होम / Hollywood Winners of 2023: मार्गोट रॉबी से लेकर मार्वल तक जानें, 2023 के सबसे बड़े हॉलीवुड विजेता

Hollywood Winners of 2023: मार्गोट रॉबी से लेकर मार्वल तक जानें, 2023 के सबसे बड़े हॉलीवुड विजेता

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 13, 2023, 7:52 am IST
ADVERTISEMENT
Hollywood Winners of 2023: मार्गोट रॉबी से लेकर मार्वल तक जानें, 2023 के सबसे बड़े हॉलीवुड विजेता

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Hollywood Winners of 2023: दो ऐतिहासिक लड़ाई हुईं जिससे शहर महीनों तक बंद रहा। निश्चित रूप से, पैसा छापने वाली फिल्म फ्रेंचाइजी बॉक्स ऑफिस पर ढहने लगीं, जबकि कुछ आश्चर्यजनक प्रयास सफल हुए। अमीर सीईओ सावधानीपूर्वक निशाना साधते रहे और सार्वजनिक रूप से अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारते रहे। और अंतहीन विभाजन के समय में, हर कोई वास्तव में किसी बात पर सहमत दिख रहा था: कई शक्तिशाली रचनात्मक महिलाओं ने दर्शकों को अद्भुत महसूस कराया।

नीचे हॉलीवुड रिपोर्टर की उद्योग की कुछ सबसे बड़ी सफलता के इस साल की देखें लिस्ट 

यकीनन, टेलर स्विफ्ट के लिए मनोरंजन उद्योग में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अब तक के सबसे अच्छे वर्षों में से एक था। वह अपने ब्लॉकबस्टर एराज़ कॉन्सर्ट टूर (जिससे उन्हें $4.1 बिलियन की जबरदस्त कमाई होगी) के साथ सभी मीडिया की रानी बन गईं, एक कॉन्सर्ट फिल्म रिलीज़ की जिसने पारंपरिक स्टूडियो वितरण प्रणाली को तोड़ दिया (और $250 मिलियन की कमाई की), वह Spotify की सबसे अधिक स्ट्रीम की जाने वाली कलाकार बन गईं। वर्ष (बैड बन्नी को पछाड़ते हुए) और ग्रैमीज़ में 12 बार विजेता (इस बार निर्देशन के लिए, जो एक अच्छा फ्लेक्स है), और उन्हें टाइम का “पर्सन ऑफ द ईयर” नामित किया गया था। उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, स्विफ्ट ने कैनसस सिटी चीफ्स के तंग अंत ट्रैविस केल्स के साथ अपने रोमांस की बदौलत एनएफएल रेटिंग को बढ़ाया। फिर भी एक ही व्यक्ति को इतनी सफलता आसानी से नहीं मिल पाई, इसका श्रेय स्विफ्ट की अपने सपोर्ट क्रू (बोनस में 50 मिलियन डॉलर देने) और अपने कॉन्सर्ट टूर स्टॉप पर चैरिटी को देने वाली उदारता को जाता है – जहां भी स्विफ्ट गई, उसने अपने मद्देनजर लोगों को अमीर बना दिया, बैंकिंग ढेर सारे अच्छे कर्म।

खोया – डिज्नी

कौन शर्त लगाना चाहता है कि बॉब इगर चाहते हैं कि वह सेवानिवृत्त रहें? 2023 में डिज़्नी की हालत ख़राब हो गई। कंपनी के शेयर में पिछले साल की मंदी बढ़ गई और यह छह साल के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसकी डिज़्नी+ स्ट्रीमिंग सेवा 2019 में बंद हो गई, लेकिन तब से इसमें लगातार दिक्कतें आ रही हैं। 2019 में असाधारण सात फिल्में अरबों डॉलर का आंकड़ा पार करने के बाद, स्टूडियो में इस साल एक भी नहीं थी (2014 के बाद पहली बार, महामारी के वर्षों को छोड़कर)। इंडियाना जोन्स और डायल ऑफ डेस्टिनी से लेकर हॉन्टेड मेंशन से लेकर विश टू द मार्वल्स तक डिज्नी की सामान्य फिल्म का जादू फीका पड़ गया (चिंता न करें, एमसीयू नीचे अपनी खुद की “लॉस्ट” प्रविष्टि अर्जित करता है)। डिज़्नी एक सांस्कृतिक युद्ध का लक्ष्य बनने में भी कामयाब रहा, और हालांकि यह कहना मुश्किल है कि इसमें कंपनी की कितनी गलती है, इससे कोई मदद नहीं मिलती जब आपका अपना स्नो व्हाइट स्टार लोगों को यह बताना बंद नहीं कर सकता कि वह स्नो व्हाइट से कितनी नफरत करती है और सात बौने। कंपनी के आम तौर पर दृष्टि-समझदार सीईओ भी इसी तरह लड़खड़ा गए, इगर ने कहा कि हड़ताली अभिनेताओं की मांगें “यथार्थवादी नहीं” थीं क्योंकि वह एलन एंड कंपनी के अरबपति ग्रीष्मकालीन शिविर में भाग ले रहे थे और अपने $27 मिलियन मुआवजे पैकेज का आनंद ले रहे थे। (इसके बारे में सोचें, डिज़्नी की स्टार वार्स फ्रैंचाइज़ी भी इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है, लेकिन हम इसे ढेर नहीं करना चाहते हैं)।

जीता – ग्रेटा गेरविग/मार्गोट रोबी

ग्रेटा गेरविग ने न केवल बार्बी के साथ वर्ष की सबसे बड़ी हिट और पॉप संस्कृति सनसनी का सह-लेखन और निर्देशन किया, जो वार्नर की अब तक की सबसे बड़ी वैश्विक हिट भी बन गई, बल्कि वह इतिहास में पहली महिला निर्देशक भी बन गई, जिसने एक अरब का खिताब अपने नाम किया- डॉलर का निशान. और मार्गोट रोबी ने न केवल बार्बी में अभिनय किया, बल्कि फिल्म का निर्माण भी किया – और कथित तौर पर अपने प्रयासों के लिए $50 मिलियन कमाए। (महिला फिल्म निर्माताओं को चैंपियन बनाने के रॉबी के निरंतर प्रयास के हिस्से के रूप में, उन्होंने एमराल्ड फेनेल की बज़ी इंडी थ्रिलर साल्टबर्न का भी निर्माण किया)। यह “एक महिला होना असंभव” हो सकता है, लेकिन गेरविग और रॉबी ने साबित कर दिया कि हॉलीवुड की अरबों डॉलर की कांच की छत को तोड़ना बहुत संभव है।

खोया – हैरी और मेघन

2020 में, शाही जोड़ी ने राज्यों में अपनी सेलिब्रिटी स्थिति को भुनाने के लिए औपचारिक सार्वजनिक सेवा का जीवन छोड़ दिया। लेकिन एक कर्कश नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री, एक कर्कश जीवनी (स्पेयर – यहां तक ​​​​कि शीर्षक भी एक अपमानजनक शिकायत है) और एक निष्क्रिय पॉडकास्ट के बाद, हैरी और मेघन ब्रांड एक पवित्र बुलबुले में बदल गया, जो फूटने की भीख मांग रहा था – और साउथ पार्क पिन था। मार्च में शो का 20 मिनट का “वर्ल्ड-वाइड प्राइवेसी टूर” बर्बरतापूर्वक निकाला गया था, और उसके बाद Spotify ने आर्कटाइप्स को हटा दिया था, जिसमें एक शीर्ष कार्यकारी ने दोनों को “ग्रिफ़्टर्स” का लेबल दिया था। फिर भी, प्रति वर्ष 200 से अधिक आधिकारिक शाही परिवार के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए सभी तिरस्कार और उपहास का सामना करना पड़ता है, जो नारकीय लगता है।

जीता – नेटफ्लिक्स/जेना ओर्टेगा

पिछले साल, नेटफ्लिक्स के लिए हालात गंभीर दिख रहे थे। स्ट्रीमर का स्टॉक क्रैश हो गया, इसका राजस्व पहली बार गिर गया और प्रतिद्वंद्वी स्टूडियो जितना संभव हो उतना आईपी के साथ हमला कर रहे थे। लेकिन नेटफ्लिक्स ने 2023 में वापसी की, इसका स्टॉक 60 प्रतिशत बढ़ गया और इसकी तीसरी तिमाही के राजस्व में वृद्धि हुई (आंशिक रूप से पासवर्ड शेयरिंग पर रोक के कारण)। मददगार मामले: बुधवार का लॉन्च, स्ट्रीमर की अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली गैर-स्क्विड गेम मूल श्रृंखला, जिसने जेना ओर्टेगा को गंभीर स्टारडम तक पहुंचाया (भले ही अब उन्हें पूरा शो खुद लिखना पड़े)।

जीता – वीडियो गेम अनुकूलन

वीडियो गेम रूपांतरण कभी भी काम नहीं करते थे, जब तक कि वे अचानक काम नहीं करते थे, स्मार्ट टेक की तिकड़ी के साथ जो एक-दूसरे से बेहद अलग थे, फिर भी अपने स्रोत सामग्री की भावना के प्रति सच्चे थे: जनवरी में एचबीओ का प्रशंसित नाटक द लास्ट ऑफ अस था। अप्रैल में यूनिवर्सल की द सुपर मारियो ब्रदर्स मूवी का एनिमेटेड पॉप (जो विश्व स्तर पर $1.36 बिलियन की कमाई के साथ वर्ष की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म बन गई), और अक्टूबर में यूनिवर्सल की किशोर-लक्षित हॉरर थ्रिलर फाइव नाइट्स एट फ्रेडीज़ – एक शीर्षक जो सामने आया स्ट्रीमर पीकॉक पर एक साथ रिलीज़ होने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर $295 मिलियन की कमाई करने में कहीं भी सफल नहीं हुई, जो दिखाता है: कोई भी वास्तव में पीकॉक की सदस्यता नहीं लेता है।

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT