होम / फिल्म से लेकर राजनीति में बुरी तरह फ्लॉप रहीं ये ऐक्ट्रेस, मुस्लिम होकर भी सिख लड़के से की शादी, अब इस बीमारी से है ग्रसित

फिल्म से लेकर राजनीति में बुरी तरह फ्लॉप रहीं ये ऐक्ट्रेस, मुस्लिम होकर भी सिख लड़के से की शादी, अब इस बीमारी से है ग्रसित

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 27, 2024, 3:35 am IST

Life Story Of Nafisa Ali ( नफीसा अली का जीवन )

India News (इंडिया न्यूज़), Life Story Of Nafisa Ali: बॉलीवुड के ऐसे कई कलाकार हैं, जिन्हें फिल्मी दुनिया में कोई खास सफलता नहीं मिली है। जिसकी वजह से आज भी वो गुमनामी की जिंदगी जी रही है। आज हम नफीसा अली की बात करेंगे। जिन्हें फिल्म से लेकर राजनीति में असफलता हाथ लगी। बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद उनका दिल अर्जुन अवॉर्डी कर्नल से लग गया। नफीसा अली मिस इंडिया बनने से पहले एक नेशनल लेवल की स्विमिंग चैंपियन थीं। वो इतनी खूबसूरत थी कि उसे इसकी वजह से बॉलीवुड में काम मिला। उसने शशि कपूर के साथ 1979 की फिल्म ‘जुनून’ में काम किया था। फेमिना.इन की रिपोर्ट के अनुसार वे फिल्म की शूटिंग के वक्त अपने पति आरएस सोढ़ी से मिली थी, जो एक पोलो प्लेयर और एक अर्जुन अवॉर्डी कर्नल थे। 

नफीसा की आरएस सोढ़ी से कैसे हुई मुलाकात?

नफीसा ने इस बारे में बताया कि, फिल्म ‘जुनून’ में दिखाया गया युद्ध का सीन उनके पति के रेजिमेंट में शूट किया गया था। मैं वहां मौजूद सभी ऑफिसर्स को जानती थी। आरएस सोढ़ी एकमात्र बैचलर थे। वे जब हॉर्स शो और पोलो मैच के लिए कोलकाता आए थे, तब मैंने उनके बारे में जाना। जब दिल्ली में ‘जुनून’ के प्रीमियर पर पहुंचीं, तो उन्होंने मुझे घोड़ों से लुभाने की कोशिश की। मुझे घोड़े बहुत पसंद हैं, तो पूरा रोमांस उनके इर्द-गिर्द रहा। हम आपको जानकारी के लिए बात दें कि नफीसा और उनके पति की उम्र में 14 सालों का अंतर था। इसके अलावा आरएस सोढ़ी सिख थे और नफीसा अली एक मुस्लिम थीं। दोनों ने परिवार के खिलाफ जाकर कोलकाता में रजिस्टर्ड मैरिज की थी, जिसके बाद दिल्ली में महारानी गायत्री देवी के घर पर सिख रीति-रिवाजों के अनुसार शादी की थी। 

कानपुर टेस्ट में विराट कोहली इन 5 रिकॉर्ड को कर सकते हैं अपने नाम

नफीसा का राजनीतिक करियर कैसा रहा? 

नफीसा ने अमिताभ बच्चन के साथ ‘मेजर साहब’ में काम किया था। धर्मेंद्र के साथ उनकी ऑनस्क्रीन जोड़ी हिट रही, जिनके साथ उन्होंने ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ और ‘यमला पगला दीवाना’ जैसी यादगार फिल्मों में काम किया था। फिल्मी करियर में कोई खास कमाल नहीं करने के बाद उन्होंने राजनीति की तरफ रुख किया। लेकिन यहां भी उसे असफलता हाथ लगी। उन्होंने साल 2004 में साउथ कोलकाता से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें यहां हार का सामना करना पड़ा। फिर साल 2009 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा संजय दत्त को अयोग्य ठहराने के बाद नफीसा अली ने समाजवादी पार्टी की टिकट से लखनऊ से लोकसभा चुनाव लड़ा। बताया जा रहा है कि, साल 2018 में नफीसा अली के कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी सामने आई। वो आज भी राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने साल 2021 में ममता बनर्जी की पार्टी ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से जुड़ी थीं।

पिछले 5 दिनों से क्यों प्रदर्शन कर रहीं हैं RGNUL की छात्राएं? वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT