होम / International Yoga Day 2024: Shilpa Shetty ने योग की आम गलतफहमियों को किया शेयर, मेंटर हेल्थ को लेकर बताई बातें -IndiaNews

International Yoga Day 2024: Shilpa Shetty ने योग की आम गलतफहमियों को किया शेयर, मेंटर हेल्थ को लेकर बताई बातें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 21, 2024, 2:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), International Yoga Day 2024: आज यानी 21 जून को जब पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मना रही है। हम योग की परिवर्तनकारी शक्ति के बारे में बात कर रहे हैं, जिसमें कोई और नहीं बल्कि योग की रानी शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) शामिल हैं। हाल ही में बातचीत में, शिल्पा ने योग के साथ अपनी व्यक्तिगत यात्रा के बारे में जानकारी शेयर की और बताया कि कैसे यह उनके दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। अपनी सुबह की दिनचर्या से लेकर तनाव को प्रबंधित करने और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने तक, शिल्पा ने अपने जीवन पर योग के गहन प्रभाव पर प्रकाश डाला है।

शिल्पा शेट्टी ने अपने पसंदीदा योग आसनों को किया शेयर

आपको बता दें कि एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने अपने पसंदीदा योग आसनों के बारे में एक रिपोर्ट में बताया। दरअसल, शिल्पा शेट्टी से स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए उनके शीर्ष तीन पसंदीदा आसनों के बारे में पूछा गया। उन्होंने शेयर किया, “यदि आप मेरे पसंदीदा आसन चाहते हैं, तो मैं निश्चित रूप से धनुरासन चुनूँगी। यह आपकी पीठ, आपके पेट के लिए एक बेहतरीन आसन है, जो आपके कोर और लचीलेपन को मजबूत करता है।”

International Yoga Day 2024: कियारा आडवाणी से रकुल प्रीत सिंह-जैकी भगनानी तक, इन सेलेब्स ने स्वस्थ जीवन पर शेयर किए पोस्ट- India News

उन्होंने यह भी कहा, “मैं वृक्षासन की भी सलाह देती हूँ। यह आपके संतुलन की भावना को समझने और ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत अच्छा है। और तीसरा, लेकिन योग में सबसे महत्वपूर्ण अभ्यासों में से एक, प्राणायाम है। हालांकि यह वास्तव में आसन नहीं है।” शिल्पा ने आगे कहा, “सांस की जागरूकता के लिए प्राणायाम बेहद महत्वपूर्ण हैं। मैं कपालभाति या अनुलोम विलोम का सुझाव देती हूं। ये अभ्यास आपके दिमाग से नकारात्मक विचारों और आपके फेफड़ों को साफ करेंगे।”

शिल्पा शेट्टी ने योग के बारे में गलत धारणाओं के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने योग के बारे में आम गलतफहमियों को भी संबोधित किया, उन्होंने कहा कि यह मानना ​​गलत है कि किसी को अपने शरीर को सही करना चाहिए या उसे विकृत करना चाहिए। उन्होंने विस्तार से बताया। “योग एक विज्ञान है, और आप हर सत्र के साथ हर दिन बेहतर होते रहेंगे। यह आपको खुद को बेहतर तरीके से जानने में मदद करता है। योग केवल बाहरी नहीं है। यह आपके दिमाग पर काम करता है। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने का सबसे समग्र तरीका है।”

Ira Khan-Nupur Shikhare ने अपनी सबसे क्यूट डेट नाइट से फोटो की शेयर, रोजर फेडरर भी आए नजर, देखें पोस्ट – India News

शिल्पा शेट्टी ने योग अनिद्रा को ठीक करने के बारे में बताया

योग क्वीन ने यह भी बताया कि योग अनिद्रा को कैसे ठीक करता है, उन्होंने बताया, “प्राणायाम आपके तंत्रिका तंत्र को बदल सकता है, कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम कर सकता है और सेरोटोनिन को बढ़ा सकता है। हमारे तनावपूर्ण जीवन को देखते हुए, योग और प्राणायाम की ओर रुख करने से अनिद्रा में काफी सुधार हो सकता है। आप अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखेंगे।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT