजा के एक अस्पताल पर कथित इजराइली हमले के विरोध में अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति से ना मिलने का  फैसला किया है। वहीं अब इसके बाद जॉर्डन ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और मिस्र-फिलिस्तीनी नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया है।

हमले में 500 लोगों की जान गई (Israel-Hamas War)

मंगलवार को इजरायल ने गाजा पर एक के बाद एक बड़े हमले किया। इस हमले में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। फिलिस्तीन लगातार इजरायल को जिम्मेदार ठहरा रहा है। वहीं, अब तुर्की, ईरान, रुस और कनाडा समेत कई देशों ने इस हमले की कड़ी निंदा की है। यही नहीं, इजरायल के इस हमले की निंदा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी निंदा की है, क्योंकि इजरायल का ये हमला गाजा पट्टी के अल अहली अरब अस्पताल पर भी किया गया है।

जॉर्डन में शिखर सम्मेलन रद्द

इजरायल-हमास युद्ध में अमेरिका के राष्ट्रपति मध्यस्ता करने के लिए आज जॉर्डन जाने वाले थे। उसी वक्त इजरायल ने गाजा अस्पताल में कथित विस्फोट किया। इसके बाद जॉर्डन ने अरब नेताओं के साथ राष्ट्रपति के नियोजित शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया। वहीं व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति अब केवल इज़राइल का दौरा करेंगे और जॉर्डन की अपनी यात्रा स्थगित कर देंगे।

WHO ने की हमले की निंदा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गाजा के अस्पताल में हमले की कड़े शब्दों में आलोचना की है। अपने बयान में WHO ने कहा कि अस्पताल में मरीजों का इलाज किया जा रहा था। वहीं मरीजों की देखभाल करने वाले और कई विस्थापित लोगों ने भी आश्रय लिया था। वहीं गाजा के हालातों को देखते हुए WHO ने मांग की है कि इजराइली सेना उत्तरी गाजा खाली करने का आदेश वापस ले। स्थिति को देखते हु्ए W कि इजराइल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने को कहा है और कहा है कि अस्पतालों को टारगेट नहीं करना चाहिए था।

तुर्की ने कही ये बात

मंगलवार को इजरायल के हमले पर तुर्की के राष्ट्रपति ने इसका कड़े शब्दों में विरोध किया। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा कि गाजा के महिलाओं, बच्चों और निर्दोष लोगों पर हमला करना बुनियादी मानवीय मूल्यों के खिलाफ है। उन्होंने युद्ध शांति पर जोर देते हुए कहा कि, “गाजा में इस अभूतपूर्व क्रूरता को रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए पूरी मानवता को आमंत्रित करता हूं।” इसके साथ ही इजराइल नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने नागरिकों को तुर्की की यात्रा को लेकर चेतावनी दी है। द येरुशलम पोस्ट के मुताबिक, इजरायल ने चेतावनी का स्तर बढ़ाते हुए अपने नागरिकों को तुरंत तुर्की छोड़ने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ेंः- Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच बढ़ा तनाव, इस दौरान इजरायल दौरे पर रवाना हुए जो बाइडन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajkot Fire: गुजरात के राजकोट में गेमिंग जोन में लगी भीषण आग, 9 बच्चे सहित 27 लोगों की मौत- Indianews
Aaj Ka Panchang: 26 मई का पंचांग, व्रत, आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त-Indianews
Petrol Diesel Prices: रविवार का पेट्रोल और डीजल रेट जारी, जानें अपने शहर में कच्चे तेल की कीमत -Indianews
Lok Sabha Election: हरियाणा के इस गांव ने नहीं दिया वोट, पूल ना बनने से थे नाराज- Indianews
Delhi Metro: आयरिश ब्लॉगर्स ने दिल्ली मेट्रो के बारे में गलत धारणाओं को किया खारिज , इसे सबसे सुरक्षित, स्वच्छ बताया- Indianews
Chief Election Commission: कुछ लोगों का काम संदेह पैदा करना…, मतदान प्रतिशत डेटा विवाद पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का जवाब- Indianews
Delhi: दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में लगी आग, 11 नवजात शिशुओं को बचाया गया- Indianews
ADVERTISEMENT