होम / Kangana Ranaut की फिल्म 'Emergency' को मिला यूए सर्टिफिकेट, निर्माताओं ने सीन काटने और जोड़ने को….?

Kangana Ranaut की फिल्म 'Emergency' को मिला यूए सर्टिफिकेट, निर्माताओं ने सीन काटने और जोड़ने को….?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 8, 2024, 6:01 pm IST

Film Emergency Passed With UA Certificate: अब जबकि सेंसर बोर्ड की ओर से ज्यादातर विवादों का समाधान हो गया है, फिल्म ‘इमरजेंसी’ के जल्द ही नई रिलीज डेट के साथ सिनेमाघरों में आने की संभावना है।

India News (इंडिया न्यूज़), Film Emergency Passed With UA Certificate: कंगना रनौत की अपकमिंग फिल्म ‘इमरजेंसी’ को लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया है। इस फिल्म का ट्रेलर आने के बाद से ही कई संगठनों और लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। फिल्म 6 सितंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन लगातार विवादों के चलते इसकी रिलीज डेट टाल दी गई। हालांकि, हाल ही में सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को U/A सर्टिफिकेट देकर इसके लिए रास्ता साफ कर दिया है, जिससे अब इसकी रिलीज की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

सेंसर बोर्ड ने दिए कई सुझाव

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Zee Music Company (@zeemusiccompany)

‘इमरजेंसी’ को U/A सर्टिफिकेट देने से पहले सेंसर बोर्ड ने फिल्म के मेकर्स को कई बदलाव करने का निर्देश दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेंसर बोर्ड ने फिल्म से कुछ विवादित बयानों को हटाने और सही तथ्यों पर आधारित सोर्स प्रस्तुत करने की मांग की। इनमें दो प्रमुख बयान थे—पहला अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन का, जिसमें उन्होंने भारतीय महिलाओं के बारे में अपमानजनक बात कही थी, और दूसरा ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का बयान, जिसमें उन्होंने भारतीयों के लिए “ब्रिडिंग लाइक रैबिट्स” (खरगोशों की तरह प्रजनन) का इस्तेमाल किया था।

Kangana Ranaut को लगा बड़ा झटका, अब 6 तारीख को नहीं होगी रिलीज, जानें कोर्ट ने क्या कहा?

फिल्म में तीन कट्स की मांग

सेंसर बोर्ड ने फिल्म में तीन कट्स की मांग की है, जिसमें एक सीन भी शामिल है, जहां पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा बांग्लादेशी शरणार्थियों पर हमला करते हुए एक बच्चे और तीन महिलाओं के सिर काटने का दृश्य है। इसके अलावा, सेंसर बोर्ड ने कई विवादित संवादों के लिए सटीक तथ्यों का प्रमाण प्रस्तुत करने को कहा है।

10 में से 9 बदलावों पर सहमति

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

सूत्रों के अनुसार, फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने 8 जुलाई को ‘इमरजेंसी’ को सर्टिफिकेशन के लिए प्रस्तुत किया था। लगभग तीन हफ्ते बाद, सिख संगठनों, जैसे अकाल तख्त और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति, ने फिल्म पर रोक लगाने की मांग की। इसके बाद, सेंसर बोर्ड ने 10 बदलाव सुझाए, जिनमें से 9 बदलावों पर प्रोड्यूसर मणिकर्णिका फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड ने सहमति जताई। बोर्ड ने फिल्ममेकर्स से विवादित बयानों के फैक्चुअल सोर्स भी मांगे, जिन्हें अब प्रस्तुत कर दिया गया है।

Deepveer को उनकी नन्ही परी की बधाइयां देता नजर आया पूरा बॉलीवुड, न्यूली मॉम Deepika ने शेयर की पोस्ट!

फिल्म का विवाद कब और क्यों शुरू हुआ?

फिल्म ‘इमरजेंसी’ को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब इसके ट्रेलर में जरनैल सिंह भिंडरावाले को इंदिरा गांधी की पार्टी को समर्थन देने के बदले अलग सिख राज्य का वादा करते हुए दिखाया गया। इस मुद्दे पर सिख समुदाय ने कड़ी आपत्ति जताई और फिल्म पर रोक लगाने की मांग की। इसके बाद, 29 अगस्त को फिल्म को U/A सर्टिफिकेट मिलने की खबर आई, लेकिन अभी तक इसे आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया गया है। बाम्बे हाई कोर्ट ने सेंसर बोर्ड को 18 सितंबर तक इस सर्टिफिकेट पर अंतिम निर्णय लेने का आदेश दिया है।

क्या होता है U/A सर्टिफिकेट?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

सेंसर बोर्ड फिल्मों को उनके कंटेंट के आधार पर अलग-अलग सर्टिफिकेट जारी करता है, जो यह तय करते हैं कि फिल्म किस आयु वर्ग के दर्शकों के लिए उपयुक्त है। U/A सर्टिफिकेट का अर्थ है कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे इस फिल्म को अपने माता-पिता या अभिभावकों की निगरानी में देख सकते हैं। यह सर्टिफिकेट फिल्म के कंटेंट के आधार पर दिया जाता है, जिसमें हिंसा, भाषा या अन्य संवेदनशील विषयों को ध्यान में रखा जाता है।

क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कहीं तो होगा थी के एक्टर Vikas Sethi का 48 साल की उम्र में हुआ निधन!

अब जबकि सेंसर बोर्ड की ओर से ज्यादातर विवादों का समाधान हो गया है, फिल्म ‘इमरजेंसी’ के जल्द ही नई रिलीज डेट के साथ सिनेमाघरों में आने की संभावना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ Apple iOS 18, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
ना आतिशी ना सौरव और ना ही राघव चड्ढा, ‘आप’ के इस नेता के हाथों में जाएगी दिल्ली की कमान!
घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
ADVERTISEMENT