होम / LGBTQIA+ Films: बॉलीवुड की ये फिल्में करती है सेम-सेक्स लव को प्रमोट, समाज तक पहुंचाती है मैसेज

LGBTQIA+ Films: बॉलीवुड की ये फिल्में करती है सेम-सेक्स लव को प्रमोट, समाज तक पहुंचाती है मैसेज

Simran Singh • LAST UPDATED : October 17, 2023, 10:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), LGBTQIA+ Films, दिल्ली: पिछले कुछ वर्षों में कई फिल्म निर्माताओं ने सिनेमा में समलैंगिक यानी कि Same Sex के ट्रॉपिक पर कहानियों का पता लगाने की कोशिश की है। हालांकि शुरुआत में इन फिल्मों को भारी विरोध का सामना करना पड़ा, लेकिन समय के साथ चीजें बदलने लगीं। वास्तव में, सिनेमा ने भी इस समुदाय का प्रतिनिधित्व करने का अपना तरीका बदल दिया है और इन सेम सेक्स प्रेम कहानियों को बढ़ावा दिया है। प्रत्येक कहानी उस समाज के बारें में ही है जिसमें हम रहते हैं और जिस तरह से पीढ़ियों के अंतर और सामाजिक-सांस्कृतिक परिस्थितियों के माध्यम से सेम सेक्स लव ने अपना रास्ता बदल लिया है। ये अग्रणी बॉलीवुड फिल्में होमोफोबिया को संबोधित कर रही हैं और सेम सेक्स लव के बारे में जागरूकता बढ़ा रही हैं।

कपूर एंड संस (2016)

बेसे तो यह फिल्म परिवार की परेशानियों के ऊपर बनाई गई थी, लेकिन इसमें जो बात उजागर हुई वह परिवार के भीतर होमोसेक्सुअल से निपटने का एक समझदार तरीका था। परिवार के बीच ड्रामा के बीच, फवाद खान की अपने साथी के साथ प्रेम कहानी चल रही थी। जिसे उन्होंने अपने परिवार से छुपाया था। जीवन पर आधारित इस फिल्म में फवाद को वर्षों तक छुपाने के बाद कहानी के एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु पर अपनी मां के सामने आना था।

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा (2019)

एक उपन्यास ए डैमसेल इन डिस्ट्रेस से प्रेरित होकर, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा में लेस्बियन रिलेशनशिप दिखाया गया है। स्वीटी यानी की सोनम कपूर और कुहू एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन स्वीटी के परिवार को लेस्बियन रिलेशनशिप के बारे में न तो जानकारी है और न ही वे इसका समर्थन करते हैं। इस फिल्म ने जिस तरह से सेम सेक्स लव को दिखाया है, उसने दर्शकों पर अमिट प्रभाव छोड़ा है। फिल्म में स्वीटी की वर्जनाओं से लड़ने और समाज द्वारा लागू की गई बेड़ियों को तोड़ने के संघर्ष की यात्रा को देखकर आप दंग रह जाएंगे।

शुभ मंगल ज़्यादा सावधान (2020)

शुभ मंगल ज्यादा सावधान एक ऐसी फिल्म है जो बड़े पैमाने पर समाज और एलजीबीटीक्यू समुदाय के बीच एक पुल बन गई है। जबकि ऐसी कई फिल्में थीं जिनमें सेम सेक्स लव स्टोरी को दर्शाया गया था, यह फिल्म हवा के ताजा झोंके के रूप में आई। यह वास्तविकता के साथ सही तालमेल बिठाता है। जहां नायक माता-पिता और रिश्तेदारों के लिए होमोसेक्सुअल को सामान्य बनाते हैं, जो बदले में, सेम सेक्स लव को एक ‘बीमारी’ के रूप में खारिज कर देते हैं जब तक कि वे अंततः इसे स्वीकार नहीं कर लेते।

बधाई दो (2022)

फिल्म का एक और रत्न भूमि पेडनेकर और राजकुमार राव अभिनीत बधाई दो है। यह कॉमेडी फिल्म होमोसेक्सुअल रिलेशनशिप और लैवेंडर विवाह की अवधारणा की पड़ताल करती है। लैवेंडर विवाह को मिश्रित-अभिमुख विवाह के रूप में भी जाना जाता है, जहां एक या दोनों साथी होमोसेक्सुअल या बिसेक्सुअल होते हैं। फिल्म में दोनों अपनी शादी को समझोते की तरह रखते है और शादी के बाद वे रूममेट के रूप में रहना जारी रखते हैं। यह फिल्म इस विषय को खूबसूरती से पेश करती है कि कैसे भारत में होमोसेक्सुअल लोग सामाजिक दबाव में शादी कर लेते हैं और ‘लोग क्या कहेंगे’ के डर से एक दूसरे से दूर रहते हैं। यह फिल्म यह भी दिखाती है कि कैसे ‘बाहर आना’ अलग-अलग व्यक्तियों के लिए कई अलग-अलग चीजों का मतलब हो सकता है। फिल्म तनावपूर्ण थी, कभी-कभी विनाशकारी, लेकिन साथ ही बहुत हृदयस्पर्शी, हल्की और अनुकूल भी।

माई ब्रदर निखिल (2005)

अपने समय से बहुत आगे की फिल्म! मेरे भाई निखिल ने होमोसेक्सुअलिटी और एड्स से सम्मानजनक तरीके से निपटने के तरीके से दुनिया को हिलाकर रख दिया है। यह पता चलने पर कि वह गे है और एचआईवी पॉजिटिव है, निखिल यानी संजय सूरी टूट जाते है और उसके परिवार और दोस्तों ने उसे अस्वीकार कर दिया है। उनके जीवन में एकमात्र स्थिरांक उनकी बहन अनामिका, उनके दोस्त निगेल और उनके प्रेमी सैम थे। फिल्म सेम सेक्स लव स्टोरी को स्पष्ट तरीके से बताती है और गे रिलेशनशिप को सामान्य बनाती है – झगड़े, आँसू, तर्क, हँसी और यहाँ तक कि ईर्ष्या के साथ। LGBTQIA+ समुदाय कैसे सामाजिक मानदंडों के माध्यम से आगे बढ़ता है और कैसे उभरता है, इसके अभूतपूर्व चित्रण के लिए इस कहानी को दुनिया भर में सराहना मिली।

Bollywood Movies That Celebrate Same-Sex Love

बॉम्बे टॉकीज़ (2013)

दोस्ताना, स्टूडेंट ऑफ द ईयर और कपूर एंड संस में होमोसेक्सुअलिटी की झलक दिखाने के बाद, बॉम्बे टॉकीज़ में करण जौहर की लघु कहानी हमारे समाज की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने का एक शानदार प्रयास है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कई लोगो बिना प्यार कि शादी में फंस गए हैं, क्योंकि होमोसेक्सुअलिटी को भारत में वर्जित माना जाता है।

Bollywood Movies That Celebrate Same-Sex Love

चार लघु कहानियों में से, कहानी – अजीब दास्तां है ये में उन होमोसेक्सुअल लोगों के बारे में बात की गई है जो बिना प्यार कि शादी में फंस गए हैं, जिसमें रणदीप हुडा और रानी मुखर्जी शामिल हैं। फिल्म में अपने पति के यौन रुझान को जानने के बाद रानी शादी खत्म कर देती है। जबकि रणदीप शादी को बचाने के लिए केवल इसलिए संघर्ष करता है क्योंकि वह समाज से डरता था या दुनिया द्वारा उसकी होमोसेक्सुअलिटी को स्वीकार करने में असमर्थता के कारण उसे अलग कर दिए जाने का डर था। यह फिल्म हमारे समाज की वास्तविकताओं और उस लड़ाई को सामने लाती है जिसे क्वीर समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति को खुद को स्वीकार करने से पहले ही झेलना पड़ता है।

अलीगढ (2016)

सच्ची घटनाओं पर आधारित, ‘अलीगढ़’ में प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार जीतने वाले मनोज बाजपेयी ने डॉ. श्रीनिवास रामचन्द्र सिरस का किरदार निभाया है। यह फिल्म होमोसेक्सुअलिटी के आरोप में बर्खास्त किए जाने के बाद एक गे कॉलेज प्रोफेसर के उत्पीड़न और एक अदालती मामले के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म समाज में क्रूर भेदभाव और क्वीर होने का क्या मतलब है, इसकी पड़ताल करती है। यह संघर्षों को रोमांटिक नहीं बनाता, फिर भी जीत का जश्न मनाता है और यही बात इस फिल्म को अनोखी बनाती है। इस फिल्म ने बहुत ध्यान आकर्षित किया और यह विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों का भी हिस्सा रही।

Bollywood Movies That Celebrate Same-Sex Love

मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ (2014)

कल्कि कोचलिन अभिनीत, मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ का प्रीमियर 2014 में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था। यह एक अद्भुत फिल्म है जो होमोसेक्सुअलिटी, सेल्फ लव, सेल्फ-एक्सेप्ट और समावेशन सहित कई विषयों से संबंधित है। इसकी कहानी सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित कल्कि के किरदार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अंधी लड़की से प्यार करता है, जिसका किरदार सयानी गुप्ता ने निभाया है।

यह किरदार अपनी मां के साथ घनिष्ठ संबंध साझा करता है, यहां तक ​​कि वह पोर्न देखते समय अपनी मां को उसकी निजता में दखल देने के लिए व्याख्यान देती है। यह रिश्ता कई परिवारों के लिए एक पोस्टर रिश्ता है और परिवारों के लिए एक-दूसरे को एक सुरक्षित स्थान प्रदान करने की दिशा में काम करने की प्रेरणा है – एक ऐसी जगह जिस पर वे भरोसा कर सकते हैं, चाहे जो भी हो।

 

ये भी पढे़:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT