होम / Girls Will Be Girls Review: ऋचा चड्ढा और अली फजल के पहले प्रोडक्शन की फिल्म का रिव्यू आया सामने, मां-बेटी के रिश्ते की है कहानी

Girls Will Be Girls Review: ऋचा चड्ढा और अली फजल के पहले प्रोडक्शन की फिल्म का रिव्यू आया सामने, मां-बेटी के रिश्ते की है कहानी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 26, 2024, 3:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Girls Will Be Girls Review: इस साल सनडांस फिल्म फेस्टिवल में एकमात्र भारतीय फीचर फिल्म डेब्यू डायरेक्टर शुचि तलाती की ‘गर्ल्स विल बी गर्ल्स’ (Girls Will Be Girls) है, जो एक जटिल मां-बेटी की आने वाली उम्र की कहानी है, जिसका प्रीमियर वर्ल्ड सिनेमा ड्रामेटिक कॉम्पिटिशन में हुआ है। अपनी किशोर महिला नायक मीरा (प्रीति पाणिग्रही) के बारे में बढ़ती यौन जागरूकता के भँवर में कोमल भावनाएँ उभरती हैं। लेकिन क्या बड़े होने का कोई निश्चित तरीका है? कोई आसान जवाब नहीं हैं। आत्मविश्वास और गहराई से सहानुभूतिपूर्ण, गर्ल्स विल बी गर्ल्स एक सरगर्मी की शुरुआत है- एक जो इस साल सनडांस ब्रेकआउट होने के लिए नियत है।

इस फिल्म की कहानी

आपको बता दें कि 16 वर्षीय मीरा हिमालय में अपने सख्त बोर्डिंग स्कूल की पहली महिला प्रमुख प्रीफेक्ट हैं। वह प्राथमिक और उचित है, लेकिन कभी भी एक मतलबी लड़की नहीं है। वह इस नई जिम्मेदारी को गंभीरता से लेती है। सुबह की सभा के दौरान स्कूल की प्रतिज्ञा का नेतृत्व करती है और अन्य लड़कियों को उनके ड्रेस कोड के लिए फटकार लगाती है। यह एक नए छात्र श्री (केशव बिनॉय किरोन) के आगमन के साथ है- एक सुंदर, अच्छी तरह से यात्रा करने वाला आकर्षक जब उसकी गणना की गई सामाजिक स्थिति हिलने लगती है। वह अपनी सख्त मां अनिला (कानी कुसरुति) से श्री में अपनी रुचि छिपाती है, जो स्कूल की पूर्व छात्रा है। अनिला पास में ही रहती है और अपने छात्रावास की अन्य लड़कियों के विपरीत, श्री कुछ दिनों में उसके साथ रहती है। वह एक सतर्क माता-पिता है, जो कुछ साल पहले अपनी बेटी के घर पर थी, जब श्री को मीरा के साथ उसकी देखरेख में अध्ययन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो वो उन नम्र नज़रों से अवगत होते हैं, जो वो शेयर करते हैं।

फिर भी, स्वर में एक सौम्य लेकिन भयानक बदलाव तब होता है जब मीरा अनिला को निजी स्थान में अपने विरोधी के रूप में नोटिस करना शुरू कर देती है। अचानक, वह श्री का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी मां के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है क्योंकि वे कुछ मिल्कशेक साझा करते हैं और यहां तक कि एक गुप्त जन्मदिन की पार्टी की योजना भी बनाते हैं। अनिला भी श्री को नृत्य करने का तरीका दिखाती है, कुछ अनमोल क्षणों के बीच में आती है जो मीरा अपने प्रेमी के साथ करना चाहती है। तनाव बढ़ता है और बढ़ता है, जब तक कि एक मनोरंजक पारस्परिक आदान-प्रदान सुनिश्चित नहीं होता है। तलाती आत्मविश्वास और संवेदनशीलता के साथ स्वर में बदलाव को संभालती है, अनिला और मीरा को एक नाजुक, सहानुभूतिपूर्ण दूरी से देखती है। ऐसे पूरे दृश्य हैं जहां माँ और बेटी मुश्किल से बोलती हैं, फिर भी उनकी नज़र विद्रोही गुस्से के रोमांचकारी अंतर्धारा के लिए जगह बनाती है। इन दृश्यों में एक पल भी झूठा नहीं बजता है, जहां मैं अक्सर खुद को सांस रोककर इंतजार करता था कि आगे क्या होगा।

फिल्म की कहानी का क्लाइमैक्स

यह एक ऐसी दुनिया है, जो हमारे टकटकी को अंदर की ओर निर्देशित करती है, इसकी दीवारें केवल महिलाओं के लिए संरक्षित रूढ़िवादी प्रभुत्व के अनकहे इतिहास से भरी हुई हैं। स्कूल में, जब मीरा कुछ लड़कों द्वारा लड़कियों की अनुचित तस्वीरें क्लिक करने की शिकायत करती है, तो शिक्षक की तत्काल प्रतिक्रिया लड़कियों को चेतावनी देने के लिए होती है और इसे बड़ा गड़बड़ नहीं करती है। लड़कियों को अपने मानकों को बनाए रखना चाहिए- अपने मोजे ऊपर खींचें और स्कर्ट पहनें जो उनके घुटनों को कवर करें। जिह-ई पेंग के संवेदनशील कैमरावर्क के साथ सहायता प्राप्त, तलाती खनन में तेजी से चौकस है कि पितृसत्ता की अदृश्य संरचनाएं संस्थागत दृष्टिकोण से कैसे आकार लेती हैं, क्योंकि कथा एक पुरस्कृत (यदि थोड़ा विस्तारित) चरमोत्कर्ष की ओर अपने धागे को एक साथ जोड़ती है।

पाणिग्रही मीरा के रूप में एक शानदार सूक्ष्म प्रदर्शन देती है, आत्मविश्वास और शिष्टता के साथ अपने अनुभवों के पूर्ण आधार का पता लगाती है। वह एक लड़की की बॉडी लैंग्वेज को नाखून देती है जिसकी जिज्ञासा और अवलोकन फिल्म का मूक हथियार है। अनिला के रूप में, हमेशा भरोसेमंद कानी कुसरुति एक चौकस माता-पिता के मुखौटे के पीछे की महिला के रूप में भयानक है, जो अपनी बेटी के साथ बातचीत में भावनाओं की एक जटिल कसौटी पर चलती है। एक प्रारंभिक दृश्य, जहां माँ और बेटी दोनों एक साथ नृत्य साझा करते हैं, अविस्मरणीय है। लड़कियां लड़कियां होंगी, लेकिन दिन के अंत में, कोई आश्चर्य नहीं कि उन्हें पता चलेगा कि पुरुष भी पुरुष कैसे होंगे।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India-Maldives Relations: मालदीव से भारत ने वापस बुलाए सभी सैनिक, 10 मई थी डेडलाइन -India News
Uttar Pradesh: अज्ञात लोगों ने कुत्ते को टुकड़े-टुकड़े कर 15वीं मंजिल से फेंका, पुलिस सीसीटीवी कर रही चेक- Indianews
Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़, कम से कम 50 लोगों की मौत -India News
Uttar Pradesh: यूपी में नाबालिग लड़की के साथ गैंग रेप, आरोपी हाथ-पैर बांधकर हुए फरार- Indianews
South China Sea: अमेरिकी विध्वंसक को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया, चीनी सेना का दावा -India News
Uttar Pradesh: होटल के कमरे में डॉक्टर ने पत्नी को 2 पुरुषों के साथ पकड़ा, हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा- Indianews
Solar Storm: पृथ्वी से टकराएगा भीषण सौर तूफान, बिजली कटौती और उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन की संभावना -India News
ADVERTISEMENT