होम / जानवरों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए Bhumi Pednekar ने शुरू की यात्रा, मुंबई में वाटर बाउल लगाने की पहल -Indianews

जानवरों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए Bhumi Pednekar ने शुरू की यात्रा, मुंबई में वाटर बाउल लगाने की पहल -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 18, 2024, 6:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bhumi Pednekar: यह साल का वह समय फिर से है, जब बढ़ते तापमान हम सभी को मार रहे हैं। जानवरों और पक्षियों की तो बात ही छोड़ दें, हम इंसानों के लिए गर्मी को झेलना मुश्किल हो रहा है। अब इसी बीच बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) इन जानवरों के बचाव में उतर आई हैं।

दरअसल, भूमि, जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर अपने शानदार प्रदर्शन से हम सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया है, पर्यावरण और पशु कल्याण के लिए एक भावुक वकील भी हैं। उन्होंने पिछले साल एक फाउंडेशन भी शुरू किया- द भूमि फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी वकालत मंच, जो पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर संचालित होता है। और अब वह इस गर्मी में जानवरों को राहत प्रदान करने के लिए एक नई परियोजना शुरू करने के लिए तैयार है।

जानवरों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए भूमि पेडनेकर ने शुरू की यात्रा

खबर है कि भूमि पेडनेकर अब भीषण गर्मी से जानवरों को राहत देने के लिए एक नए नेक प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं! भूमि इस बात से चिंतित हैं कि पक्षियों और जानवरों को चल रही गर्मी का सामना करना मुश्किल हो रहा है। वह इस बात से भी चिंतित है कि वे कितनी बार पानी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं और हीटस्ट्रोक, निर्जलीकरण और बुखार से पीड़ित होते हैं। अक्सर मस्तिष्क कोशिकाओं और महत्वपूर्ण अंगों को व्यापक नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे दौरे, कोमा और यहां तक कि मृत्यु भी हो जाती है।

सैफ अली खान-करीना कपूर, सिद्धांत चतुर्वेदी समेत कई अन्य सेलेब्स ने रितेश सिधवानी की मां को दी अंतिम विदाई -Indianews – India News

भूमि फाउंडेशन के माध्यम से, भूमि ने मुंबई में जानवरों की ज़रूरत में सहायता के लिए पानी के कटोरे स्थापित करने की योजना बनाई है। ये कटोरे पानी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे पक्षियों और जानवरों के लिए जलयोजन के आवश्यक स्रोतों के रूप में काम करेंगे और एक ऐसी जगह भी हो सकते हैं जहां वे ठंडा हो सकते हैं!

भूमि ने इसकी शुरूआत करने को लेकर कही यह बात

भूमि पेडनेकर ने कहा, “जहां हम गर्मी के दौरान अपनी असुविधा को व्यक्त कर सकते हैं, वहीं निर्दोष जीव चुप्पी में पीड़ित होते हैं। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम उनकी दुर्दशा को समझें और अपने आसपास के जानवरों और पक्षियों की देखभाल करें। स्वच्छ पानी तक नियमित पहुंच निर्जलीकरण को रोकती है, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के जोखिम को कम करती है। यह सरल प्रावधान चुनौतीपूर्ण वातावरण में उनकी भलाई का समर्थन करता है।”

भूमि पेडनेकर अपनी टीम के साथ शहर भर में पानी के रखेंगी कटोरे

भूमि ने इस पहल की शुरुआत सभी से अपनी सोसायटियों या आस-पड़ोस में पानी के कटोरे जोड़ने का आग्रह करने की इच्छा के साथ की है।

Akshay Kumar और अरशद वारसी ने राजस्थान में Jolly LLB 3 की शूटिंग की पूरी, वीडियो शेयर कर दिखाई झलक -Indianews – India News

भूमि ने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम में से हर एक अपने क्षेत्रों में पक्षियों और आवारा जानवरों को सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी ले। यदि, संचयी रूप से, हम सभी अपने समाजों और पड़ोस में पानी के कटोरे जोड़ते हैं – यह उनकी मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा। यह पक्षियों और जानवरों के लिए आपकी बालकनी या सोसाइटी गेट के बाहर एक साधारण DIY कंटेनर हो सकता है।” बता दें कि भूमि, अपनी टीम और कुछ स्वयंसेवकों के साथ, अपने क्षेत्र में पानी के कटोरे रखेंगी और शहर भर में स्वयंसेवकों को ऐसा करने के लिए संगठित करेंगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT