होम / Bhakshak Review: क्राइम थ्रिलर से भरपूर है फिल्म भक्षक, निडर पत्रकार के रोल में दिखीं Bhumi Pednekar

Bhakshak Review: क्राइम थ्रिलर से भरपूर है फिल्म भक्षक, निडर पत्रकार के रोल में दिखीं Bhumi Pednekar

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 9, 2024, 7:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bhakshak Movie Review: पहले सीन से ही आप जानते हैं कि ‘भक्षक’ (Bhakshak) को देखना आसान नहीं होने वाला है। यह अंधेरा और परेशान करने वाला है, कई बार आपके गले में एक गांठ छोड़ देता है। सच्ची घटनाओं पर आधारित, भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) अभिनीत यह फिल्म लड़कियों के आश्रय गृह के अंधेरे अंडरबेली में एक झलक पेश करती है, जो बंद दरवाजों के पीछे क्या होता है इसकी दर्दनाक वास्तविकताओं का पता लगाती है।

पुलकित द्वारा निर्देशित, फिल्म एक प्रभाव पैदा करने के लिए खुले तौर पर रक्तरंजित दृश्यों का विकल्प नहीं चुनती है। फिर भी अपराध की गंभीरता को रेखांकित करने वाले दृश्यों और संवादों के माध्यम से कई संदर्भ हैं।

भक्षक की कहानी

पुलकित और ज्योत्सना नाथ द्वारा सह-लिखित कहानी पटना में एक खोजी पत्रकार वैशाली सिंह (भूमि पेडनेकर) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो बिहार के मुन्नावरपुर नामक एक छोटे से शहर में लड़कियों के आश्रय गृह के भीतर एक जघन्य अपराध को उजागर करने के बाद अपनी पूरी ताकत लगा देती है। जैसा कि वैशाली अपनी जांच में गहराई से उतरती है, वह बंसी साहू (आदित्य श्रीवास्तव), आश्रय के मालिक के बारे में चौंकाने वाली जानकारी उजागर करती है, जो सभी अपराधों और दुर्व्यवहार के शीर्ष पर है, और उसके सहयोगी बेशर्मी से पार्टी में शामिल हो जाते हैं।

अधिकारियों के प्रतिरोध के बावजूद और मामले की आगे की जांच करने से हतोत्साहित होने के बावजूद, वह इस चुनौतीपूर्ण काम को करती है और बिना पलक झपकाए इस पर काम करती है। इस रैकेट का भंडाफोड़ करने की अपनी खोज में, उसे कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है – पुलिस पुलिस से लेकर बाल कल्याण अधिकारियों तक – लेकिन वह अपनी लड़ाई में लचीली है, और जब तक वह अपना मिशन पूरा नहीं कर लेती तब तक हार नहीं मानती।

लगता है कि सच्ची घटनाओं पर आधारित या उनसे प्रेरित कहानियां एक मुश्किल मामला है, जहां बहुत अधिक सिनेमाई स्वतंत्रता लेना अक्सर उल्टा पड़ सकता है। शुक्र है, भक्षक इस तरह की चालबाज़ियों के प्रलोभन में नहीं आता है और चीजों को यथासंभव वास्तविक रखता है। एक आश्रय गृह की खराब स्थिति जो दया की भावना पैदा करती है, लड़कियों पर अत्याचार जो आपको नाराज करती है, और एक पत्रकार का संघर्ष इस सच्चाई को उजागर करने की कोशिश करता है जो आपको असहाय महसूस कराता है– फिल्म इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे ऐसे अपराध छिपे रहते हैं और ज्यादातर छोटे शहरों में रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं।

क्राइम थ्रिलर से भरपूर है भक्षक

भक्षक एक दिलचस्प क्राइम थ्रिलर के रूप में काम करता है जो एक कठिन कहानी और एक सम्मोहक कथा के साथ पैक किया गया है। फिल्म बीच-बीच में अपनी गति खो देती है, और अपराध से ध्यान हटाकर उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देती है जो इसे रिपोर्ट करते समय और सिस्टम से लड़ते समय प्राथमिकता लेते हैं। जबकि स्क्रिप्ट और स्क्रीनप्ले का निष्पादन ज्यादातर बिंदु पर होता है, मुझे लगता है कि लेखन विभाग कहीं बेहतर हो सकता था। इसके अलावा, शॉक वैल्यू को और अधिक हार्ड-हिटिंग खुलासे के साथ पेश किया जा सकता था। हालांकि, लड़की के आश्रय गृह भक्षक के जो भी हिस्से दिखाते हैं, घृणा की भावना पैदा करते हैं और आपको असहज करते हैं, और यही वह जगह है जहां फिल्म कुछ हद तक टोन को सही सेट करने में सफल होती है।

यह लड़कियों को बचाने और उनके लिए न्याय पाने के लिए वैशाली की अथक खोज है जो कथा को आगे बढ़ाती है। भूमि एक निडर पत्रकार के रूप में अपने चित्रण को स्वीकार करती हैं। वह कायल, आत्मविश्वासी और सहानुभूतिपूर्ण है। थैंक यू फॉर कमिंग टू भक्षक से, भूमि एक बार फिर एक अभिनेता के रूप में अपना कौशल और रेंज दिखाती हैं, क्योंकि वह सहजता से गियर बदलती हैं। वैशाली के कैमरापर्सन के रूप में, भास्कर सिन्हा के रूप में संजय मिश्रा के पास कुछ कॉमिक दृश्य हैं, लेकिन शुक्र है कि फिल्म उन पर हावी नहीं होती है और पूरे मुद्दे को तुच्छ बनाने से खुद को बचाती है। एसएसपी जसमीत कौर के रूप में साईं तम्हणकर कलाकारों के लिए एक बहुत ही विचारशील अतिरिक्त है, और वह कहानी में तीव्रता और गंभीरता लाती है। प्रतिपक्षी के रूप में आदित्य श्रीवास्तव अभी तक एक और मजबूत कास्टिंग कॉल है, और अपने भावों और मुस्कुराहट के साथ, वह आपको अपने कृत्यों के लिए उससे नफरत करने का प्रबंधन करता है।

जबकि शिकायत करने के लिए बहुत कम है, भक्षक, कई अन्य अपराध नाटकों की तरह, कुछ क्लिच का शिकार हो जाता है जिसे आप मदद नहीं कर सकते लेकिन नोटिस कर सकते हैं। सिस्टम, राजनेता, पुलिस, पावरप्ले, नौकरशाही और भ्रष्टाचार फिल्म का मूल हैं, और यही वह जगह है जहां आपको लगता है कि लेखन भी दोहराव हो जाता है, और किसी भी नवीनता का अभाव है।

कहा जा रहा है, अंतिम 15 मिनट वास्तव में पेचीदा हैं और आपको निवेशित रखते हैं, विशेष रूप से चरमोत्कर्ष दृश्य में पृष्ठभूमि संगीत। इसके अलावा, अंत में भूमि के चरित्र द्वारा उसके क्लोज-अप शॉट के साथ एकालाप देखें। यही वह जगह है जहां फिल्म उन सभी को बताती है जो इसके लिए खड़े हैं। भक्षक एक महत्वपूर्ण कहानी है और निश्चित रूप से विचारोत्तेजक सिनेमा है जो बातचीत शुरू करता है। फिल्म अब नेटफ्लिक्स इंडिया पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT