होम / सम्मानित महसूस कर रही हूं…., Paris Olympics 2024 से पहले दोबारा भारत से IOC चुनी गईं Nita Ambani

सम्मानित महसूस कर रही हूं…., Paris Olympics 2024 से पहले दोबारा भारत से IOC चुनी गईं Nita Ambani

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 25, 2024, 3:44 pm IST

Nita Ambani Paris Olympics 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Nita Ambani Re-elected as IOC from India Ahead of Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह से पहले, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने बुधवार, 24 जुलाई को घोषणा की कि प्रमुख भारतीय परोपकारी और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक नीता मुकेश अंबानी को पेरिस में चल रहे 142वें IOC सत्र में भारत की ओर से IOC के रूप में सर्वसम्मति से फिर से चुना गया है, जिसमें उन्हें 100% वोट मिले हैं।

नीता अंबानी ने जताई खुशी

अपने पुनर्निर्वाचन के बाद बोलते हुए, श्रीमती नीता एम. अंबानी ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य के रूप में फिर से चुने जाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूँ। मैं राष्ट्रपति बाक और IOC में अपने सभी सहयोगियों को मुझ पर उनके विश्वास और भरोसे के लिए धन्यवाद देना चाहती हूँ। यह पुनर्निर्वाचन न केवल एक व्यक्तिगत मील का पत्थर है, बल्कि वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत के बढ़ते प्रभाव की मान्यता भी है। मैं हर भारतीय के साथ खुशी और गर्व के इस पल को साझा करती हूँ और भारत और दुनिया भर में ओलंपिक आंदोलन को मजबूत करने के हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हूँ।”

Phir Aayi Hasseen Dillruba Trailer: रहस्य से भरपूर है तापसी पन्नू और विक्रांत मैसी की ये फिल्म, सनी कौशल ने दिखाया अपने लवर बॉय का जलवा – India News

नीता अंबानी को पहली बार 2016 में रियो डी जेनेरियो ओलंपिक खेलों में इस प्रतिष्ठित संस्था में शामिल होने के लिए नियुक्त किया गया था। तब से, आईओसी में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला के रूप में, नीता अंबानी ने पहले ही एसोसिएशन के लिए बहुत प्रयास किए हैं। साथ ही भारत की खेल महत्वाकांक्षाओं और ओलंपिक विजन की भी वकालत की है। इसमें हाल ही में अक्टूबर 2023 में मुंबई में 40 से अधिक वर्षों के बाद पहला आईओसी सत्र आयोजित करना शामिल है, जिसे दुनिया के सामने नए, महत्वाकांक्षी भारत को प्रदर्शित करने के रूप में सराहा गया।

Nita Ambani

लाखों भारतीयों को संसाधनों-अवसरों के साथ सशक्त बनाना चाहती हैं नीता

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में, नीता अंबानी लाखों भारतीयों को संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना चाहती हैं। वह खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, कला और संस्कृति के क्षेत्र में विभिन्न पहलों को आगे बढ़ाती हैं, जिसका उद्देश्य देश भर में लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। रिलायंस फाउंडेशन भारत के खेलों के विकास में सबसे आगे है। इसकी शुरुआत से ही यह जमीनी स्तर से लेकर अभिजात वर्ग तक के अपने कार्यक्रमों के माध्यम से भारत में 22.9 मिलियन से अधिक बच्चों और युवाओं तक पहुँच रहा है। संगठन पूरे भारत में विभिन्न प्रकार के खेलों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। खासकर, दूरदराज के इलाकों में जहाँ खेल और उपकरणों तक पहुँच नहीं है।

Bigg Boss OTT 3 से बाहर हुए Vishal Pandey? मेकर्स ने गलती से एविक्शन पोस्टर किया आउट, बाद में किया डिलीट – India News

पेरिस ओलंपिक 2024 में खोलेगे अपना पहला इंडिया हाउस

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के हिस्से के रूप में, रिलायंस फाउंडेशन इस गर्मी में पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला इंडिया हाउस खोल रहा है। इंडिया हाउस एथलीटों के लिए ‘घर से दूर घर’ होगा, जीत का जश्न मनाने और दुनिया के साथ भारत की ओलंपिक यात्रा को साझा करने का स्थान होगा। यह वैश्विक खेलों में एक प्रमुख शक्ति बनने, ओलंपिक में अधिक सफलता को बढ़ावा देने और भविष्य में खेलों की मेजबानी की दिशा में एक मार्ग तैयार करने की भारत की महत्वाकांक्षाओं को दर्शाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia-Ukraine war को रुकवा सकता है भारत? पीएम मोदी का शातिं दूत बन रूस जाएंगे Ajit Doval
Lucknow Building Collapse: 8 लोगों की मौत, दर्जनों लोग घायल, आखिर कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा?
भारत में कौन सा धर्म करता है सबसे ज्यादा बच्चे पैदा? कितने नम्बर पर है मुस्लिम?
UP Politics: सुल्तानपुर एनकाउंटर पर मंत्री ओम प्रकाश राजभर का बड़ा बयान, बोले- उन पर फूलों की बारिश करें…
CM Bhajan Lal Sharma: बिगड़ रही आबोहवा को लेकर सीएम ने लोगों से की अपील, बोले-‘गाड़ी है तो 15 पेड़ लगाओ
मुसलमानों के सबसे बड़े देश में 700 साल से खौलते लावे को थामे बैठे हैं गणपति, क्या है रहस्य
Bangladesh में चल रहे सियासी उठापटक के बीच, इस खिलाड़ी ने मनाई Ganesh Chaturthi; फैंस ने दिया हैरान करने वाला रिएक्शन
ADVERTISEMENT