होम / Akhilesh Yadav और Dimple की शादी थी फिल्म कहानी, जानें लव स्टोरी से लेकर पहली मुलाकात के बारे में जानकारी -IndiaNews

Akhilesh Yadav और Dimple की शादी थी फिल्म कहानी, जानें लव स्टोरी से लेकर पहली मुलाकात के बारे में जानकारी -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 6, 2024, 7:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Akhilesh Yadav And Dimple Love Story: अखिलेश यादव दिवंगत राजनेता मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं, जो समाजवादी पार्टी के संस्थापक थे। अपने पिता के निधन के बाद, वे मुलायम सिंह यादव की पार्टी समाजवादी पार्टी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इसकी एक झलक तब देखने को मिली जब समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 37 सीटें जीतीं और भारतीय जनता पार्टी को करारी शिकस्त दी, जिसे सिर्फ़ 33 सीटें ही मिल पाईं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को 6,42,292 वोट मिले और उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के सुब्रत पाठक को 1 लाख से ज़्यादा वोटों से हराया।

जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के इतिहास में सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री हैं। 15 मार्च 2012 को जब अखिलेश यादव को यूपी का मुख्यमंत्री चुना गया, तब उनकी उम्र महज 38 साल थी। अखिलेश यादव के बाद 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री बने। हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर अखिलेश यादव का नाम सबकी जुबान पर है, क्योंकि वह 2017 से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल का अंत करेंगे।

नाना-नानी ने किया अखिलेश यादव का पालन-पोषण

अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को उत्तर प्रदेश के सैफई में उनके माता-पिता मुलायम सिंह यादव और उनकी पहली पत्नी मालती देवी के घर हुआ था। अपने बेटे को जन्म देते समय मालती को कुछ गंभीर जटिलताओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण वह वानस्पतिक अवस्था में चली गईं। जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि वानस्पतिक अवस्था एक चेतना विकार है, जिसमें रोगी का मस्तिष्क इस हद तक क्षतिग्रस्त हो जाता है कि वह आंशिक रूप से उत्तेजित अवस्था में रहता है। जब मुलायम सिंह यादव अपने राजनीतिक जीवन में व्यस्त थे और मालती जीवन भर अस्वस्थ रहीं, तब अखिलेश का पालन-पोषण उनके नाना-नानी ने किया।

Kangana Ranaut को थप्पड़ मारने वाली CISF महिला का आया रिएक्शन, हाथ उठाने की बताई ये बड़ी वजह -India News

अखिलेश यादव की शैक्षणिक योग्यता

अखिलेश यादव की शैक्षणिक पृष्ठभूमि अच्छी है, जिसका श्रेय उनके पिता मुलायम सिंह यादव को जाता है, जो शिक्षा पर बहुत ज़ोर देते थे। समाजवादी पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अखिलेश ने राजस्थान के धौलपुर मिलिट्री स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद वो सिविल पर्यावरण इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए मैसूर विश्वविद्यालय गए। पर्यावरण इंजीनियरिंग में अपनी रुचि को गहरा करने के बाद, अखिलेश यादव उसी विषय में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए विदेश चले गए। उन्होंने सिडनी विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और सिविल पर्यावरण इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री पूरी की। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, अखिलेश भारत लौट आए और 2000 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की, जब वो उत्तर प्रदेश के कन्नौज से उपचुनाव में 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए।

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव से मिलिए, जो उत्तर प्रदेश के मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भारत की सबसे लोकप्रिय महिला राजनेताओं में से एक हैं। हालाँकि इंस्टाग्राम पर उनका कोई आधिकारिक अकाउंट नहीं है, लेकिन डिंपल यादव को समर्पित एक फैनपेज पर 253K फॉलोअर्स हैं, जो पूरे भारत में उनकी लोकप्रियता के बारे में बहुत कुछ बताता है। डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी, 1978 को हुआ था। उनके पिता राम चंद्र सिंह रावत भारतीय सेना के सेवानिवृत्त कर्नल हैं और उनकी मां चंपा रावत हैं। वह मूल रूप से उत्तराखंड की रहने वाली हैं और उन्होंने लखनऊ के आर्मी पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की।

Dimple

Anant Ambani ने अपने दूसरे प्री-वेडिंग पार्टी में पहनी हैरान करने वाली घड़ी, जानें इसकी कीमत से लेकर खासियत तक – India News

अखिलेश यादव और डिंपल यादव की फिल्मी प्रेम कहानी

कैसे मिले दोनों? अखिलेश यादव और डिंपल यादव की फिल्मी प्रेम कहानी राजनीतिक क्षेत्र की सबसे लोकप्रिय प्रेम कहानियों में से एक है। पति-पत्नी की यह जोड़ी पहली बार एक साझा मित्र के माध्यम से मिली थी। पहली मुलाकात के समय अखिलेश 21 वर्ष के थे, जबकि डिंपल सिर्फ 17 वर्ष की थीं और वे तुरंत दोस्त बन गए। अपनी मजबूत शैक्षिक पृष्ठभूमि के कारण डिंपल और अखिलेश अक्सर मिलने लगे। यह वह समय था जब डिंपल लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर रही थीं।

अखिलेश यादव और डिंपल यादव की अंतरजातीय शादी

कई दोस्ताना मुलाकातों के बाद, अखिलेश यादव और डिंपल रावत ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया। दोनों ने चार साल तक एक-दूसरे को डेट किया। जब अखिलेश और डिंपल को यकीन हो गया कि वे अपनी बाकी की ज़िंदगी एक-दूसरे के साथ बिताना चाहते हैं, तो उन्होंने अपने-अपने परिवारों को अपने रिश्ते के बारे में बताया।

Kangana Ranaut ने थप्पड़ मारने को लेकर दिया रिएक्शन, वीडियो शेयर कर बताई पूरी घटना – India News

Akhilesh Yadav and Dimple

दोनों परिवार अपनी जाति के मतभेदों के कारण विवाह बंधन में बंधने के उनके फैसले के खिलाफ थे। हालांकि, कई रिपोर्टों के अनुसार, यह अखिलेश की नानी मूर्ति देवी थीं, जिन्होंने उनके पिता मुलायम सिंह यादव को उनकी शादी के लिए राजी किया।

अखिलेश यादव और डिंपल यादव की शादी

दोनों परिवारों के सहमत होने के बाद, अखिलेश यादव और डिंपल रावत ने 24 नवंबर, 1999 को शादी कर ली। दंपति के तीन बच्चे हैं, अदिति यादव, अर्जुन यादव और टीना यादव। एक बार एक साक्षात्कार में, अखिलेश यादव से जाति की राजनीति पर अपने विचार साझा करने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा, “मैं जातिवादी नहीं हूं। हम दोनों ने जातिवाद की दीवार तोड़कर शादी की है। डिंपल दूसरी जाति से हैं और मैं दूसरी जाति से हूं।”

Akhilesh Yadav and Dimple

राजनीतिक जोड़ा अखिलेश यादव और डिंपल यादव समाजवादी पार्टी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए पूरी ऊर्जा और दिल से काम कर रहे हैं। वर्तमान में, दोनों अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं, जबकि अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश में शासन करने पर नज़र गड़ाए हुए हैं। राजनेता के रूप में अपने-अपने सफर के अलावा, अखिलेश और डिंपल भारतीय राजनीति में सबसे ज़्यादा चर्चित जोड़ों में से एक हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT