होम / Happy Birthday Naseeruddin Shah: अभिनय के साथ बयानों से भी चर्चा की हासिल, 19 साल की उम्र में की पहली शादी

Happy Birthday Naseeruddin Shah: अभिनय के साथ बयानों से भी चर्चा की हासिल, 19 साल की उम्र में की पहली शादी

Simran Singh • LAST UPDATED : July 20, 2023, 10:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Happy Birthday Naseeruddin Shah, दिल्ली: नसीरुद्दीन शाह जिन्होंने बॉलीवुड में अपने अभिनेय से एक अलग पाएदान को तय कर दिया, उनका जन्म 20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था। वहीं एक्टिंग की दुनिया में जितना संघर्ष उन्होंने किया है वह कम नहीं है। वहीं आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम अपको उनकी जिंदगी से जोड़ चंद पलों के बारें में बताएगें।

परिवार के साथ पाकिस्तान जाने को किया मना

यह बात जान के आपको हैरानी होगी की नसीरुद्दीन शाह के पिता माही नसरुद्दीन अपने परिवार के साथ हिंदुस्तान को छोड़कर बंटवारे के समय पाकिस्तान में बसने की पूरी तैयारी कर चुके थे लेकिन मोहम्मद शाह ने हिंदुस्तान को छोड़ने से साफ इनकार कर दिया। वहीं बता दे कि नसरुद्दीन की पढ़ाई अजमेर के सेंट एन्सेल्म स्कूल से हुई थी जिसके बाद उन्हें नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज भेज दिया गया। वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।

पढ़ाई के दौरान हुआ था इश्क

यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि नसरुद्दीन शाह ने अपना पहला निकाह महेश 19 साल की उम्र में किया था। उन्होंने 34 साल की पाकिस्तानी युवती परवीन को अपनी शरीके हयात बना लिया था। जो उनके साथ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ती थी। निकाह के महेश 10 महीने बाद ही परवीन ने बेटी हिबा को जन्म दिया लेकिन उनका रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया और परवीन अपनी बेटी के साथ हिंदुस्तान छोड़कर चली गई। वही इसके बाद नसरुद्दीन शाह की जिंदगी में रत्ना पाठक ने कदम रखा।

एक्टिंग के लिए करनी पड़ी बगावत

बता दे कि नसीरुद्दीन के पिता यह नहीं चाहते थे कि उनका बेटा फिल्मों में काम करें लेकिन अभिनेता ने अपने शौक को पूरा करने के लिए घर में बगावत कर दी थी। उन्होंने एनएसडी में दाखिला लिया और एक्टिंग की सारी कलाओं को सीखा लेकिन सामान्य कद काठी होने की वजह से उन्हें बार-बार रिजेक्ट कर दिया जाता था। एक बार उनकी मुलाकात फिल्मेकर श्याम बेनेगल से हुई जिसके बाद उनकी सपनों की गाड़ी चल पड़ी।

बयानों से मजा चुके हैं बवाल

नसरुद्दीन शाह को उनकी अदाकारी से जितनी वाहवाही मिली उनके बयान ने उतनी ही सुर्खियां बटोरी जब देश में सीए एनआरसी का विवाद चल रहा था। तो उस वक्त नसरुद्दीन शाह ने कहा था कि मेरे पास कोई जन्म प्रमाण पत्र नहीं है. मैं इस उम्र में बर्थ सर्टिफिकेट कहां से लाऊं? एक बार तो उन्होंने मुगलों की तारीफ करके खुद को ट्रोलर्स के निशाने पर भी पहुंचा दिया था। लव जिहाद को तमाशा बताने वाले भी कई तरह के बयान उन्होंने दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने हरिद्वार में हुए धर्म संसद के वक्त कहा था कि 20 करोड़ लोग यूं ही हार नहीं मान लेंगे। इस बयान को लेकर भी उनको काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही बुलंदशहर हिंसा को लेकर भी उन्होंने कई बयान दिए थे। जिसे जिसकी वजह से उन्हें ट्रोल होना पड़ा था।

 

ये भी पढ़े: अजय देवगन की ऑनस्क्रीन बेटी बनी मां, शादी के 6 साल बाद नन्हे मेहमान का किया वेलकम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT