होम / Anant-Radhika: कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी परिवार की बहू राधिका मर्चेंट, अनंत ने हासिल की ये डिग्री

Anant-Radhika: कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी परिवार की बहू राधिका मर्चेंट, अनंत ने हासिल की ये डिग्री

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 29, 2024, 7:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Anant Ambani and Radhika Merchant Education Background: मौजूदा समय में अंबानी परिवार का नाम लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। देश के प्रसिद्ध बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) कुछ दिनों बाद अपने मंगेतर राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के साथ शादी रचाने जा रहें हैं। फिलहाल, गुजरात के जामनगर में इन दोनों के प्री वेडिंग फंक्शन का आयोजन हो रहें हैं। हर कोई अंबानी खानदान की होने वाले बहू राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के बारे में जानने में जुट गया है। तो यहां जानिए उनकी एजुकेशन डिटेल्स और साथ ही अनंत ने कौन सी डिग्री ली है।

जानिए कितनी पढ़ी लिखी हैं राधिका मर्चेंट

यह भी पढ़े: Drishyam: दृश्यम का हॉलीवुड में होगा रीमेक, 2015 में तब्बू संग Ajay Devgn आए थे नजर 

आपको बता दें कि अनंत अंबानी की होने वाली पत्नी राधिका मर्चेंट की पहचान किसी बी टाउन एक्ट्रेस से कम नहीं हैं। राधिका एनकॉर हेल्थकेयर के सीईओ विरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की छोटी बेटी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, राधिका मर्चेंट ने मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल और बीडी सोमानी इंटरनेशनल विद्यालय से अपनी शुरुआती स्कूलिंग पढ़ाई की है।

इसके बाद ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए वो न्यूयॉर्क गई और साल 2017 में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान और इकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री लेकर वापस आईं।

यह भी पढ़े: The Kapil Sharma Show: टीवी के बाद अब नेटफ्लिक्स पर नजर आएंगे कपिल शर्मा, Sunil Grover की भी होगी वापसी 

प्रॉपर बिजनेस वीमेन हैं राधिका

राधिका मर्चेंट एक प्रॉपर बिजनेस वीमेन के तौर पर जानी जाती हैं। ग्रेजुएशन की क्वालिफिकेशन के बाद राधिका मर्चेंट ने करीब एक साल तक एक लग्जरी रियल एस्टेट कंपनी इस्प्रवा में काम किया है। इस कंपनी पर वो सेल्स और मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव की पोस्ट पर तैनात रही हैं। कारोबार की दुनिया में राधिका का सफर यहीं तक सीमित नहीं रहा।

इसके बाद उन्होंने अपने फैमिली बिजनेस कंपनी एनकॉर हेल्थकेयर को ज्वाइन कर पिता का हाथ बांटने का फैसला लिया। इस कंपनी में अनंत अंबानी की मंगेतर बोर्ड में निदेशक के रूप में काम कर रही हैं। इसके अलावा राधिका नागरिक अधिकार, पशु कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आर्थिक सशक्तिकरण, मानवाधिकार और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में भी काफी दिलचस्पी रखती हैं।

यह भी पढ़े: Heeramandi: संजय लीला भंसाली की हीरामंडी से जारी हुए 6 किरदार के नए पोस्टर, इस ओटीटी पर होगी रिलीज

अनंत ने हासिल की ये डिग्री

मुकेश अंबानी के लाड़ले अनंत अंबानी की क्वालिफिकेशन की तरफ तो उनकी स्कूलिंग मुंबई के धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से हुई है। आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त इस विद्यालय से अनंत ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का उत्तीर्ण किया। इसके बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए हैं, जहां से उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री को प्राप्त किया।

यह भी पढ़े: Fabulous Lives Vs Bollywood Wives: Riddhima Kapoor ने फैबुलस लाइव्स वर्सेज बॉलीवुड वाइव्स से किया डेब्यू, इस ओटीटी पर होगी रिलीज

इसके बाद बिना समय गंवाए उन्होंने पिता मुकेश अंबानी और मां नीता अंबानी संग मिलकर फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया। मौजूदा समय में अनंत रिलायंस इंडस्ट्रीज के न्यू एनर्जी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं। इसके साथ ही वो रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्रीन और रिनेवल के ग्लोबल ऑपरेशंस डिपार्टमेंट को भी देखते हैं।

जुलाई में होगी अनंत और राधिका की शादी

यह भी पढ़े: PV Narsimha Rao Biopic: पी वी नरसिम्हा राव पर बन रही है सीरीज, भारत रत्न से सम्मानित की लाइफ पर बनेगी हाफ लायन

साल 2022 के अंत में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने सगाई रचाई थी। इस कपल की शादी का हर कोई इंतजार कर रहा है। इन दिनों 1 मार्च से लेकर 3 मार्च तक गुजरात के जामनगर में रिलायंस टाउनशिप के निकट पैतृक जोगवड गांव में जारी में इनके प्री वेडिंग फंक्शन का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई बड़ी-बड़ी हस्तियां इस इवेंट में शामिल होने के लिए पहुंच गई हैं। बता दें कि जुलाई 2024 में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी हो सकती है।

यह भी पढ़े: K. Passed Away: कन्नड़ एक्टर और पूर्व IAS ऑफिसर के. शिवराम का हुआ निधन, कुछ दिनों से तबीयत थी गंभीर 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mehbooba Mufti: लोकसभा चुनाव से पुलवामा में लगाए गए प्रतिबंध, महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल -India News
Election Duty Exemption: चुनाव ड्यूटी का ट्रेनिंग न लेने पर सरकारी कर्मियों पर मुकदमा, चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन -India News
Yahya Sinwar: राफा में नहीं है हमास नेता याह्या सिनवार, सुरंगों में छिपे होने की आशंका -India News
Uttar Pradesh: मौलवी करता था छात्रा संग दरिंदगी, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर गिरफ्तार- Indianews
Delhi में 21 वर्षीय व्यक्ति की क्रिकेट बैट से पीट-पीट कर हत्या, कर रहा था झगड़े में बीच-बचाव- Indianews
Gaza Ceasefire: गाजा में कभी भी युद्धविराम संभव, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा -India News
Delhi में बदमाशों के हौसले बुलंद, घर में घुसकर डॉक्टर की पट्टे से गला घोंटकर की हत्या- Indianews
ADVERTISEMENT