होम / KP.2 COVID वैरिएंट के लगभग 100 मामले, क्या हमें संक्रमण की एक नई लहर के लिए तैयार रहना चाहिए?-Indianews

KP.2 COVID वैरिएंट के लगभग 100 मामले, क्या हमें संक्रमण की एक नई लहर के लिए तैयार रहना चाहिए?-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 15, 2024, 7:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), KP.2 COVID: COVID-19 के खिलाफ लंबी लड़ाई में एक नया संस्करण सामने आया है, जिससे मामलों में वृद्धि की आशंका पैदा हो गई है। महाराष्ट्र में पहले ही KP.2 वैरिएंट के 91 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जिनमें से अधिकांश मामले पुणे में हैं। यह राज्य में ओमीक्रॉन वैरिएंट के JN.1, KP.2 और KP.1.1 उप-वेरिएंट के मौजूदा मामलों को जोड़ता है। KP.2 वैरिएंट, ओमीक्रॉन वैरिएंट की एक शाखा तेजी से युक्त राज्य अमेरिका में भी फैल रहा है। लेकिन महामारी के भविष्य के लिए इसका क्या मतलब है, और क्या हमें संक्रमण की एक नई लहर के लिए तैयार रहना चाहिए?

KP.2 वैरिएंट का उदय

पिछले कुछ महीनों में JN.1 वैरिएंट संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 का प्रमुख तनाव रहा है। हालाँकि, परिदृश्य बदल रहा है रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र  के आंकड़ों के अनुसार, केपी.2 संस्करण अब अनुमानित 28.2% सीओवीआईडी ​​मामलों का है, जो मार्च के मध्य में केवल 1.4% था। चीन ने भी 12 मई तक देश में 25 KP.2 COVID मामलों की पहचान की है।

गर्मी बढ़ने की संभावना

जैसे-जैसे हम गर्मियों के महीनों के करीब आ रहे हैं, COVID-19 मामलों की एक नई लहर की संभावना के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को  के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. पीटर चिन-होंग ने एबीसीन्यूज को बताया कि हालांकि मामलों में वृद्धि की संभावना है, लेकिन यह पिछली लहरों जितना गंभीर नहीं हो सकता है। वह इसे “लहर” या “उछाल” से अधिक “प्रफुल्लित” के रूप में वर्णित करता है।

KP.2 वैरिएंट क्या है?

प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि KP.2 वैरिएंट में JN.1 वैरिएंट की तुलना में स्पाइक प्रोटीन में अधिक उत्परिवर्तन हैं। यह स्पाइक प्रोटीन वह है जिसका उपयोग वायरस कोशिकाओं से जुड़ने और उन्हें संक्रमित करने के लिए करता है, जो संभावित रूप से KP.2 को अधिक संक्रामक बनाता है। हालाँकि, वर्तमान में इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि KP.2 वैरिएंट अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या पिछले वैरिएंट की तुलना में अधिक घातक है।

Met Gala 2024: गाजा संकट पर चुप्पी के कारण Alia Bhatt हुई ब्लॉकआउट, लिस्ट में प्रियंका-निक और अन्य सितारें भी शामिल -Indianews

KP.2 के विरुद्ध वैक्सीन की प्रभावकारिता

एक उत्साहवर्धक खोज यह है कि वर्तमान टीके KP.2 वैरिएंट के विरुद्ध अच्छी सुरक्षा प्रदान करते प्रतीत होते हैं। यह टीकाकरण के महत्व पर प्रकाश डालता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनकी प्रतिरक्षा कमजोर है या गंभीर बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।

सावधानी बरतें

KP.2 वैरिएंट सहित, COVID-19 से संक्रमित होने से बचने के लिए, कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, सुनिश्चित करें कि आपको पूरी तरह से टीका लगाया गया है। अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोकर, भीड़-भाड़ वाले या घर के अंदर अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनकर और दूसरों से कम से कम 6 फीट की सुरक्षित दूरी बनाए रखकर अच्छी हाथ स्वच्छता अपनाएं। बड़ी सभाओं से बचें, विशेषकर घर के अंदर, और यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो घर पर ही रहें। घर के अंदर वेंटिलेशन में सुधार करें, श्वसन शिष्टाचार का अभ्यास करें और बार-बार छुई जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें।

किन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए?

KP.2 वेरिएंट और अन्य FLiRT वेरिएंट के लक्षणों को पिछले स्ट्रेन से अलग करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन विशेषज्ञों का सुझाव है कि वे संभवतः JN.1 वेरिएंट के कारण होने वाले लक्षणों के समान हैं, फिलहाल, वे अन्य सबवेरिएंट के लक्षणों को प्रतिबिंबित करते प्रतीत होते हैं। इन लक्षणों में गले में खराश, खांसी, थकान, कंजेशन, नाक बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार या ठंड लगना, स्वाद या गंध की अनुभूति का नुकसान, सांस की तकलीफ, मतली और दस्त शामिल हो सकते हैं। जैसा कि सीडीसी ने कहा है, किसी व्यक्ति द्वारा अनुभव किए गए लक्षणों का प्रकार और गंभीरता आमतौर पर किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों और उनकी प्रतिरक्षा के स्तर पर निर्भर करती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
ADVERTISEMENT