होम / IC 814 The Kandahar Hijack ने बटोरी पहले ही दिन वाह-वाही, फिर क्यों Vijay Verma की 'द कंधार हाईजैक' को लेकर छिड़ता दिखा विवाद

IC 814 The Kandahar Hijack ने बटोरी पहले ही दिन वाह-वाही, फिर क्यों Vijay Verma की 'द कंधार हाईजैक' को लेकर छिड़ता दिखा विवाद

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 7:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IC 814 The Kandahar Hijack: भारतीय सिनेमा और टेलीविजन पर हाल ही में एक नई वेब सीरीज ने धूम मचा दी है। विजय वर्मा की ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है, भारतीय इतिहास के सबसे लंबे समय तक चले प्लेन हाईजैक की घटना पर आधारित है। इस वेब सीरीज का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया है और यह 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक की कहानी को उजागर करती है, जब आतंकवादियों ने भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अपहरण कर लिया था। इस सीरीज को ‘फ्लाइट इनटू फियर: ए कैप्टन स्टोरी’ नामक किताब से प्रेरित होकर बनाया गया है। हालांकि, इस शो ने रिलीज के साथ ही विवादों की एक लहर भी उत्पन्न की है।

सीरीज की समीक्षा

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

वेब शो को आमतौर पर सकारात्मक समीक्षाएँ प्राप्त हुई हैं। नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, दीया मिर्जा, पत्रलेखा, राजीव ठाकुर, कुमुद मिश्रा, और मनोज पाहवा जैसे अनुभवी अभिनेता इस सीरीज का हिस्सा हैं, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया है। इस सीरीज की कहानी और निर्देशन को लेकर कई सकारात्मक टिप्पणियां भी आई हैं, लेकिन इसके साथ ही सोशल मीडिया पर इसका विरोध भी हो रहा है।

‘हसबैंड मटेरियल’, Samantha ने खोले एक्स पति के राज, बोलीं- ‘वह मुझे मार डालेगा…’

सोशल मीडिया पर विवाद

नेटफ्लिक्स की इस नई सीरीज को लेकर सोशल मीडिया पर व्यापक चर्चा और आलोचना हो रही है। कई यूजर्स ने इस सीरीज के नामकरण और कथानक पर सवाल उठाए हैं:

कई यूजर्स ने अनुभव सिन्हा पर आरोप लगाया है कि उन्होंने आतंकवादियों के नाम ‘शंकर’ और ‘भोला’ क्यों रखे। एक यूजर ने लिखा, “हेलो @अनुभवसिन्हा, जब IC814 के सभी हाईजैकर मुस्लिम थे, तो आपने वेब सीरीज में उनके नाम शंकर और भोला क्यों रखे? ऐसा क्यों लगता है कि आप नामों को व्हाइटवॉश करने की कोशिश कर रहे हैं?”

कंगना की फिल्म ‘इमरजेंसी’ को लेकर आई बुरी खबर, क्या समय पर हो पाएगी रिलीज?

एक और यूजर ने आलोचना की कि सीरीज में ISI (आंतरिक सुरक्षा बल) को शामिल नहीं किया गया और तालिबान को सकारात्मक रूप में दर्शाया गया है। उन्होंने इसे ‘फर्जी कहानी’ बताते हुए निर्माताओं की आलोचना की।

कुछ यूजर्स ने सीरीज की प्रस्तुति पर आपत्ति जताई है, जिसमें आतंकवादियों को यात्रियों के साथ खेलते हुए दिखाया गया है। एक यूजर ने कहा, “अब आतंकवादी यात्रियों के साथ अंताक्षरी खेल रहे हैं, जिनमें से एक को उन्होंने मार डाला और दूसरे का गला रेत दिया।”

अन्य यूजर्स ने नेटफ्लिक्स पर आरोप लगाया है कि उन्होंने कंधार हाईजैक के मुख्य आतंकवादियों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है। एक यूजर ने लिखा, “#नेटफ्लिक्स इंडिया फर्जी कहानी बेचने वाला पाकिस्तानी आतंकवादियों का समर्थक बन गया है।”

‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ ने भले ही अपने शानदार कलाकारों और प्रभावशाली निर्देशन के साथ सकारात्मक समीक्षाएँ प्राप्त की हों, लेकिन इसके साथ ही इसने सोशल मीडिया पर विवादों की एक नई लहर को जन्म दिया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इन विवादों का भविष्य में सीरीज की लोकप्रियता पर क्या असर पड़ता है और दर्शकों का इसके प्रति रुख कैसे बदलता है।

Abhishek-Aishwarya के रोज-रोज होते हैं झगड़े? तलाक की अफवाहों के बीच फिर वायरल हुई स्टार कपल की पर्सनल लाइफ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP का ये तहसील बनेगा जिला, अब होंगे 76 जिले!
कश्मीर में आतंकियों की हुई जन्नत की हूरों से मुलाकात, भारतीय सेना ने इमारत का किया ऐसा हाल देखकर थड़-थड़ कांपेंगे भारत के दुश्मन
इस मुस्लिम देश में क्रब से लाश निकालकर पहनाते हैं कपड़ें, इसके पीछे की कहानी जान उड़ जाएंगे होश
140 करोड़ भारतीयों से झूठ बोला? विनेश फोगाट पर सबसे बड़ा खुलासा, हरीश साल्वे के दावे ने मचाई सनसनी
Taj Mahal: ताजमहल को खतरा! मुमताज-शाहजहां की कब्र का देखी ऐसा हाल, मच गया हड़कंप
कौन है दुनिया को डराने वाले ‘मॉडर्न नास्त्रेदमस’ है? 4 भविष्यवाणियां हो चुकी है सच, अब दे दी 1 और चेतावनी
दिल्ली की सड़क पर दिखा अजब गजब नजारा, वीडियो देख एक यूजर ने पूछा भाई पेट्रोल खत्म हो गया तो…
ADVERTISEMENT