होम / A P J Abdul Kalam Birthday: कलाम के जीवन के नाम हैं ये फिल्में, देख भर आएंगी आंखे

A P J Abdul Kalam Birthday: कलाम के जीवन के नाम हैं ये फिल्में, देख भर आएंगी आंखे

Simran Singh • LAST UPDATED : October 15, 2023, 2:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), A P J Abdul Kalam Birthday, दिल्ली: देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का आज पूरा देश 92वा जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। वह करोड़ों देशवासियों की दिलों की धड़कन अब्दुल कलाम एक सफल साइंटिस्ट होने के साथ टेक्नोलॉजी के लिए हमेशा लोगों को प्रोत्साहित करते थे। उन्होंने हमेशा शांति और भाईचारे की संदेश को ही आगे बढ़ाया है। इसके साथ ही बता दे की वह देश के 11वें राष्ट्रपति थे और उनका कार्यकाल 2002 से 2007 तक रहा था।

वही 11वीं राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के प्रभावशाली व्यक्तित्व को देखकर कोई भी बहुत जल्द इंप्रेस हो जाता था। अब्दुल कलाम की नाम एक किताब भी है। साथ ही उनके ऊपर कई सारी फिल्में भी बनाई गई है। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उन्हें फिल्मों से रूबरू कराएंगे।

आई एम कलाम

आई एम कलाम एक छोटे बच्चों की कहानी है। जिसमें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा ली गई है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे बच्चे ने कलाम जी के विचारों को अपने स्वभाव में देखा और मासूमियत से इस रोल को निभाया। यह रोल फैंस को आज भी उतना ही पसंद है जितना पहली बार पसंद था। फिल्म को दुनिया भर से खूब प्यार मिला। इसके साथ ही बता दे की फिल्म में कुछ सिन्स ऐसे थे जिसको इमोशनली लोगों से अटैच किया गया।

ड्रीम्स

फिल्म ड्रीम्स 2019 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में दिलीप नाम के एक शख्स की कहानी को दिखाया गया जो कलाम की अचीवमेंट से इंस्पायर होकर उनके जैसी इज्जत और मुकाम हासिल करने के सपने को देखा है। वह कलाम साहब को अपने स्कूल में इनवाइट भी करता है। कलाम साहब तक उसका यह संदेश नहीं पहुंच पाता लेकिन जिस रोज कलाम साहब को आना होता है। उससे पहले ही उसका निधन हो जाता है। यह शॉर्ट फिल्म लोगों को काफी इमोशनली जोड़ती है।

विमानम

यह एक बाइलैंगुअल मूवी है। जिसको तमिल और तेलुगु में रिलीज किया गया। इसमें एक छोटे बच्चे राजू की कहानी को दिखाया गया है। जिसको एयर फोर्स में काफी इंटरेस्ट होता है और वह एक दिन ठान लेता है कि वह हवाई जहाज की यात्रा जरूर करेगा, लेकिन उसके पिता को उसके लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस फिल्म में कलाम और उनके जीवन के इंटरेस्ट को भी दिखाया गया है। जो इस फिल्म को खास बनाता है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT