होम / Smart Meter: 2025 तक लगेगा हर घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर! जानें इसके फायदे

Smart Meter: 2025 तक लगेगा हर घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर! जानें इसके फायदे

Anjali Singh • LAST UPDATED : October 8, 2024, 11:54 am IST
ADVERTISEMENT
Smart Meter: 2025 तक लगेगा हर घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर! जानें इसके फायदे

Smart Meter

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Smart Meter: सरकार ने 2025 तक हर घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य रखा है। यह कदम बिजली उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन दूसरी तरफ, विपक्षी दलों ने इस पर सवाल उठाते हुए चिंता जताई है कि इससे बिजली बिल बढ़ सकता है और आम आदमी पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

J-K Election Results: नतीजों से पहले ही हार गई महबुबा मुफ्ती की बेटी, वोटिंग को लेकर कही बड़ी बात

जानें डिटेल में

बिजली विभाग के संस्थान इंजीनियर विनोद कुमार ने बताया कि स्मार्ट मीटर तकनीकी दृष्टि से उन्नत उपकरण है, जो उपभोक्ताओं को उनकी बिजली खपत की सटीक जानकारी देगा। इसमें यह देखा जा सकता है कि उपभोक्ता कितनी बिजली खपत कर रहे हैं और कितनी बची है। इसके साथ ही, अगर किसी घर में बिजली की कटौती होती है तो उसके समय की जानकारी भी मिल सकेगी, और इसके आधार पर विभाग को उपभोक्ताओं को छूट देनी होगी। इसके अलावा, पुराने मीटर के मुकाबले, स्मार्ट मीटर तेज और सटीक होता है। इसमें उपभोक्ता अपनी बिजली खपत का पूरा आकलन कर सकते हैं। नए स्मार्ट मीटर में यह भी सुविधा होगी कि यदि उपभोक्ता ने 1 किलोवाट का लोड लिया है, लेकिन उससे ज्यादा खपत हो रही है, तो अगले 6 महीने तक इसका चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा, किसी पर्व या त्योहार पर कार्यालय बंद होने पर भी यदि उपभोक्ता का रिचार्ज खत्म हो जाता है, तो बिजली तुरंत नहीं काटी जाएगी, बल्कि कार्यालय खुलने के समय ही कटौती की जाएगी।

विभाग में सारी सुविधा

स्मार्ट मीटर के साथ एक पुश बटन दिया जाएगा, जिसे 20 सेकंड तक दबाने पर बिजली फिर से चालू हो जाएगी। उपभोक्ता ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं और इसके बाद एक इनवॉइस नंबर डालने पर बिजली वापस चालू हो जाएगी। देखा जाए तो, कुल मिलाकर, स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को सटीक जानकारी, बेहतर नियंत्रण और समय पर रिचार्ज की सुविधा प्रदान करेगा। यह पुरानी मीटर प्रणाली से काफी उन्नत और उपभोक्ता हित में है। बिजली विभाग के पास सारी सुविधा नए और पुराने मीटर को लेकर उपलब्ध है। साथ ही बता दें कि, एजेंसी स्मार्ट मीटर स्थापित करेगी पर सारे अपडेट बिजली विभाग को पहुंचेंगे।

Delhi Tomatoes Price Hike: टमाटर के दाम 100 के पार, क्यों बढ़ रहे दाम? जानें इसकी पीछे की वजह

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT