होम / Devoleena Bhattacharjee ने योग और अपनी जिंदगी पर की बात, बताया महत्व – IndiaNews

Devoleena Bhattacharjee ने योग और अपनी जिंदगी पर की बात, बताया महत्व – IndiaNews

Simran Singh • LAST UPDATED : June 21, 2024, 9:53 am IST
Devoleena Bhattacharjee ने योग और अपनी जिंदगी पर की बात, बताया महत्व – IndiaNews

Devoleena Bhattacharjee

India News (इंडिया न्यूज़), Devoleena Bhattacharjee: कहा जाता है, ‘योग से ही होगा’ और भारतीय मनोरंजन की दुनिया के कई कलाकार इसे अपनाते हैं। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नज़दीक आ रहा है, नए शो छठी मैया की बिटिया में छठी मैया का किरदार निभा रहीं अभिनेत्री देवोलीना भट्टाचार्जी ने बताया कि योग ने किस तरह से उनकी ज़िंदगी बदल दी है। योग की प्रबल अनुयायी अभिनेत्री ने अपनी दिनचर्या और अभ्यास के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभों के बारे में जानकारी साझा की।

  • देवोलीना ने बताया योग का महत्व
  • 3 साल से कर रही योग

क्या है देवोलीना का दिनचर्या?

उन्होंने लोगों को भी अपने जीवन में योग अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हुए देवोलीना ने कहा, “मैं हर दिन योग से शुरू करती हूँ; यह मेरी दिनचर्या का एक ज़रूरी हिस्सा बन गया है। मैं पिछले 3 सालों से इस प्राचीन अनुशासन का अभ्यास कर रही हूँ और इसने मेरे शरीर, मन और आत्मा को पूरी तरह से बदल दिया है। अगर मैं अपने अभ्यास का एक दिन भी छोड़ देती हूँ, तो मुझे पूरा दिन अधूरा लगता है; ऐसा लगता है जैसे कुछ कमी है। योग ने मुझे कई तरह से लाभ पहुँचाया है, जिसमें तनाव से राहत, लचीलापन बढ़ाना और आध्यात्मिक विकास शामिल है। मैं अपने शरीर में पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत और आत्मविश्वासी महसूस करती हूँ।” Devoleena Bhattacharjee

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Devoleena Bhattacharjee (@devoleena)

Anupam Kher के मुंबई ऑफिस में हुई चोरी, इस खास चीज को चुरा ले गए चोर – IndiaNews

योगा से आया ये बदलाव Devoleena Bhattacharjee

देवोलीना ने बताया कि किस तरह योग ने उनके लिए शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से गेम चेंजर साबित हुआ है। उन्होंने कहा, “एक एक्टर के तौर पर, हमेशा फिटनेस बनाए रखना और शेप में रहना जरूरी होता है और योग ने मुझे इन मांगों को पूरा करने में मदद की है। यह मुझे फिट, लचीला रहने और तनाव को मैनेज करने में मदद करता है, जिससे मैं मानसिक रूप से केंद्रित रहती हूं। जब मेरा शेड्यूल व्यस्त होता है या मुझे चुनौतीपूर्ण सीन करने होते हैं, तो मानसिक स्पष्टता और संयम बहुत जरूरी होता है। योग वास्तव में मेरे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है और एक एक्टर के तौर पर मेरे प्रदर्शन को समृद्ध करता है।”

अभिनेत्री ने आगे कहा, “शारीरिक लाभों से परे, योग ने मुझे अधिक धैर्यवान, दयालु और सहानुभूतिपूर्ण बनने में भी मदद की है। योग ने मेरे जीवन में जो सबसे अप्रत्याशित बदलाव लाए हैं, उनमें से एक रचनात्मकता की नई भावना है। मेरी चटाई पर बिताए शांतिपूर्ण पलों ने चुनौतियों के लिए विचारों और समाधानों को जन्म दिया है, जिनके बारे में मैंने अन्यथा कभी नहीं सोचा होता। इसने मेरे रिश्तों को भी मजबूत किया है; अभ्यास के दौरान अधिक उपस्थित और सचेत रहना सीखकर, मैं अपने निजी जीवन में एक बेहतर श्रोता और संचारक बन गई हूं,” Devoleena Bhattacharjee

शादी से पहले Sonakshi-Zaheer हुए स्पॉट, होने वाले दामाद के साथ Shatrughan Sinha ने दिया पोज – IndiaNews

सभी को दी ये सलाह

अंत में, सभी को योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, देवोलीना ने कहा, “जबकि यह जिम का युग है, जहाँ बहुत से लोग हर दिन जिम जाते हैं, मेरा मानना ​​है कि आप घर पर कुछ मिनटों के लिए योग का अभ्यास करके फिट, स्वस्थ, शांत और खुश रह सकते हैं। हम सभी की अपनी प्राथमिकताएं, नापसंदियां और आपत्तियां होती हैं, लेकिन मैं सभी को प्रोत्साहित करूंगा कि वे इसे आज़माएं और बदलावों का प्रत्यक्ष अनुभव करें।

Today Yoga Day: बढ़ती उम्र के साथ योगा रखेगा आपको हेल्दी, यहां जानें 40 की उम्र कैसे करें  शुरुआत  -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT