होम / Jyoti Amge Birthday: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे के जन्मदिन पर उनसे जुड़ीं ये खास बात आपको जरूर जानना चाहिए

Jyoti Amge Birthday: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे के जन्मदिन पर उनसे जुड़ीं ये खास बात आपको जरूर जानना चाहिए

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 16, 2023, 2:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Jyoti Amge Birthday: दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला और भारतीय अभिनेत्री ज्योति किसंगे आम्गे आज अपना 30 वा जन्मदिन मना रही हैं साल की हो गई। 2011 में, जब ज्योति 18 साल की हुईं, तो उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला (दो फीट एक इंच से कम) घोषित किया गया। 2009 में जब ज्योति महज 16 साल की थीं, तब उन्हें सबसे छोटी जीवित लड़की चुना गया था।

ज्योति से पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका की ब्रिजेट जॉर्डन के नाम था।

इससे पहले अप्रैल में, ज्योति नागपुर की सड़कों पर उतरीं और लोगों से कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के बाद घर के अंदर रहने का आह्वान किया, जिसे वर्ष के अंत में चरणों में हटा दिया गया था। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नागरिक अभी भी वायरस से निपट रहे हैं क्योंकि दुनिया भर में हजारों लोग प्रभावित हैं। ज्योति एक विश्व प्रसिद्ध सेलिब्रिटी हैं और बिग बॉस 6 सहित कई टेलीविजन शो में दिखाई दे चुकी हैं। तो चलिए जानते इनके बारे में।

1. दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला

Happy Birthday Jyoti Amge: Everything you need to know about world's  smallest living woman

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, ज्योति आम्गे 62.8 सेंटीमीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला हैं। ज्योति से 6.2 सेंटीमीटर छोटी हैं
अमेरिका की ब्रिजेट जॉर्डन, जिनके नाम पहले दुनिया की सबसे छोटी महिला का रिकॉर्ड था।

2.आनुवंशिक विकार से पीड़ित हैं

World's smallest living woman' Jyoti Amge set to join 'American Horror  Story'

16 दिसंबर 1993 को जन्मी ज्योति आम्गे आनुवंशिक विकार एकॉन्ड्रोप्लासिया से पीड़ित हैं, जिसका प्राथमिक लक्षण बौनापन है। इस विकार के कारण ज्योति कभी भी अपनी वर्तमान लंबाई से अधिक लंबी नहीं हो पाती हैं।

3. ज्योति आम्गे का काम

World's shortest woman | Hindustan Times

ज्योति आम्गे को 2009 में ‘बॉडी शॉक: टू फुट टॉल टीन’ नामक एक डॉक्यूमेंट्री में देखा गया था, इसके अलावा, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक को ‘बिग बॉस 6’ में एक अतिथि प्रतिभागी के रूप में देखा गया था और उन्हें ‘अमेरिकन हॉरर’ के चौथे सीज़न में कास्ट किया गया था। कहानी: ‘फ्रीक शो’ में मा पेटिट के रूप में। एक इतालवी अभिनेता-प्रस्तोता टीओ मामुकारी के साथ, ज्योति ने 2012 में इतालवी चैनल कैनाल 5 पर लो शो देई रिकॉर्ड की सह-मेजबानी की।

4. ज्योति आम्गे: मोम की मूर्ति

World's shortest woman | Globalnews.ca

कई मशहूर हस्तियों की तरह ज्योति आम्गे का भी मोम का पुतला है। उनका मोम का पुतला सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम, लोनावाला में प्रदर्शित है।

5. ज्योति आम्गे मशहूर होना चाहती

Jyoti Amge: World's Smallest Woman Finds Partner in Man with Biggest Feet -  IBTimes India

ईटी ऑनलाइन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, ज्योति ने अपने अंतिम लक्ष्य का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि वह इतनी मशहूर होना चाहती हैं कि “दुनिया भर में हर कोई उन्हें जाने और वह ऑस्कर तक पहुंचे।”

ये भी पढ़ें – बच्चन फैमिली के साथ अराध्या के एनुअल फंक्शन में पहुंची Aishwarya Rai, Abhishek Bachchan संग डिवोर्स रूमर्स पर लगा विराम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT