होम / Javed Akhtar Birthday: जावेद अख्तर सेलिब्रेट कर रहे अपना 79वां जन्मदिन, जानिए उनके कुछ बेहतरीन गानों के बारे में

Javed Akhtar Birthday: जावेद अख्तर सेलिब्रेट कर रहे अपना 79वां जन्मदिन, जानिए उनके कुछ बेहतरीन गानों के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 17, 2024, 2:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Javed Akhtar Birthday: गीतकार-पटकथा लेखक-कवि जावेद अख्तर आज 79 साल के हो चुके हैं। अपने राइटिंग पार्टनर सलीम खान के साथ ‘शोले’, ‘दीवार’ और ‘जंजीर’ जैसी क्लासिक फिल्में लिखने के अलावा, अख्तर ने ‘बॉर्डर’, ‘लगान’ और अन्य फिल्मों के लिए गाने लिखे हैं।

जानिए जन्मदिन पर कुछ बेहतरीन गाने

‘स्वदेस’ का ‘यूं ही चला चल’ एक परफेक्ट रोड ट्रिप गाना है। उदित नारायण, कैलाश खेर और हरिहरन ने इस धुन को अपनी आवाज दी है जो किसी के भी उत्साह को बढ़ाने में मदद नहीं कर सकता।

देखा एक ख्वाब – सिलसिला (1981)

एक ट्रक को देखकर जावेद अख्तर ने लिखा था 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' गाना javed  Akhtar told Ek ladki ko dekha toh aisa laga song story in indian idol

‘सिलसिला’ (1981) का जिक्र किए बिना अख्तर के बारे में बात करना मुश्किल है, जहां उन्होंने इंडस्ट्री में अपने पहले गाने लिखे थे। फिल्म से एक भी गाना चुनना मुश्किल है, लेकिन ‘देखा एक ख्वाब’ शायद वर्डप्ले के साथ अख्तर की प्रतिभा का प्रमाण है। किशोर कुमार, लता मंगेशकर और शिव-हरि द्वारा गाया गया यह गाना आज भी क्लासिक बना हुआ है।

एक लड़की को देखा – 1942 एक प्रेम कहानी (1995)

Which Film Will Be Released, Will It Be Decided By The People Or The Censor  Board? : Javed Akhtar Spoke To NDTV - कौन सी फिल्म रिलीज होगी, यह लोग तय  करेंगे

कुछ शब्दों में अमूर्त भावनाओं को पूरी तरह से व्यक्त करने की अख्तर की क्षमता तब भी उतनी ही तेज रही जब उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा की ‘1942: ए लव स्टोरी’ के गीतों के लिए गीत लिखे। फिल्म में उनके काम ने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया। लेकिन यह ‘एक लड़की को देखा’ जैसे गीतों का स्थायी सांस्कृतिक प्रभाव है जो शायद सच्चा पुरस्कार हो सकता है।

लम्हों के दामन में – जोधा अकबर (2008)

गीतकार जावेद अख्तर यांच्याविरोधात बारामतीत तक्रार - Marathi News |  Complaint against lyricist Javed Akhtar in Baramati | Latest crime News at  Lokmat.com

सोनू निगम और मधुश्री द्वारा गाया गया, ‘इन लम्हों के दामन में’ उर्दू और हिंदी में गीतों को उत्कृष्ट ढंग से मिश्रित करता है ताकि यह दिखाया जा सके कि प्यार के लिए कोई भाषा जरूरी नहीं है। एआर रहमान की प्रतिभा के साथ मिलकर, परिणाम एक क्लासिक प्रेम गीत है।

एक दो तीन – तेज़ाब (1988)

lyricist javed akhtar said hindus are not intolerant they large hearted rjh  | VIDEO : जावेद अख्तर ने हिंदुओं पर की ऐसी टिप्पणी, वीडियो खूब हो रहा वायरल

जहां अख्तर रोमांटिक, नाटकीय और प्यार भरे गीतों को लिखने में अपनी महारत के लिए मशहूर हैं, वहीं ‘एक दो तीन’ इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे संगीत के उस्ताद बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय आइटम गानों में से एक के लिए शब्द भी लिख सकते हैं। जबकि संगीत उत्साहित है, अख्तर के गीत एक प्रेमी की लालसा के दर्द के बारे में बात करते हैं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT