होम / 'The Kandahar Hijack' वेब सीरीज में ऐसा क्या दिखा? जिससे नप गए कंटेंट हेड 

'The Kandahar Hijack' वेब सीरीज में ऐसा क्या दिखा? जिससे नप गए कंटेंट हेड 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 2, 2024, 12:38 pm IST

IC814 The Kandahar Hijack Teaser

India News UP (इंडिया न्यूज़), IC 814 The Kandahar Hijack: भारतीय सिनेमा और टेलीविजन पर हाल ही में एक नई वेब सीरीज ने धूम मचा दी है। विजय वर्मा की ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है, भारतीय इतिहास के सबसे लंबे समय तक चले प्लेन हाईजैक की घटना पर आधारित है। लेकिन इस अब ये मामला राजनीतिक रुप ले चुका है। लगातार इसकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

शो में 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 814 के अपहरण को दिखाया गया है। अपहरणकर्ताओं के नाम बदलकर हिंदू नाम रखने पर विवाद। आलोचकों ने सीरीज पर तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने और तनाव भड़काने का आरोप लगाया।

कंटेंट हेड को तलब 

शीर्ष सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि सरकार ने सोमवार को नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को दिल्ली तलब किया है। नेटफ्लिक्स की सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ को लेकर ऑनलाइन आलोचनाओं के बीच सरकार ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को दिल्ली तलब किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को मंगलवार, 2 सितंबर को पेश होने का निर्देश दिया है। 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 814 के अपहरण को नाटकीय रूप देने वाले इस शो ने सोशल मीडिया पर दो अपहरणकर्ताओं के नाम बदलकर हिंदू नाम रखने के आरोप में विवाद खड़ा कर दिया है।

क्या है सीरीज में

वास्तविक जीवन में अपहरण की घटना पर आधारित, IC 814 सैकड़ों यात्रियों के भयावह अनुभव को बयां करती है, जब विमान को तालिबान के नियंत्रण वाले कंधार, अफगानिस्तान में पहुंचने से पहले कई स्थानों पर डायवर्ट किया गया था।

श्रृंखला में अपहरणकर्ताओं को चीफ, डॉक्टर, बर्गर, भोला और शंकर कोडनामों के साथ दिखाया गया है। हालांकि, भोला और शंकर नामों के इस्तेमाल की आलोचना की गई है, कुछ लोगों ने फिल्म निर्माताओं पर जानबूझकर हिंदू नाम चुनने का आरोप लगाया है, जिससे तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है और संभावित रूप से धार्मिक तनाव को बढ़ावा मिल रहा है।

”मैं आराध्या को अकेले पाल….”आखिर ऐसा क्या हो गया था जो Aishwarya Rai ने कह दी थी इतनी बड़ी बात?

गरमागरम बहस

इस विवाद ने ऑनलाइन एक गरमागरम बहस को जन्म दिया है, जिसमें आलोचकों ने कथित तौर पर तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने के लिए श्रृंखला के निर्देशक अनुभव सिन्हा पर निशाना साधा है।

श्रृंखला को पत्रकार श्रींजय चौधरी और अपहृत विमान के कप्तान देवी शरण द्वारा लिखित पुस्तक “फ्लाइट इनटू फियर: द कैप्टन स्टोरी” से रूपांतरित किया गया है।

विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, अरविंद स्वामी, अनुपम त्रिपाठी, दीया मिर्जा, पत्रलेखा, अमृता पुरी, दिव्येंदु भट्टाचार्य और कुमुद मिश्रा अभिनीत ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ दर्शकों और आलोचकों की तीखी आलोचना के घेरे में आ गई है, क्योंकि इसमें भारत के सबसे भयावह विमानन संकटों में से एक को दर्शाया गया है।

Kangana Ranaut को लगा बड़ा झटका, ‘Emergency’ की रिलीज डेट टली; दर्शकों को और करना होगा इंतजार

किरदार

इस वेब सीरीज का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया है और यह 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक की कहानी को उजागर करती है, जब आतंकवादियों ने भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अपहरण कर लिया था। इस सीरीज को ‘फ्लाइट इनटू फियर: ए कैप्टन स्टोरी’ नामक किताब से प्रेरित होकर बनाया गया है। हालांकि, इस शो ने रिलीज के साथ ही विवादों की एक लहर भी उत्पन्न की है।

सोशल मीडिया पर विवाद

नेटफ्लिक्स की इस नई सीरीज को लेकर सोशल मीडिया पर व्यापक चर्चा और आलोचना हो रही है। कई यूजर्स ने इस सीरीज के नामकरण और कथानक पर सवाल उठाए हैं:

एक और यूजर ने आलोचना की कि सीरीज में ISI (आंतरिक सुरक्षा बल) को शामिल नहीं किया गया और तालिबान को सकारात्मक रूप में दर्शाया गया है। उन्होंने इसे ‘फर्जी कहानी’ बताते हुए निर्माताओं की आलोचना की।

कुछ यूजर्स ने सीरीज की प्रस्तुति पर आपत्ति जताई है, जिसमें आतंकवादियों को यात्रियों के साथ खेलते हुए दिखाया गया है। एक यूजर ने कहा, “अब आतंकवादी यात्रियों के साथ अंताक्षरी खेल रहे हैं, जिनमें से एक को उन्होंने मार डाला और दूसरे का गला रेत दिया।”

BJP ने जताई आपत्ति

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेटफ्लिक्स की सीरीज – ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ को लेकर विवाद में कूद पड़ी है, जिसमें कथित तौर पर 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान के अपहरण में शामिल पाकिस्तानी आतंकवादियों से दोष हटाने की बात कही गई है।

पार्टी ने सीरीज के निर्देशक अनुभव सिन्हा पर आतंकवादियों के गैर-मुस्लिम नामों को आगे बढ़ाकर उनके आपराधिक इरादे को ‘वैध’ बनाने का आरोप लगाया है।

‘आईसी-814 के अपहरणकर्ता खूंखार आतंकवादी थे, जिन्होंने अपनी मुस्लिम पहचान छिपाने के लिए छद्म नाम अपनाए थे। फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने उनके गैर-मुस्लिम नामों को आगे बढ़ाकर उनके आपराधिक इरादे को वैध बनाया। नतीजा? दशकों बाद, लोग सोचेंगे कि हिंदुओं ने आईसी-814 का अपहरण किया था,’ भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

आज भी इस एक्ट्रेस के नाम से काटे जाते हैं बाल, बहन ने दिया था ऐसा श्राप कि तबाह हो गई जिंदगी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP का ये तहसील बनेगा जिला, अब होंगे 76 जिले!
कश्मीर में आतंकियों की हुई जन्नत की हूरों से मुलाकात, भारतीय सेना ने इमारत का किया ऐसा हाल देखकर थड़-थड़ कांपेंगे भारत के दुश्मन
इस मुस्लिम देश में क्रब से लाश निकालकर पहनाते हैं कपड़ें, इसके पीछे की कहानी जान उड़ जाएंगे होश
140 करोड़ भारतीयों से झूठ बोला? विनेश फोगाट पर सबसे बड़ा खुलासा, हरीश साल्वे के दावे ने मचाई सनसनी
Taj Mahal: ताजमहल को खतरा! मुमताज-शाहजहां की कब्र का देखी ऐसा हाल, मच गया हड़कंप
कौन है दुनिया को डराने वाले ‘मॉडर्न नास्त्रेदमस’ है? 4 भविष्यवाणियां हो चुकी है सच, अब दे दी 1 और चेतावनी
दिल्ली की सड़क पर दिखा अजब गजब नजारा, वीडियो देख एक यूजर ने पूछा भाई पेट्रोल खत्म हो गया तो…
ADVERTISEMENT