होम / Heeramandi: पाकिस्तानी लेखक ने कसा भंसाली को तंज, हीरामंडी को लेकर कही ये बात-Indianews

Heeramandi: पाकिस्तानी लेखक ने कसा भंसाली को तंज, हीरामंडी को लेकर कही ये बात-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 5, 2024, 3:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Heeramandi: ‘द डायमंड बाज़ार’ को ऐतिहासिक अशुद्धियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। अविभाजित भारत के एक प्रमुख रेड-लाइट जिले पर आधारित नेटफ्लिक्स श्रृंखला की ऐतिहासिक काल को गलत तरीके से प्रस्तुत करने और घटनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के लिए एक पाकिस्तानी लेखक द्वारा आलोचना की गई है। आइए इस खबर मे आपको बताते हैं क्या कहा है पाकिस्तानी लेखक ने इस मामले में..

पाकिस्तानी लेखक ने हीरामंडी मूवी की की आलोचना

हीरामंडी- द डायमंड बाज़ार’, जो 1 मई को रिलीज़ हुई, ने ऐतिहासिक काल और स्थान के कथित अप्रामाणिक चित्रण के लिए आलोचना की है। लाहौर के एक दर्शक ने शो की आलोचना की इसमें घटनाओं, स्थानों और वेशभूषा का चित्रण है, यह तर्क देते हुए कि यह 1940 के दशक के लाहौर का सटीक प्रतिनिधित्व नहीं करता है। दर्शक, जो हम्द नवाज़ के उपयोगकर्ता नाम से जाना जाता है, ने एक्स (पहले ट्विटर) पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने इस सिलसिले की शुरुआत करते हुए लिखा, “अभी हीरामंडी देखी। इसमें हीरामंडी के अलावा सब कुछ मिला। मेरा मतलब है कि या तो आप अपनी कहानी 1940 के लाहौर में सेट न करें, या यदि आप ऐसा करते हैं – तो आप इसे आगरा, दिल्ली के परिदृश्य में सेट न करें। उर्दू, लखनवी पोशाकें और 1840 का माहौल। मेरा लाहौरी स्वभाव वास्तव में इसे जाने नहीं दे सकता।”

Surat: भाजपा विधायक नूपुर शर्मा की हत्या की साजिश रच रहा था आरोपी, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews

इन मुद्दों पर की बात 

इसके बाद वह सेट, साउंडट्रैक, संवाद, कास्टिंग और कई अन्य चीजों से जुड़े मुद्दों पर बात करने लगीं। “सबसे पहले, यह वास्तव में कहाँ स्थापित है? लेक कोमो? अमाल्फी तट? हीरा मंडी के आज के अवशेषों में हर इमारत से अभी भी दिखाई देने वाला सबसे स्पष्ट मील का पत्थर शाही किला-ग्रैंड मस्जिद का गुंबद और मीनारें क्षितिज हैं। यदि आप इसे लाहौर कहते हैं, लाहौर दिखाओ (एसआईसी),” उसने लिखा।

चाचा अयान मुखर्जी के साथ धूप में मस्ती करती दिखीं Raha Kapoor, फैंस ने लुटाया प्यार -Indianews

उन्होंने भाषा के बारे में भी अपनी चिंता व्यक्त की, और कहा, “और भाषा। भंसाली का पूरा मानसिक तर्क इस तरह बहता है -हम्म>>>हीरामंडी>>>लाहौर>>>मुसलमान>>उर्दू>>>गढ़ी उर्दू>>>मुगल -ए-आज़म/मिजरा ग़ालिब टियर उर्दू>>>उर्दू अभिनेताओं को कास्ट करें?>>>ना, आइए भाषा पर जोर दें, 1940 के दशक का औसत लाहौरी उर्दू में भी बातचीत नहीं करता था, लेकिन पंजाबी में बात करता था।” पाकिस्तानी लेखक ने इस मूवी की आलोचना करते हुए लिखा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chandu Champion Trailer: Kartik Aaryan की फिल्म चंदू चैंपियन का ट्रेलर हुआ जारी, जबरदस्त स्पोर्ट्स ड्रामा की दिखी झलक -Indianews
Cannes 2024: फिल्म फेस्टिवल से लौटने के बाद Aishwarya Rai की होगी सर्जरी, जानें डिटेल्स -Indianews
डिसरप्टर्स लिस्ट 2024 में शामिल होने वाली पहली भारतीय स्टार बनीं प्रेग्नेंट Deepika Padukone, Ranveer Singh ने बरयाया प्यार -Indianews
PM Modi Rally in Delhi: दिल्ली में बोले पीएम मोदी, कहा-मेरे वारिस हैं 140 करोड़ देशवासी-Indianews
PM Modi Rally in Delhi: पीएम मोदी ने पाकिस्तानी शरणार्थियों से की मुलाकात, देखें-Indianews
Kawasaki Ninja ZX-4RR लिमिटेड एडिशन की सामने आई पहली फोटो, भारतीय बाजार में जल्द हो सकती है लॉन्च-Indianews
Rakhi Sawant की ट्यूमर सर्जरी हुई सफल, एक्स हसबैंड रितेश ने दिया अपडेट -Indianews
ADVERTISEMENT