होम / मणिपुर में 20 साल बाद पहली बार स्वतंत्रता दिवस पर दिखाई जाएगी हिंदी फिल्म, विद्रोहियों ने जलाए थे 8000 वीडियो-ऑडियो कैसेट

मणिपुर में 20 साल बाद पहली बार स्वतंत्रता दिवस पर दिखाई जाएगी हिंदी फिल्म, विद्रोहियों ने जलाए थे 8000 वीडियो-ऑडियो कैसेट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 15, 2023, 5:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hindi Film To Be Screened In Manipur: भारत 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है। हर भारतीय देश की आजादी का जश्न मना रहा है। वहीं, जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अच्छी खबर आई है। दरअसल, मणिपुर में दो दशक से अधिक समय बाद पहली बार स्वतंत्रता दिवस पर एक हिंदी फिल्म दिखाई जाएगी। आदिवासी संगठन ‘हमार छात्र संघ’ (एचएसए) ने मंगलवार शाम को चुराचांदपुर जिले के रेंगकई (लम्का) में हिंदी फिल्म दिखाने की योजना बनाई है। बहरहाल, उसने फिल्म के नाम का खुलासा नहीं किया है।

‘कुछ कुछ होता है’ दिखाई गई आखिरी हिंदी फिल्म

आपको बता दें कि एचएसए ने सोमवार को एक बयान में कहा, “यह उन उग्रवादी समूहों के प्रति हमारी अवज्ञा और विरोध को दर्शाने के लिए है जिन्होंने दशकों से आदिवासियों को अपने अधीन कर रखा है। स्वतंत्रता तथा न्याय के लिए हमारी लड़ाई जारी रखने के संकल्प में हमारा साथ दें।” एचएसए ने आगे कहा कि मणिपुर में सार्वजनिक रूप से दिखाई गई आखिरी हिंदी फिल्म 1998 में आई फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ थी।

साल 2000 में हिंदी फिल्मों पर लगा प्रतिबंध

बता दें कि विद्रोही संगठन ‘रेवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट’ ने सितंबर 2000 में हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाया था। अधिकारियों ने बताया कि 12 सितंबर को प्रतिबंध लगाए जाने के एक सप्ताह के भीतर विद्रोहियों ने राज्य में दुकानों से एकत्रित किए गए हिंदी के 6000 से 8000 वीडियो और ऑडियो कैसेट जला दिए थे। आरपीएफ ने पूर्वोत्तर राज्य में इस प्रतिबंध की कोई वजह नहीं बताई थी लेकिन केबल ऑपरेटरों ने कहा था कि उग्रवादी समूह को राज्य की भाषा और संस्कृति पर बॉलीवुड का नकारात्मक असर पड़ने की आशंका है।

मणिपुर में हुई काफी भीषण हिंसा

मणिपुर में बीते तीन महीने से काफी हिंसा से भरा माहौल देखने को मिल रहा है। मणिपुर में दो समुदायों के बीच शुरू हुई हिंसा ने काफी भीषण रूप ले लिया। हालांकि, अब दावा किया जा रहा है कि मणिपुर का माहौल शांत होने लगा है।

 

Read Also:स्वतंत्रता दिवस पर विवेक अग्निहोत्री ने ‘द वैक्सीन वॉर’ का जारी किया टीजर, रिलीज डेट का किया खुलासा (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT