होम / 71st Miss World: 28 साल बाद इंडिया में होगा 71वें मिस वर्ल्ड फेस्टिवल का आयोजन, 120 राष्ट्रीय विजेताओं को किया आमंत्रित

71st Miss World: 28 साल बाद इंडिया में होगा 71वें मिस वर्ल्ड फेस्टिवल का आयोजन, 120 राष्ट्रीय विजेताओं को किया आमंत्रित

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 19, 2024, 2:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 71st Miss World Festival in India After 28 years: वैश्विक मनोरंजन उद्योग के लिए एक रोमांचक अपडेट में, मिस वर्ल्ड संगठन ने आधिकारिक तौर पर आगामी 71वें मिस वर्ल्ड फेस्टिवल (71st Miss World Festival) के लिए एंडेमोलशाइन इंडिया को निर्माता के रूप में चुना है। इस वैश्विक उत्सव को दुनिया भर में स्ट्रीम और टेलीकास्ट किया जाएगा, जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि प्रतिष्ठित आयोजन 28 वर्षों के बाद भारत में लौट रहा है। यह त्योहार महिला उपलब्धि और महिला सशक्तिकरण का एक भव्य उत्सव होने का वादा करता है।

120 राष्ट्रीय विजेताओं को किया गया आमंत्रित

जानकारी के अनुसार, मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की अध्यक्ष और सीईओ सुश्री जूलिया एवलिन मॉर्ले ने कहा, “भारत लौटना, एक ऐसा देश जिसे मैं पसंद करती हूं, और इस देश की सुंदरता का अनुभव करने के लिए 120 राष्ट्रीय विजेताओं को आमंत्रित करना एक बहुत बड़ा सम्मान है। हम दुनिया को भारत लाएंगे और दुनिया को भारत दिखाएंगे।”

इस दिन से शुरू होगा 71वां मिस वर्ल्ड फेस्टिवल

18 फरवरी से 9 मार्च, 2024 के बीच होने वाला यह फेस्टिवल नई दिल्ली में भारत मंडपम और मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर सहित कई शानदार स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रमों की श्रृंखला 20 फरवरी को “द ओपनिंग सेरेमनी” और “इंडिया वेलकम द वर्ल्ड गाला” के साथ शुरू होगी, जिसकी मेजबानी भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) द्वारा नई दिल्ली के आश्चर्यजनक होटल अशोक में की जाएगी। 71 मार्च को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में 9वें मिस वर्ल्ड ग्लोबल फिनाले के साथ फेस्टिवल का समापन होगा।

प्रतियोगिताओं को मिलेगी ये सुविधाएं

ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा और मानुषी छिल्लर जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों के प्रोफाइल को आगे बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध यह स्मारकीय कार्यक्रम वैश्विक मंच पर भारत के कद को बढ़ाने में महत्वपूर्ण रहा है। 1951 में स्थापित मिस वर्ल्ड पेजेंट, पारंपरिक सौंदर्य प्रतियोगिताओं से परे फैली हुई है, जो मानवीय सेवा के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने पर केंद्रित एक नए प्रतिमान को बढ़ावा देती है। 71वें मिस वर्ल्ड फेस्टिवल में विभिन्न प्रतियोगिताओं और धर्मार्थ पहलों की सुविधा होगी, जो इन युवा महिलाओं को परिवर्तन के राजदूत बनाने वाले गुणों पर जोर देंगे। प्रत्येक प्रतियोगी का MissWorld.com प्लेटफॉर्म पर अपना मीडिया चैनल होगा, जिससे उन्हें यह दिखाने की अनुमति मिलेगी कि उन्हें शीर्ष 20 फाइनलिस्ट में क्यों आगे बढ़ना चाहिए।

महोत्सव के दौरान प्रमुख प्रतियोगिता

  • वर्ल्ड टॉप डिज़ाइनर अवार्ड और मिस वर्ल्ड टॉप मॉडल- मुंबई
  • मिस वर्ल्ड स्पोर्ट चैलेंज– नई दिल्ली
  • मिस वर्ल्ड टैलेंट फ़ाइनल- मुंबई
  • मल्टी मीडिया चैलेंज- मुंबई
  • हेड टू हेड चैलेंज फ़ाइनल– द समिट रूम भारत मंडपम– नई दिल्ली, 23 फरवरी
  • कॉन्टिनेंटल ब्यूटी विद ए पर्पस चैलेंज- प्लेनरी हॉल भारत मंडपम– नई दिल्ली, 21 फरवरी
  • मिस वर्ल्ड रेड कार्पेट स्पेशल- जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर, मुंबई
  • 71वें मिस वर्ल्ड फाइनल ग्लोबल टेलीकास्ट लाइव 7:30-10:30 शनिवार, 9 मार्च – जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर।
  • देश, भारत का प्रतिनिधित्व फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 सिनी शेट्टी द्वारा किया जाएगा।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News
Biden-Trump Debate: बाइडेन और ट्रम्प प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए हुए राज़ी, जून और सितंबर में होगी बहस -India News
Monsoon: 31 मई को केरल में पहुँचेगा मानसून, मौसम विभाग ने लगाया अनुमान -India News
Pakistan: मां से रोज मारपीट करता था नशेड़ी पिता, बेटे ने कर दी हत्या -India News
Kangana Ranaut: कंगना रनौत के पास 50 LIC पॉलिसी और इतने करोड़ की संपत्ति, सोशल मीडिया पर लोगों ने यूं दी प्रतिक्रिया -India News
RR vs PBKS: राजस्थान रॉयल्स की लगातार चौथी हार, पंजाब किंग्स ने 5 विकेट से चटाई धूल -India News
Saeed Anwar: महिलाओं के जन्म के बाद से तलाक में…, सोशल मीडिया पर सईद अनवर के बयान की हुई निंदा -India News
ADVERTISEMENT